Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. MS Dhoni सहित इन 5 खिलाड़ियों की लगी लॉटरी, MCC ने इस बड़े सम्मान से नवाजा

MS Dhoni सहित इन 5 खिलाड़ियों की लगी लॉटरी, MCC ने इस बड़े सम्मान से नवाजा

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने महेंद्र सिंह धोनी सहित पांच भारतीय क्रिकेटर्स को बड़े सम्मान से नवाजा है।

Written By: Govind Singh
Updated on: April 06, 2023 13:55 IST
MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर्स में होती है। उनकी कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007, वनडे वर्ल्ड कप 2011 और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जीता है। अब मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने धोनी, युवराज सिंह, सुरेश रैना, मिताली राज और झूलन गोस्वामी को बड़े सम्मान से नवाजा है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

इन खिलाड़ियों को मिला बड़ा सम्मान 

प्रतिष्ठित मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बुधवार को विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सहित चार अन्य भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेटरों को ‘आजीवन सदस्यता’ प्रदान की। इन खिलाड़ियों में युवराज सिंह, सुरेश रैना, पूर्व भारतीय महिला कप्तान मिताली राज और महान महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी शामिल है। एमसीसी ने आठ टेस्ट खेलने वाले देशों के 19 नए मानद आजीवन सदस्यों के नाम की घोषणा की। एमसीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि पांच भारतीय खिलाड़ियों को मानद आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है। झूलन महिला वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी हैं जबकि मिताली 211 पारियों में 7,805 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर हैं।

भारत को जिताया था वनडे वर्ल्ड कप 

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की बेवसाइट में कहा गया है कि एमएस धोनी और युवराज सिंह दोनों ही भारतीय टीम का अहम हिस्सा थे जिसने 2007 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप और 2011 आईसीसी वनडे विश्व कप जीता था। सुरेश रैना ने 13 साल के करियर में वनडे में 5,500 से ज्यादा रन बनाए हैं। धोनी ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में तूफानी 91 रनों की पारी खेली थी। उनकी वजह से ही भारतीय टीम खिताब जीतने में सफल रही थी। 

इन खिलाड़ियों की भी खुली किस्मत 

जिन अन्य क्रिकेटरों को एमसीसी की सदस्यता प्रदान की गई है, उनमें वेस्टइंडीज की मेरिसा एगुलेरिया, इंग्लैंड की जेनी गुन, लॉरा मार्श, आन्या श्रबसोल और इयोन मोर्गन तथा केविन पीटरसन, पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज, बांग्लादेश के मशरफी मुर्तजा, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, आस्ट्रेलिया की राचेल हेन्स और न्यूजीलैंड की एमी सैटरवेट और रॉस टेलर शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement