Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सिर्फ 3 भारतीय बल्लेबाज ही लगा पाए दोहरे शतक, एक ने लिया 11 साल पहले संन्यास

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सिर्फ 3 भारतीय बल्लेबाज ही लगा पाए दोहरे शतक, एक ने लिया 11 साल पहले संन्यास

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सचिन तेंदुलकर, मयंक अग्रवाल और विराट कोहली ने दोहरे शतक लगाए हैं। इन तीनों ही बल्लेबाजों ने दोहरे शतक जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 21, 2024 11:56 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

India vs Bangladesh Test Series: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज सितंबर में खेली जानी है। सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर को होगा। अभी तक बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सिर्फ तीन भारतीय बल्लेबाज ही दोहरे शतक लगा पाए हैं। इनमें सचिन तेंदुलकर, मयंक अग्रवाल और विराट कोहली शामिल हैं। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर साल 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। 

1. सचिन तेंदुलकर

भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ सबसे पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने साल 2004 में लगाया था। तब उन्होंने 248 रनों की पारी खेली थी। मैच में भारतीय टीम के लिए सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक और जहीर खान ने बेहतरीन अर्धशतक जड़ा था। जहीर ने 75 रन बनाए थे। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया 526 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर पाई। वहीं बांग्लादेश ने पहली पारी में 184 रन और दूसरी पारी में 202 रन बनाए। खराब प्रदर्शन की वजह से ही बांग्लादेश की टीम 140 रनों से हार गई। 

2. विराट कोहली

विराट कोहली ने साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। तब कोहली ने 246 गेंदों की पारी में 24 चौके जड़ते हुए 204 रन बनाए थे। उस समय वह टीम इंडिया के कप्तान भी थे। वह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बने थे। इसी मैच में भारत के लिए मुरली विजय और ऋद्धिमान साहा ने भी शतक लगाए थे। विजय ने 108 रन और साहा ने 106 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 687 रन और दूसरी पारी 159 रन बनाकर घोषित की थी। टीम इंडिया ने आसानी से मुकाबला 208 रनों से जीता था। 

3. मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल ने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। तब उन्होंने 330 गेंदों में 243 रन बनाए थे, जिसमें 28 चौके और 8 छक्के शामिल थे। उनके अलावा अजिंक्य (86 रन), चेतेश्वर पुजारा (54 रन) और रवींद्र जडेजा (60 रन) ने अर्धशतक जड़े थे। भारतीय टीम ने 493 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इसके बाद टीम इंडिया को टेस्ट मैच जीतने में कोई परेशानी नहीं आई। भारत ने मैच पारी और 130 रनों से जीता। शानदार प्रदर्शन के लिए मयंक को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला। 

यह भी पढ़ें

अश्विन के पास जहीर-ईशांत को एक साथ पीछे करने का बढ़िया मौका, BAN के खिलाफ बस लेने होंगे इतने विकेट

रिकी पोंटिंग ने दिल खोलकर की भारतीय बॉलर की तारीफ, कहा-महान बनने की ओर जसप्रीत बुमराह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement