Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पाकिस्तान क्रिकेट का विनाश! इस कारण टीम को हर बार मिल रही हार

पाकिस्तान क्रिकेट का विनाश! इस कारण टीम को हर बार मिल रही हार

पाकिस्तान क्रिकेट अपने डाउनफॉल की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है। पाकिस्तान ने पिछले 1294 दिनों से अपने होम ग्राउंड पर एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। इस दौरान उन्होंने 9 टेस्ट मैच खेले हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 26, 2024 18:22 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY पाकिस्तान क्रिकेट टीम

पाकिस्तान... साउथ एशिया में एक ऐसा देश जहां क्रिकेट खेलना और देखना करोड़ों लोगों को पसंद है। 1992 में वनडे वर्ल्ड कप और 2009 में टी20 वर्ल्ड कप जीत चुका ये देश आज क्रिकेट में काफी पीछे छूटता नजर आ रहा है। उनका हाल ऐसा हो चुका है कि उनके डाउनफॉल को वेस्टइंडीज और श्रीलंका के डाउनफॉल से फैंस तुलना करने लगे हैं। पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान की यह हार उस ढलते हुए सूरज की ओर संकेत कर रहा है जो उनके क्रिकेट को ऐसे अंधेरे में डालने जा रहा है जिसे लेकर उन्हें अभी अंदाजा भी नहीं है।

पिछले दो साल में कई शर्मनाक हार

पाकिस्तान की टीम को पिछले दो सालों में कई शर्मनाक हारों का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान की टीम भले ही फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन उसे उस टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के बाद पाकिस्तान की टीम का डाउनफॉल जारी ही है। टी20 वर्ल्ड 2022 के बाद एशिया कप 2023, वनडे वर्ल्ड कप 2023 और टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेला गया। इन तीनों टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने किसी बी ग्रेड लेवल टीम की तरह प्रदर्शन किया। एशिया कप 2023 में पाकिस्तान सुपर 4 राउंड तक तो पहुंचा, लेकिन इस राउंड में उनकी टीम आखिरी स्थान पर रही। वनडे वर्ल्ड कप 2023 और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में छोटी टीमों से मिली हार के कारण उनकी टीम ग्रुप स्टेज से भी आगे नहीं जा सकी।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान को अफगानिस्तान ने हराया। यह पहला मौका था जब पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ किसी आईसीसी टूर्नामेंट में हार मिली। इसके अलावा पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका की टीम हार का सामना करना पड़ा और वह सुपर 8 राउंड तक के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके। पाकिस्तान को अभी भी अपना यह डाउनफॉल नजर नहीं आ रहा है। अब बांग्लादेश ने उन्हें टेस्ट मैच में 10 विकेट से हरा दिया है। पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार है जब उन्हें बांग्लादेश ने टेस्ट मैच में हरा दिया है। पाकिस्तान ने अपने होम ग्राउंड पर आखिरी टेस्ट मैच 1294 दिन पहले जीता था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें कंगारू टीम ने क्लीन स्वीप कर दिया था।

क्या है डाउनफॉल का कारण

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के असली डाउनफॉल के पीछे सबसे बड़ा कारण वहां हो रहे तख्तापलट को माना जा सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर भी इसका असर देखने को मिला है। पाकिस्तान पिछले दो सालों के अंदर तीन पीसीबी चीफ बदल दिए हैं। 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान नजम सेठी के हाथों में पीसीबी की कमान थी, लेकिन इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की कमाल वनडे वर्ल्ड कप 2023 से ठीक पहले जाका अशरफ के हाथों में दे दी गई। वर्ल्ड कप में मिली करारी हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में फिर बदलाव देखा गया और टी20 वर्ल्ड कप 2024 से ठीक पहले मोहसिन नकवी को पीसीबी का चीफ बना दिया गया। बता दें कि पीसीबी में हो रहे इन बदलावों का असर वहां के क्रिकेट पर साफ देखा जा रहा है। पीसीबी चीफ अपने हिसाब से टीम को चलाते हैं। कप्तानों का चुनाव उनके हाथों में होता है। जिसका असर टीम पर देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें

PAK vs BAN: पाकिस्तान का हुआ बुरा हाल, बांग्लादेश से मिली हार के बाद सोशल मीडिया पर आई Memes की बाढ़

WTC 2023-25 Points Table: पाकिस्तान को हुआ डबल नुकसान, बांग्लादेश भी निकल गया आगे, टॉप पर ये टीम मौजूद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement