Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बांग्लादेश के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, इस बल्लेबाज ने पाकिस्तान की धरती पर रच दिया इतिहास

बांग्लादेश के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, इस बल्लेबाज ने पाकिस्तान की धरती पर रच दिया इतिहास

बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने पाकिस्तान की धरती पर टेस्ट में शतक जड़ते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। रहीम बांग्लादेश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 24, 2024 16:09 IST
Ban vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY मुशफिकुर रहीम

PAK vs BAN: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में विकेटकीपर-बल्लेबाज शानदार लय में नजर आ रहे हैं। पहले पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने शानदार शतक जड़ते हुए कई कीर्तिमान रच दिए और अब बांग्लादेश के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने धमाकेदार शतक ठोकते हुए इतिहास रच दिया है। रावलपिंडी टेस्ट के चौथे दिन मुशफिकुर रहीम ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए शानदार शतक जड़ा। 

उन्होंने पाकिस्तान की खतरनाक तेज गेंदबाजी के खिलाफ 200 गेंदों का सामना करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना 11वां शतक जड़ा। इस तरह वह टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाने वाले तीसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गए। इससे पहले जावेद उमर ने साल 2003 में पेशावर टेस्ट में और हबीबुल बशर ने इसी साल कराची टेस्ट में शतक लगाने का कमाल किया था। 

रहीम ने रचा अनोखा कीर्तिमान

रहीम शतक बनाने के बाद भी नहीं थमे और 286 गेंदों पर 150 रन भी पूरे कर लिए। इसके साथ ही रहीम ने नया कीर्तिमान रच दिया। वह पाकिस्तान की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में 150 रन बनाने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड जावेद उमर के नाम था जिन्होंने पेशावर में 119 रनों की पारी खेली थी। 

टेस्ट में पाकिस्तान की धरती पर बांग्लादेशी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर

  • 150* - मुशफिकुर रहीम, रावलपिंडी, 2024
  • 119 - जावेद उमर, पेशावर, 2003
  • 108 - हबीबुल बशर, कराची, 2003

मुशफिकुर रहीम इस शतक की बदौलत बांग्लादेश के लिए टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने तमीम इकबाल को पीछे छोड़ा। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक ठोकने का रिकॉर्ड मोमिनुल हक के नाम हैं जिन्होंने 115 पारियों में 12 सैकड़े जमाए थे। यही नहीं, रहीम अब बांग्लादेश के लिए विदेशी सरजमीं पर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

टेस्ट मैचों में बांग्लादेश के लिए सबसे ज़्यादा शतक

  • 12 - मोमिनुल हक (115 इनिंग्स)
  • 11 - मुशफिकुर रहीम (164 इनिंग्स)
  • 10 - तमीम इकबाल (134 इनिंग्स)
  • 6 - मोहम्मद अशरफुल (119 इनिंग्स)

यही नहीं, बांग्लादेश के इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने शानदार शतक के दम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 15 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह दूसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज हैं। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ तमीम इकबाल ने किया था। बांग्लादेश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड से रहीम अब सिर्फ 50 रन दूर हैं। 

टेस्ट मैचों में बांग्लादेश के लिए सबसे ज़्यादा 150+ स्कोर

  • 6 - मुशफिकुर रहीम (164 इनिंग्स)
  • 3 - मोमिनुल हक (115 इनिंग्स)
  • 2 - मोहम्मद अशरफुल (119 इनिंग्स)
  • 2 - तमीम इकबाल (134 इनिंग्स)

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement