Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. PAK vs BAN: बांग्लादेश क्रिकेट टीम पर पाकिस्तान में खतरा, चार साल पहले की यादें अभी तक ताजा

PAK vs BAN: बांग्लादेश क्रिकेट टीम पर पाकिस्तान में खतरा, चार साल पहले की यादें अभी तक ताजा

PAK vs BAN: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 21 अगस्त से शुरू हो रहा है। बांग्लादेश की टीम अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ एक भी टेस्ट जीत नहीं सकी है। क्या ये सिलसिला जारी रहेगा या फिर बदलाव होगा, ये दिलचस्प होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 20, 2024 18:23 IST
bangladesh cricket team - India TV Hindi
Image Source : GETTY बांग्लादेश क्रिकेट टीम पर पाकिस्तान में खतरा

Pakistan vs Bangladesh Test: बांग्लादेश में हालात इस वक्त ठीक नहीं हैं। इस बीच बांग्लादेश क्रिकेट टीम पाकिस्तान के दौरे पर है, जहां दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मुकाबला 21 अगस्त यानी बुधवार से खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमों की तैयारी अब करीब करीब आखिरी चरण में है। इस बीच जहां बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ कुछ ऐसा करना चाहती है जो आज तक टेस्ट ​क्रिकेट में कभी नहीं हुआ, वहीं पाकिस्तानी टीम अपनी  बादशाहत कायम रखना चाहेगी। हालांकि बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान नजमुल हसन शंटो काफी आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी टेस्ट सीरीज

बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में बुधवार को जब उतरेगी तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती पाकिस्तानी पेसर्स से निपटने की होगी। सीरीज इसलिए भी अहम है, क्योंकि ये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। यहां एक एक हार जीत से टेबल पर काफी असर पड़ता है। इस वक्त डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में पाकिस्तान छठे और बांग्लादेश आठवें पायदान पर है। बात अगर दोनों टीमों के टेस्ट आंकड़ों की करें तो बांग्लादेश की टीम कभी भी पाकिस्तान को टेस्ट में हरा नहीं पाई है। इन दोनों देशों के बीच अब तक 13 टेस्ट हुए हैं। इसमें से 12 मुकाबले पाकिस्तान ने अपने नाम किए हैं, वहीं एक मुकाबला ड्रॉ यानी बराबरी पर खत्म हुआ था। ड्रॉ मुकाबला 2015 में हुआ था।  

बांग्लादेश के सामने पाकिस्तानी पेसर्स की चुनौती 

बांग्लादेश की टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती पाकिस्तान के तेज गेंदबाज रहेंगे। माना जा रहा है कि राव​लपिंड की पिच तेज रहेगी, जो पेसर्स के लिए मददगार साबित हो सकती है। ऐसे में बांग्लादेश को शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह की जोड़ी से बचकर रहना होगा। अब से करीब चार साल पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने इसी राव​लपिंडी के मैदान पर बांग्लादेश की हवा खराब कर दी थी। तब पाकिस्तान ने टेस्ट मैच पारी और 44 रन से अपने नाम किया था। वो मैच शाहीन शाह अफरीदी की हैट्रिक के लिए याद किया जाता है। 

नजमुल हसन शंटो को शाकिब अल हसन पर भरोसा 

इस बीच बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शंटो को अपने सीनियर साथी शाकिब अल हसन से काफी उम्मीदें हैं। शंटो ने कहा कि शाकिब काफी लंबे समय से खेल रहे हैं। उन्हें अपनी भूमिका के बारे में पता है। वह जानते हैं कि खुद को कैसे तैयार करना है। शंटो ने कहा कि हमारे पास अच्छी और संतुलित टीम है और हमें विश्वास है कि हम इस बार कुछ विशेष करने में सफल रहेंगे। पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने कहा है कि हमने कुछ गलतियां की थी, जिसके कारण शायद हमें मेलबर्न और सिडनी टेस्ट मैच गंवाने पड़े, लेकिन एक टीम के रूप में, हम सही दिशा में आगे बढ़े रहे है। इसलिए यह कुछ ऐसा है जिससे हम सीख लेंगे। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को लेकर लचीला रुख अपनाना होता है। मुझे लगता है कि रावलपिंडी में हालात तेज गेंदबाजों और बल्लेबाजों के पक्ष में हैं। यहां स्पिन गेंदबाजी ने ज्यादा परेशानी पैदा नहीं की है।

करीब आठ महीने बाद पाकिस्तान की टेस्ट के मैदान में वापसी 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम करीब आठ महीने बाद टेस्ट क्रिकेट के मैदान में वापसी कर रही है। इससे पहले शान मसूद की कप्तानी में ही पाकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी, जहां उसे 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। यही कारण रहा कि पाकिस्तानी टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने से अब पीछे रह जाएगी। हालांकि अभी भी कुछ संभावनाएं हैं, लेकिन ये ऐसे समीकरण है, जो ऐसा नहीं लगता कि पूरे हो पाएंगे। इस बीच सीरीज पर काफी नजरें रहने वाली हैं। 

यह भी पढ़ें 

Babar Azam Record: बाबर आजम नया रिकॉर्ड रचने की दहलीज पर, करने वाले हैं ये बड़ा कारनामा

डेविड वार्नर की तैयारी, अब इस लीग में दो साल के लिए खेलेंगे क्रिकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement