Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Olympics 2024: बॉक्सिंग के ड्रॉ का ऐलान, निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन का किससे होगा मुकाबला

Olympics 2024: बॉक्सिंग के ड्रॉ का ऐलान, निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन का किससे होगा मुकाबला

Olympics 2024: ओलंपिक में इस बार भी भारत को अपने मुक्केबाजों से पदक की उम्मीद है। इस बीच भारतीय बॉक्सिंग खिलाड़ियों के ड्रॉ का ऐलान कर दिया गया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 26, 2024 12:18 IST
nikhat zareen lovlina borgohain- India TV Hindi
Image Source : GETTY Olympics 2024 बॉक्सिंग के ड्रॉ का ऐलान, निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन का किससे होगा मुकाबला

Paris Olympics 2024 Boxing: पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज हो चुका है। हालांकि खेलों का औपचारिक उद्घाटन आज यानी 26 जुलाई को रात में होगा। इसके बाद 27 जुलाई से आगे के खेल भी शुरू हो जाएंगे। भारत के करीब 117 एथलीट इस बार के ओलंपिक में भाग ले रहे हैं। जिनसे पूरे भारत को पदक जीतने की आस है। भारत की तीरंदाजी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस बीच भारतीय मुक्केबाजों के ड्रॉ का भी ऐलान कर दिया गया है, यानी भारतीय खिलाड़ी किसी विरोधी ए​थलीट से टक्कर लेंगे, इसका खुलासा हो गया है। 

निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन को मिली मुश्किल ड्रॉ 

भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन को पेरिस 2024 ओलंपिक में अपने-अपने भार वर्ग में मुश्किल ड्रॉ का सामना करना पड़ेगा। निखत महिलाओं की 50 किग्रा मुक्केबाजी स्पर्धा के राउंड ऑफ 32 में जर्मनी की मैक्सी कैरिना क्लोएट्जर से भिड़ेंगी, लेकिन दो बार की विश्व चैंपियन का सामना पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की वू यू से हो सकता है, जो एशियाई खेलों की मौजूदा चैंपियन हैं। पेरिस 2024 में महिलाओं के 50 किग्रा में शीर्ष वरीयता प्राप्त मुक्केबाज वू यू महिलाओं के 52 किग्रा वर्ग में मौजूदा विश्व चैंपियन भी हैं। निखत महिलाओं के 50 किग्रा में विश्व चैंपियन हैं।

पहला मुकाबला जीतते की कर सकती हैं क्वार्टर फाइनल में एंट्री 

इस बीच निखत जरीन अगर चीनी मुक्केबाज को हराने में कामयाब होती हैं तो क्वार्टर फाइनल में उनका सामना थाईलैंड की चुथमट रक्सट या उज्बेकिस्तान की सबीना बोबोकुलोवा से हो सकता है। फरवरी में स्ट्रैंडजा मेमोरियल फाइनल में निखत बोबोकुलोवा से हार गई थी, जहां उज्बेक मुक्केबाज ने सेमीफाइनल में वू यू को भी हराया था। चुथमट रक्सट ने पिछले साल एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने के अपने सफर में निखत को सेमीफाइनल में हराया था। 

लवलीना बोरगोहेन से भी पदक की उम्मीद 

उधर टोक्यो 2020 की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन अपने अभियान की शुरुआत महिलाओं के 75 किग्रा में नॉर्वे की सुन्नीवा हॉफस्टैड के खिलाफ करेंगी और क्वार्टर फाइनल में उनका सामना चीन की ली कियान से हो सकता है। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता कियान ने हांग्जो में एशियाई खेलों के महिलाओं के 75 किग्रा फाइनल में बोरगोहेन को हराया था। जैस्मीन लैम्बोरिया महिलाओं के 57 किग्रा के अपने शुरुआती दौर के मुकाबले में टोक्यो 2020 की रजत पदक विजेता फिलीपींस की नेस्टी पेटेसियो से भिड़ेंगी। अगर भारतीय मुक्केबाज अगले दौर में पहुंच जाती है तो उसका मुकाबला फ्रांस की तीसरी वरीयता प्राप्त अमीना जिदानी से होगा, जो इस श्रेणी में मौजूदा यूरोपीय चैंपियन हैं।

अमित पंघाल और निशांत देव का किससे होगा मुकाबला 

एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता प्रीति पवार को राउंड ऑफ 32 में वियतनाम की वो थी किम अन्ह के खिलाफ खेलना है। इस बीच अमित पंघाल और निशांत देव क्रमशः पुरुषों के 51 किग्रा और 71 किग्रा के राउंड ऑफ 16 में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। दोनों को शुरुआती दौर में बाई मिली है। टोक्यो 2020 ओलंपियन अमित पंघाल पेरिस में अपने शुरुआती मुकाबले में जाम्बिया के पैट्रिक चिन्येम्बा से भिड़ेंगे। चिन्येम्बा ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में भाग लिया था और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था। निशांत देव पहले इक्वाडोर के जोस रोड्रिग्ज टेनोरियो से भिड़ेंगे।

पेरिस 2024 ओलंपिक मुक्केबाजी: भारतीय मुक्केबाजों के लिए ड्रा

महिला 50 किग्रा: निखत जरीन बनाम मैक्सी कैरिना क्लोएट्जर (जर्मनी) - राउंड ऑफ 32

महिला 54 किग्रा: प्रीति पवार बनाम वो थी किम अन्ह (विएतनाम) - राउंड ऑफ 32
महिला 57 किग्रा: जैस्मीन लेम्बोरिया बनाम नेस्टी पेटेसियो (फिलीपींस) - राउंड ऑफ 32
महिला 75 किग्रा: राउंड ऑफ 16: लवलीना बोरगोहेन बनाम सुन्नीवा हॉफस्टैड (नॉर्वे) - राउंड ऑफ 16
पुरुष 51 किग्रा: राउंड ऑफ 16: अमित पंघाल बनाम पैट्रिक चिन्येम्बा (ज़ाम्बिया) - राउंड ऑफ 16
पुरुष 71 किग्रा: राउंड ऑफ 16: निशांत देव बनाम जोस रोड्रिगेज टेनोरियो (ईसीयू) - राउंड ऑफ 16 

यह भी पढ़ें 

आज से होगी ओलंपिक 2024 की शुरुआत, जानें भारत के पहले दिन का पूरा शेड्यूल

पीवी सिंधु के पास ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाने का सुनहरा मौका, कोई भारतीय ओलंपिक में नहीं कर पाया ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement