Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन का ऐलान, पहली जीत के लिए तरस रहे शान मसूद ऐसे कैसे पाएंगे अंग्रेजों से पार

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन का ऐलान, पहली जीत के लिए तरस रहे शान मसूद ऐसे कैसे पाएंगे अंग्रेजों से पार

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 7 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। मैच से एक दिन पहले ही कप्तान शान मसूद ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 06, 2024 13:37 IST
shan masood- India TV Hindi
Image Source : PTI पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन का ऐलान, पहली जीत के लिए तरस रहे शान मसूद ऐसे कैसे पाएंगे अंग्रेजों से पार

Pakistan vs England 1st Test Match: अपनी कप्तानी में अब तक एक भी टेस्ट मैच ना जीतने वाले पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान शान मसूद एक बार फिर से परीक्षा देने के लिए तैयार हैं। इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस वक्त पाकिस्तान में है और दोनों के बीच तीन टेस्ट खेले जाएंगे, जिसका पहला मुकाबला सोमवार यानी 7 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। इस बीच मैच से एक ही दिन पहले ही कप्तान शान मसूद ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। टीम में कोई बहुत ज्यादा बदलाव नहीं है, जो उम्मीद की जा रही थी, करीब करीब वही टीम मैदान पर नजर आएगी। लेकिन ऐसा लगता है कि ये जीत वाली टीम नहीं है। ऐसे में शान मसूद को अपनी पहली जीत बतौर कप्तान मिल पाएगी, ये बड़ा सवाल। 

मैच से एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने किया प्लेइंग इलेवन का ऐलान 

पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट से पहले कप्तान शान मसूद मीडिया के सामने आए और अपनी बात रखी। इस दौरान सबसे ज्यादा इंतजार इस बात का किया जा रहा था कि पाकिस्तान किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगा। इस बीच शान मसूद ने पूरी टीम ही बता दी। खास बात ये है कि इसमें बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को मौका दिया गया है, वहीं तेज गेंदबाज के रूप में तीन खिलाड़ी नजर आएंगे। शाहीन शाह अफरीदी का साथ देने के लिए नसीम शाह और आमिर जमाल भी हैं। वहीं स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर अबरार अहमद को टीम में जगह दी गई है। हालांकि पार्टटाइम बॉलर के तौर पर सलमान अली आगा निभाते हुए नजर आएंगे। यानी टीम केवल 5 ही गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरने जा रही है। ये ऐसा फैसला है, जो पाकिस्तान के लिए घातक साबित हो सकता है। 

मुल्तान में तेज गेंदबाजों को मिल सकती है मदद

अभी तक मुल्तान की पिच पर अगर नजर डाली जाए तो वो काफी हरी नजर आ रही है, यानी यहां पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है, शायद यही कारण है कि टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन तेज गेंदबाजों को मौका दिया है। सभी एक्सप्रेस गेंदबाज हैं, जो विरोधी टीम के लिए दिक्कत का सबब बन सकते हैं। लेकिन ये भी ध्यान रखना होगा कि ये इंग्लैंड की टीम है, जिसे इस तरह की पिच पर खेलने का अच्छा खास अनुभव है। देखना होगा कि शान मसूद जिस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेंगे, वो उन्हें पहले टेस्ट में पहली जीत दिला पाती है या फिर नहीं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी सीरीज 

सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है, जहां की अंक तालिका में अभी पाकिस्तान और इंग्लैंड की हालत काफी पतली है। पाकिस्तानी टीम अब तक डब्ल्यूटीसी में 7 मैचा खेलकर केवल दो ही जीत पाया है और उसने पांच मैच हारे हैं। टीम का पीसीटी 19.05 का है और टीम नौ टीमों में इस वक्त आठवें स्थान पर संघर्ष कर रही है। वहीं बात अगर इंग्लैंड की करें तो इस टीम ने अब तक 16 मैच खेलकर 8 जीते और सात हारे हैं। टीम का पीसीटी 42.19 का है और टीम नंबर चार पर है। हालांकि अभी संभावनाओं की बात करें तो इस मैच में हार जीत से पीसीटी पर तो असर पड़ेगा, लेकिन टीम जिस स्थान पर है, शायद वहीं रहेगी। बाकी मैच में देखना होगा कि कौन सी टीम भारी पड़ती है। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन: सैम अयूब, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद, बाबर आजम, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान, सलमान अली आगा, आमिर जमाल, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, अबरार अहमद। 

यह भी पढ़ें 

INDW vs PAKW: हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के बीच ​छिड़ेगी जंग, कौन निकलेगा आगे?

भारत में होगा एशिया कप 2025, इस बड़ी वजह से फैंस नहीं देख पाएंगे रोहित-विराट की बैटिंग का जलवा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement