Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब, दुनिया को मिला नया विश्व चैंपियन

न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब, दुनिया को मिला नया विश्व चैंपियन

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका की महिला टीम को हरा दिया। उन्होंने इसी के साथ पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 20, 2024 22:55 IST
New Zealand Cricket- India TV Hindi
Image Source : AP न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम

Women T20 World Cup 2024 Final: महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड की महिला टीम और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच खेला गया। इस मुकाबले को न्यूजीलैंड की महिला टीम ने अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ वह महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल रही। न्यूजीलैंड की महिला टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। यह उनका तीसरा वर्ल्ड कप फाइनल था। फाइनल मैच को उनकी टीम ने 32 रनों से जीता। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए 20 अक्टूबर का दिन ऐतिहासिक रहा। उन्होंने 24 सालों के बाद वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इससे पहले उनकी टीम ने साल 2000 में महिला वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

कैसा रहा फाइनल मैच का हाल

दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले के बारे में बात करें तो, इस मैच में साउथ अफ्रीका की कप्तान ने इस मैच में टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 20 ओवर 5 विकेट खोकर 158 रन बनाए। इस दौरान न्यूजीलैंड की बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड की ओर से दिए गए 159 रनों के टारगेट का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका की महिला टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 126 रन ही बना सकी। इसी के साथ दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन मिल गया।

लगातार तीन टी20 वर्ल्ड कप फाइनल हारा साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए यह एक निराशाजनक पल रहा है। इसी मैच में मिली हार के बाद उनकी टीम काफी निराश नजर आई। साउथ अफ्रीका की महिला टीम लगातार दूसरा महिला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल खेल रही थी। इसी के साथ उनकी टीम को दूसरे फाइनल में भी हार मिली। पिछले फाइनल में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने हराया था और इस बार न्यूजीलैंड की महिला टीम ने उन्हें रौंदा है। इसी बीच मेंस टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल भी जून 2024 में खेला गया था। जहां उनके मेंस टीम को भी फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने 7 रनों से हरा दिया था। कुल मिलकर पिछले एक साल में साउथ अफ्रीका ने तीन टी20 वर्ल्ड कप फाइनल हारे हैं।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया से बाहर चल रहे इस खिलाड़ी ने काटा गदर, अपनी पारी से सेलेक्टर्स की भी बढ़ा दी टेंशन

6 साल से इस खिलाड़ी को ढो रही टीम इंडिया, भारतीय गेंदबाजों से भी कम है इस बल्लेबाज का औसत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement