Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इस नए नियम से महेंद्र सिंह धोनी को होगा जबरदस्त फायदा, IPL 2025 में खेलने के खुल गए दरवाजे?

इस नए नियम से महेंद्र सिंह धोनी को होगा जबरदस्त फायदा, IPL 2025 में खेलने के खुल गए दरवाजे?

महेंद्र सिंह धोनी इस समय 43 साल के हो चुके हैं। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की प्रेस रिलीज में एक ऐसा नियम है, जिससे धोनी के आईपीएल 2025 में खेलने के चांस बढ़ गए हैं। वह आईपीएल 2025 में अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर खेल सकते हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 29, 2024 0:29 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni

MS Dhoni IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन का आयोजन नवंबर में होने की संभावना है, लेकिन इससे पहले ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने रिटेंशन पॉलिसी को घोषित कर दिया है। इसमें सभी टीमें मौजूदा स्क्वाड से ज्यादा से ज्यादा 6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं। यह या तो रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच (RTM) विकल्प का उपयोग करके हो सकता है। इम्पैक्ट प्लेयर नियम को साल 2027 तक लागू किए जाने का भी फैसला लिया गया है। वहीं एक ऐसा नियम है, जिसकी वजह से महेंद्र सिंह धोनी अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर खेल सकते हैं। 

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में प्रेस रिलीज में बताया गया है कि अगर कोई कैप्ड भारतीय खिलाड़ी संबंधित सीजन के आयोजन से पहले के पिछले पांच कैलेंडर ईयर में इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट मैच, वनडे, टी20 इंटरनेशनल) की शुरुआती प्लेइंग इलेवन में नहीं खेला है या उसके पास BCCI के साथ केंद्रीय अनुबंध नहीं है, तो वह अनकैप्ड हो जाएगा। यह नियम सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था आखिरी इंटरनेशनल मैच

दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए आखिरी मैच जुलाई 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उसके बाद से ही वह टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हुए हैं। फिर 15 अगस्त 2020 को उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया। तब से वह सिर्फ आईपीएल में खेलते हुए नजर आते हैं। नियम के मुताबिक धोनी अब आईपीएल 2025 में अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर खेल सकते हैं। इससे फ्रेंचाइजी उन्हें कम कीमत पर रिटेन कर सकेगी। 

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को जिताए पांच खिताब

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती महान कप्तानों में होती हैं। उन्होंने अपने शांत और चतुर दिमाग से चेन्नई सुपर किंग्स को कई मैच जिताए। धोनी की कप्तानी में सीएसके की टीम ने पांच बार (2010, 2011, 2018, 2021 और 2023) आईपीएल का खिताब जीता था। आईपीएल में वह दो सीजन राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी खेले थे। आईपीएल में फैंस उनको देखने के लिए खास तौर से स्टेडियम पहुंचते हैं। वह साल 2008 से ही आईपीएल में खेल रहे हैं और उन्होंने अभी तक कुल 264 मैच खेले हैं, जिसमें 5243 रन बनाए हैं। इस दौरान 84 रन उनका हाईएस्ट स्कोर रहा है। धोनी ने आईपीएल में 24 अर्धशतक भी लगाए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

दिल्ली अंडर-19 टीम में वीरेंद्र सहवाग के बेटे को मिली जगह, इस टूर्नामेंट में दिखेगा जलवा

IPL 2025 रिटेंशन पॉलिसी का हुआ ऐलान, सभी टीमें इतने प्लेयर्स कर पाएंगी रिटेन, इस रूल की हुई वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement