Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान, जो रूट ने रचा कीर्तिमान; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान, जो रूट ने रचा कीर्तिमान; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम को 16 अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर कीवी टीम का ऐलान कर दिया गया है। वहीं जो रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 5000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 09, 2024 10:02 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : SPORTS TOP 10 Sports Top 10

Sports Top 10: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसको लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट की तरफ से टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी टॉम लेथम संभालेंगे तो वहीं बेंगलुरु में खेले जाने वाले सीरीज के पहले मुकाबले में केन विलियमसन हिस्सा नहीं लेंगे। मार्क चैपमैन पहली बार न्यूजीलैंड टेस्ट टीम का हिस्सा बने हैं। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में जारी टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी जो रूट एक बड़ा कमाल करने में कामयाब रहे जिसमें वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 5000 रनों का आंकड़ा पूरा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड ने किया अपनी टेस्ट टीम का ऐलान

16 अक्टूबर से बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। भारत के दौरे के लिए कीवी टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें टिम साउदी के कप्तानी छोड़ने के बाद टॉम लेथम न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे। वहीं इसके अलावा टीम में मार्क चैपमैन को शामिल किया गया है जो पहली बार टेस्ट टीम का स्क्वाड का हिस्सा बने हैं, जबकि माइकल ब्रेसवेल सिर्फ पहले मुकाबले में चयन के लिए उपलब्ध होंगे और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम का हिस्सा होंगे। कीवी टीम को इस सीरीज का पहला मुकाबला जहां बेंगलुरु में खेलना का तो वहीं दूसरा और तीसरा मैच पुणे और मुंबई में खेला जाएगा।

टॉम लेथम (कप्तान), टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (पहले टेस्ट के लिए), मार्क चैपमैन, डीवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डारेल मिचेल, विल ओ रुर्की, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, माइकल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउदी, केन विलियमसन, विल यंग।

केन विलियमसन पहले टेस्ट मुकाबले से रहेंगे बाहर

भारत दौरे पर आने से पहले न्यूजीलैंड की टीम को एक बड़ा झटका केन विलियमसन के रूप में लगा है, जो ग्रोइन इंजरी की वजह से बेंगलुरु में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से बाहर रहेंगे। इस दौरे के लिए टीम का ऐलान करते हुए न्यूजीलैंड के सेलेक्टर सैम वेल्स ने बताया कि हमें जो सलाह मिली है उसके अनुसार केन के लिए अभी सबसे जरूरी आराम है ताकी उनकी ये इंजरी पूरी तरह से सही हो सके। हम उनको लेकर किसी तरह का जोखिम नहीं ले सकते हैं। यदि सबकुछ सही रहता है तो केन इस दौरे के बाकी मैचों में चयन के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

जो रूट ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पूरे किए अपने 5000 रन

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज साल 2019 में हुआ था तब से लेकर अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने का काम जो रूट ने ही किया। वे बाकी बल्लेबाजों से काफी आगे निकल गए हैं। उन्होंने अब 5000 हजार रनों का आंकड़ा भी डब्ल्यूटीसी में पूरा कर लिया है। जो रूट ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 59 मैचों की 107 पारियों में 5000 प्लस रन बना लिए हैं। यहां उनका औसत 51.46 का है और वे 59.11 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। वे अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 16 शतक और 20 अर्धशतक जमाने में कामयाब रहे हैं।

सलमान अली आगा ने की इमरान खान और वसीम अकरम की बराबरी

इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट मैच में पाकिस्तानी टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी सलमान अली आगा ने बल्ले से कमाल करते हुए नाबाद शतक जड़ा। सलमान 104 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से ये शतकीय पारी खेली और दिग्गजों के क्लब में शामिल हो गए हैं। दरअसल, सलमान अली आगा ने शतक पूरा करने के साथ ही पाकिस्तान के महान कप्तान इमरान खान और वसीम अकरम की बराबरी कर ली। सलमान ने नंबर-7 या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ा। इस तरह वह इमरान खान और वसीम अकरम के बराबर पहुंच गए।

साल 2024 में जो रूट ने टेस्ट में पूरे किए 1000 रन

जो रूट ने साल 2024 में टेस्ट क्रिकेट में 1000 से ज्यादा रन बना लिए हैं। ये पहली बार नहीं है, जब रूट ने ऐसा किया है। इससे पहले वे चार बार और ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। अब वे उन खिलाड़ियों में लिस्ट में शुमार हो गए हैं, जिन्होंने पांच बार एक साल में 1000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं। हालांकि भारत के सचिन तेंदुलकर अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक साल में 6 बार टेस्ट क्रिकेट में एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। एक साल में पांच बार टेस्ट में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में जो रूट के अलावा ब्रायन लारा, मैथ्यू हेडन, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा और एलिस्टर कुक नाम शामिल है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले दो इंट्रा स्क्वाड मैच खेलेगी भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जहां बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के तहत 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस बीच टीम इंडिया की ओर से इस अहम दौरे को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आगाज 22 नवंबर से पर्थ में होगा। इस सीरीज की तैयारी को देखते हुए टीम इंडिया कम से कम दो सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी। यही नहीं, टीम इंडिया अपनी ‘ए’ टीम के खिलाड़ियों के खिलाफ एक या दो इंट्रा स्क्वाड प्रैक्टिस मैच भी खेलेगी।

महमूदुल्लाह ने किया टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट का ऐलान

भारत और बांग्लादेश के बीच 3 मैचों की T20I सीरीज के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है। इस सीरीज का दूसरा मुकाबला अब 9 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच से पहले बांग्लादेश टीम के एक अनुभवी खिलाड़ी महमूदुल्लाह ने रिटायरमेंट का ऐलान कर सभी को चौंका दिया है। 38 साल के महमूदुल्लाह ने साल 2007 में केन्या के खिलाफ T20I क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। वह पिछले 17 सालों से बांग्लादेश के लिए 20 ओवर क्रिकेट खेलते आ रहे हैं। महमूदुल्लाह ने कहा कि हां वह सीरीज के आखिरी मैच के बाद T20 से संन्यास ले रहे हैं। यह पहले से तय था। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि इस फॉर्मेट से विदा लेकर वनडे क्रिकेट पर फोकस करने का यह सही समय है।

मेगन शूट ने ध्वस्त किया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की तेज गेंदबाज मेगन शूट ने यूएई में खेले जा रहे महिला टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ ग्रुप मुकाबले में तीन विकेट लेने के साथ एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। शूट अब महिला T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका की दिग्गज गेंदबाज शबनम इस्माइल के 43 विकटों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। शूट अब तक महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 44 विकेट हासिल कर चुकी हैं।

स्मृति मंधाना ने हरमनप्रीत कौर को लेकर दिया बड़ा अपडेट

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर यूएई में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ आगामी मैच से पहले पूरी तरह फिट हो गई हैं। इस बात की जानकारी भारतीय उपकप्तान स्मृति मंधाना ने दी जिसमें उन्होंने बताया कि हरमनप्रीत कौर पूरी तरह से ठीक हैं और कल का मैच खेलेंगी। वहीं ऑलराउंडर खिलाड़ी पूजा वस्त्राकर की फिटनेस को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है जो पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला नहीं खेली थी।

भारत और बांग्लादेश के बीच दिल्ली में खेला जाएगा आज दूसरा टी20 मैच

भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज काफी शानदार तरीके से किया और ग्वालियर के मैदान पर खेले गए पहले मुकाबले को एकतरफा 7 विकेट से अपने नाम किया। वहीं अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 9 अक्टूबर को खेला जाएगा जिसमें टीम इंडिया की कोशिश जहां मुकाबले को जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त लेने पर होगी, वहीं बांग्लादेश जीत हासिल कर सीरीज को बराबरी पर लाना चाहेगी। इस स्टेडियम में अब तक 3 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से सिर्फ 4 बार ही पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत हासिल करने में कामयाब हुई है तो वहीं 9 बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement