Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. न्यूजीलैंड ने किया ODI और टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान, CWG 2026 में क्रिकेट सहित कई खेल नहीं होंगे हिस्सा, खेल की 10 बड़ी खबरें

न्यूजीलैंड ने किया ODI और टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान, CWG 2026 में क्रिकेट सहित कई खेल नहीं होंगे हिस्सा, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दौरान अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली उनकी टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। वहीं साल 2026 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट और हॉकी सहित कई अन्य खेल उसका हिस्सा नहीं होंगे।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 23, 2024 10:22 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला जहां 24 अक्टूबर से पुणे के मैदान पर खेला जाना है, तो वहीं कीवी टीम को इस दौरे के खत्म होने के बाद श्रीलंका का दौरा करना है, जहां पर वह 2 टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। वहीं इस सीरीज को लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें मिचेल सेंटनर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा टीम में 2 प्लेयर्स को भी जगह मिली है। वहीं साल 2026 में ग्लासगो में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स क्रिकेट, हॉकी और बैडमिंटन सहित कई खेलों को हटाने का फैसला लिया गया है।

श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स सीरीज के लिए न्यूजीलैंड ने किया टीम का ऐलान

न्यूजीलैंड की टीम को भारत का दौरा खत्म होने के बाद नवंबर के महीने में श्रीलंका का दौरा करना है, जहां पर उसे 2 टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। न्यूजीलैंड ने इस दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम चुनी है जिसका कप्तान मिचेल सेंटनर को बनाया गया है। सेंटनर को फिलहाल इस दौरे के लिए अंतरिम कप्तान नियुक्त किया गया है। इस दौरे के लिए गेंदबाजी ऑलराउंडर नाथन स्मिथ और विकेटकीपर-बल्लेबाज मिच हे को न्यूजीलैंड की लिमिटेड ओवरों की टीम में पहली बार शामिल किया गया है।

मिचेल सैंटनर (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, जोश क्लार्कसन, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, जैक फाउलकेस, डीन फॉक्सक्रॉफ्ट, मिच हे, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, टिम रॉबिन्सन, नाथन स्मिथ, ईश सोढ़ी, विल यंग।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट के लिए किया अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 अक्टूबर से रावलपिंडी में खेला जाएगा। इस मैच को लेकर इंग्लैंड की तरफ से उनकी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया गया है। इंग्लैंड ने इस मैच में तीन स्पिनर्स को उतारने का फैसला किया है। टीम में जैक लीच और शोएब बशीर के अलावा रेहान अहमद को भी शामिल किया गया है। इस सीरीज के पहले 2 मुकाबले मुल्तान में खेले गए थे जिसमें पहले में इंग्लैंड ने तो दूसरे में पाकिस्तान की टीम ने जीत हासिल की थी।

शुभमन गिल और ऋषभ पंत की फिटनेस पर दिया असिस्टेंट कोच रेयान टेन डोशेट ने अपडेट

पुणे के मैदान पर 24 अक्टूबर से खेले जाने वाले भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के असिस्टेंट कोच रेयान टेन डोशेट ने शुभमन गिल और ऋषभ पंत की फिटनेस को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। असिस्टेंट कोच ने इन दोनों को लेकर दिए अपने बयान में बताया कि ऋषभ काफी अच्छा कर रहा है और लग रहा है कि शुभमन गिल भी दूसरे टेस्ट लिए उपलब्ध रहेंगे। उसने बेंगलुरु में बल्लेबाजी का अभ्यास किया। तब उसे थोड़ा परेशानी हो रही थी लेकिन अब वह पूरी तरह तैयार लग रहा है।

मुशफिकुर रहीम 6000 टेस्ट रन बनाने वाले बने बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच के पहले ही दिन बांग्लादेश की पूरी टीम पहली पारी में महज 106 रनों पर ढेर हो गई। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 308 रनों का स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में बेहतर वापसी की है और टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 101 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए हैं। वहीं  मुशफिकुर रहीम 31 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं उन्होंने 6000 टेस्ट रन पूरे करते ही नया इतिहास रच दिया। रहीम टेस्ट में 6000 रन बनाने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान

नवंबर के महीने में अफगानिस्तान की टीम को बांग्लादेश के खिलाफ यूएई में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर उन्होंने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। अफगानिस्तान की इस टीम में 2 नए प्लेयर्स को भी जगह मिली है। वहीं इस सीरीज में टखने की सर्जरी से उबर रहे इब्राहिम जादरान और दाएं हाथ की मोच के कारण बाहर बैठे मुजीब उर रहमान टीम का हिस्सा नहीं हैं। अफगानिस्तान 6 से 11 नवंबर तक बांग्लादेश के साथ कुल तीन वनडे मैच खेलेगा, जो फरवरी 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम की तैयारी का हिस्सा होगा।

हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमत शाह (उपकप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), अब्दुल मलिक, रियाज हसन, सेदिकुल्लाह अटल, दरविश रसूली, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, राशिद खान, नांग्याल खरोती, एएम गजनफर, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, बिलाल सामी, नवीद जादरान, फरीद अहमद मलिक।

डेविड वॉर्नर ने रिटायरमेंट से वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान

ऑस्ट्रेलियाई टीम को 22 नवंबर से अपने घर पर भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। वहीं इस सीरीज से ठीक पहले इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले डेविड वॉर्नर का बड़ा बयान सामने आया है। वॉर्नर ने अपने एक बयान में कहा कि वह हमेशा उपलब्ध रहते हैं, बस फोन उठाना है। उन्होंने कहा कि वह हमेशा पूरी तरह गंभीर रहते हैं। उन्होंने बताया कि फरवरी में अपने आखिरी टेस्ट मैच के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने केवल एक टेस्ट मैच खेला है, इसलिए उनकी तैयारी बाकी खिलाड़ियों जैसी ही है। वॉर्नर ने कहा कि उन्होंने सही कारणों से संन्यास लिया था लेकिन अगर ऑस्ट्रेलियन टीम को उनकी सख्त जरूरत है तो वह तैयार हैं। वह इससे पीछे नहीं हटने वाले हैं।

जमैका में फ्रेंडशिप फुटबॉल मैच में 5 लोगों की गोलीबारी से हुई मौत

जमैका में एक मैत्रीपूर्ण फुटबॉल मैच के दौरान एक दुखद घटना हो गई। जब फुटबॉल मैच के दौरान पांच लोगों की गोलीबारी में मौत हो गई। कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। कई लोगों को गंभीर चोट भी आई है। इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस ने दी। अभी हालांकि यह पता नहीं चल सका है कि इस गोलीबारी में कितने लोग घायल हुए है।  गोलीबारी सोमवार देर रात जमैका की राजधानी किंग्सटन में एक मैच के दौरान हुई।

पुणे टेस्ट मैच की पिच को लेकर कीवी खिलाड़ी ने दिया बयान

न्यूजीलैंड टीम के खिलाड़ी डेरिल मिचेल ने पुणे के मैदान पर खेले जाने वाले भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पिच को लेकर बड़ा बयान दिया है। मिचेल ने कहा कि पिच को हम नहीं बदल सकते, वह जैसी है वैसी ही रहेगी ऐसे में हमें यहां के हिसाब से अपना तालमेल बैठना होगा और मुझे उम्मीद है कि हम बेहतर रणनीति के साथ मैदान पर खेलने उतरेंगे। हमारे सामने जिस तरह की सतह होगी हमें उसी अनुसार खेलना होगा।

क्रिकेट, हॉकी सहित कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से हटाए गए कई खेल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर को मिली है, जो 23 जुलाई से  2 अगस्त 2026 तक होगा। कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के लिए कई ऐसे खेलों को हटा दिया गया है, जिनमें भारत के मेडल जीतने की उम्मीदें सबसे ज्यादा होती हैं। इसमें क्रिकेट, बैडमिंटन, हॉकी, स्क्वाश, टेबल टेनिस और रेसलिंग शामिल हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में खिलाड़ी 10 खेलों में हिस्सा लेंगे। ये सभी खेल ग्लासगो में चार स्थानों पर होंगे। बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने कुल 61 मेडल जीते थे।

मुंबई की रणजी टीम से बाहर किए गए पृथ्वी शॉ

मुंबई क्रिकेट टीम ने मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीजन में अभी तक दो मुकाबले खेले हैं, जिसमें से एक में जीत हासिल की है और एक मैच में हार झेलनी पड़ी है। मुंबई को अपना अगला मैच 26 से 29 अक्टूबर तक अगरतला के एमबीबी स्टेडियम में त्रिपुरा से खेलना है। इसके लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें स्टार ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को जगह नहीं दी गई है। पृथ्वी शॉ पिछले कुछ समय से बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और उनके बल्ले से रन निकलना मुश्किल हो गए हैं। फॉर्म के अलावा उनकी फिटनेस भी बड़ी समस्या बनी हुई है। हालांकि मुंबई क्रिकेट की प्रेस रिलीज में पृथ्वी शॉ को ना चुनने का कोई कारण नहीं बताया गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement