Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल, गैरी कर्स्टन के गंभीर आरोप, शाहीन अफरीदी कठघरे में!

पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल, गैरी कर्स्टन के गंभीर आरोप, शाहीन अफरीदी कठघरे में!

Shaheen Shah Afridi: पीसीबी ने हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सेलेक्शन कमेटी से हाब रियाज और अब्दुल रज्जाक को हटा दिया था। इसके बाद अब कोच गैरी कर्स्टन ने जो आरोप शाहीन शाह अफरीदी पर लगाए हैं, उसके बाद हड़कंप सा मचा हुआ है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 11, 2024 8:24 IST
shaheen shah afridi - India TV Hindi
Image Source : GETTY पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल

Shaheen Shah Afridi Misconduct: पाकिस्तान​ क्रिकेट एक बार फिर से सुर्खियों में है। इस बार भी गलत वजहों से ऐसा हो रहा है। टीम का प्रदर्शन लगातार गिरता जा रहा है। हाल ये हो गया है कि यूएसए जैसी नई टीम भी उसे ​बुरी तरह से पीट रही है। टीम का प्रदर्शन ना तो वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कुछ खास रहा और इसके बाद बाबर आजम की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी टीम ने बहुत खराब खेला। इसके बाद से लगातार पीसीबी कुछ न कुछ कदम उठा रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में दो सेलेक्टर्स वहाब रियाज और अब्दुल रज्जाक को उनके पद से हटा दिया था। इस बीच एक और ऐसी खबर आई है, जिसने सनसनी सी मचा दी है। इस बार कठघरे में कोई और नहीं, बल्कि तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी हैं। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली ही राउंड से बाहर हो गई थी पाकिस्तान क्रिकेट टीम 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम खेल के अलावा बाकी सभी कारणों से चर्चा में रहती है। टीम का प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में क्या ​बहुत ही ​घटिया रहा, इसका खुलासा अब हो रहा है। टीम को क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट से पहले ही राउंड से बाहर होना पड़ा। पाकिस्तान को पहले यूएसए के हाथों हार का सामना करना पड़ा और इसके बाद भारतीय टीम ने भी उसे करारी मात दी। इसी के साथ उसके सफर का भी समापन हो गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में बड़ा कदम उठाते हुए वहाब रियाज और अब्दुल रज्जाक को सेलेक्शन कमेटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इस बीच एक और खबर ने मामला गर्मा दिया है। 

गैरी कर्स्टन ने शाहीन अफरीदी पर लगाए गंभीर आरोप 

अब खबर सामने आ रही है कि टीम के कोच गैरी कर्स्टन ने शाहीन अफरीदी पर कोचों और सपोर्ट स्टॉफ से दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है। इस तरह की खबर पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज और समा टीवी के हवाले से सामने आई है। हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब इस तरह की बातें सामने आई हैं। टी20 विश्व कप मिली हार के बाद गैरी कर्स्टन  ने कहा था कि टीम में कोई एकता नहीं है। कर्स्टन टीम में फिटनेस मानकों से बहुत खुश नहीं हैं और उन्होंने खिलाड़ियों को सख्त चेतावनी दी कि उन्हें फिटनेस और एकता को खास महत्व देने की जरूरत है। बड़ी बात ये भी है कि ये जो दुर्व्यवहार की खबर सामने आ रही हैं, उसे बाकी सदस्यों ने भी खामोश रहकर स्वीकृति दी, जो एक गंभीर विषय है। 

शाहीन शाह अफरीदी को दी गई थी टीम की कप्तानी 

पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप के बाद बाबर आजम को कप्तानी से हटा दिया गया था। इसके बाद शाहीन शाह अफरीदी को नया कप्तान बनाया गया था। शाहीन की कप्तानी में टीम ने जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेली, जिसमें उसे 4-1 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद शाहीन को कप्तानी से हटाकर फिर से बाबर आजम के हाथ में कमान सौंप दी गई। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम बाबर आजम की कप्तानी में ही खेली, लेकिन कप्तान बदलने के बाद भी टीम के प्रदर्शन पर कुछ खास असर नहीं हुआ। 

वहाब रियाज का भी बयान आया सामने 

इसके बाद से ही टीम में एका न होने की खबरें सामने आने लगी थी। बताया तो ये भी जा रहा था कि पाकिस्तान टीम में दो खेमे बने हुए हैं। दोनों की आपस में बात तक नहीं होती है। हालांकि पीसीबी ने इस तरह की बातों को नकारा था, लेकिन ये बात तो तय है कि कुछ न कुछ ऐसा हो ही रहा है, जिससे टीम के प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ रहा है। इस बीच सेलेक्शन कमेटी से हटाए गए वहाब रियाज का भी बयान सामने आया है। उनका कहना है कि उन्होंने पूरे विश्वास और ईमानदारी के साथ टीम की सेवा की है। उन्होंने गैरी कर्स्टन और उनकी टीम को शुभकामनाएं भी दीं, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि वह आरोपों के खेल का हिस्सा नहीं बनना चाहते, भले ही उनके पास कहने के लिए बहुत कुछ हो। अब जो आरोप शाहीन शाह अफरीदी पर लगे हैं, वो आगे तूल पकड़ते हुए नजर आ सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

WCL 2024: इंडिया चैंपियंस ने की सेमीफाइनल में एंट्री, अब इस टीम से होगा मुकाबला

IND vs ZIM: शुभमन गिल का बल्ले से कमाल तो सुंदर की अतिसुंदर गेंदबाजी, टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को दी करारी मात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement