Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Jay Shah: विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, जय शाह के खिलाफ कोई मैदान तक में नहीं उतरा

Jay Shah: विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, जय शाह के खिलाफ कोई मैदान तक में नहीं उतरा

Jay Shah: भारत के जय शाह एक दिसंबर से अगले दो साल के लिए आईसीसी के चेयरमैन होंगे। उनके सामने किसी दूसरे देश ने अपना प्रत्याशी तक नहीं उतारा, इससे पता चलता है कि क्रिकेट में आज की तारीख में भारत का रुतबा कितना बढ़ चुका है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 28, 2024 13:08 IST
jay shah - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जय शाह के खिलाफ कोई मैदान तक में नहीं उतरा

ICC Chairman Jay Shah: अब तक बीसीसीआई के सेक्रेटरी रहे जय शाह अब आईसीसी जाने वाले हैं। वे आईसीसी के नए चेयरमैन चुन लिए गए हैं। हालांकि उनका कार्यकाल एक दिसंबर से शुरू होगा, तब तक निवर्तमान चेयरमैन ग्रेग बार्कले ही कार्यभार संभाले रहेंगे। वैसे तो जय शाह का नया चेयरमैन बनाना पहले से ही तय था, लेकिन जिस हनक और दबदबे के साथ वे इस पद को संभालने जा रहे हैं, उससे पता चलता है कि भारत का कद क्रिकेट की दुनिया में अब कितना बढ़ चुका है। 

जय शाह के किसी भी देश ने नहीं उतारा अपना प्रत्याशी 

आईसीसी के नए चेयरमैन के चुनाव के लिए नॉमिनेशन फाइल करने की 27 अगस्त की तारीख आखिरी थी। लेकिन वक्त समाप्त होने तक केवल जय शाह ने ही नामांकन दाखिल किया था, इसके बाद वे निर्विरोध रूप से चुनाव से पहले ही चेयरमैन बन गए हैं। खास बात ये है कि उनके सामने किसी भी देश के और व्यक्ति ने नामांकन तक नहीं किया। इससे पहले कभी कभार ही ऐसा देखने के लिए मिलता था कि वे क्रिकेट के इस सर्वोच्च पद के केवल एक ही दावेदार ने अपना दावा पेश किया हो। बड़ी बात ये भी है कि 15 में से 14 देशों ने जय शाह का समर्थन किया है। इससे भी भारत की ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है। 

दो अध्यक्षों के साथ जय शाह ने संभाला सचिव का पद 

जय शाह इससे पहले बीसीसीआई के सचिव हैं। उन्होंने इस पद को साल 2019 में संभाला था, तब से लेकर अब तक उन्होंने भारतीय ​क्रिकेट को आगे बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण काम किया है। पहले वे अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ इस भूमिका में थे अब रोजन बिन्नी के साथ काम को आगे ​बढ़ा रहे हैं। दरअसल जब ये तय हुआ कि ग्रेग बार्कले फिर से आईसीसी अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं, इसके बाद ही जय शाह का चेयरमैन बनना करीब करीब तय था। केवल औपचारिकता ही पूरी करनी थी। ग्रेग बार्कले लगातार दो बार इस पद को संभाल चुके हैं। वैसे तो आईसीसी का चेयरमैन दो साल के लिए चुना जाता है, लेकिन देखना होगा कि जय शाह एक टर्म के लिए ही ये कुर्सी संभालते हैं या फिर इससे ज्यादा बार रहते हैं। 

आईसीसी चीफ बनने वाले जय शाह पांचवें भारतीय 

बड़ी बात ये भी है कि आईसीसी के चीफ का पद संभालने वाले जय शाह पांचवें भारतीय हैं। इससे पहले आईसीसी में प्रेसीडेंट का पद होता था। साल 1997 से लेकर 2000 तक जगमोहन डालमिया इस कुर्सी पर रहे, वहीं साल 2010 से लेकर 2012 तक शरद पवार ने इस पद को संभालने का काम किया। जब चेयरमैन बनना शुरू हुए तो साल 2014 से लेकर 2015 तक भारत के एन श्रीनिवासन ने इस पद को संभाला। साल 2015 से लेकर 2020 तक शशांक मनोहर चेयरमैन रहे। यानी लंबे अर्से बाद आईसीसी में भारत का कोई शख्स इस पद की शोभा बढ़ता हुआ नजर आने वाला है। खास बात ये भी है कि जय शाह अभी केवल 35 साल के हैं। इससे पहले कभी नहीं हुआ कि आईसीसी का चीफ इतनी कम उम्र का रहा हो। इस माममे में जय शाह ने नया रिकॉर्ड भी बनाया है। 

यह भी पढ़ें 

आईपीएल को लेकर बड़ा अपडेट, ​कितने खिलाड़ी होंगे रिटेन, कब होगा तय?

जहीर खान की लंबे समय के बाद हुई IPL में वापसी, LSG टीम के लिए निभाएंगे ये बड़ी जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement