Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबरी पर

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबरी पर

WTC: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में साल 2019 से लेकर अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया ने ही सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। बावजूद इसके भारतीय टीम खिता​ब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 13, 2024 12:42 IST
india vs australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले

ICC World Test Championship: आईसीसी ने साल 2019 में टेस्ट को और भी रोचक बनाने के लिए पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी। तब से लेकर अब तक ज्यादातर टेस्ट मुकाबले डब्ल्यूटीसी के तहत ही खेले जा रहे हैं। इस बीच दो बार इसके फाइनल भी हो चुके हैं। हालांकि ये बात और है कि भारतीय टीम दो बार फाइनल में पहुंचकर एक भी बार खिताब अपने नाम नहीं कर पाई। इस बीच चलिए आपको बताते हैं कि साल 2019 से लेकर अब तक किस टीम ने सबसे ज्यादा मुकाबले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत जीते हैं। 

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया बन चुके हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के विजेता 

अब तक जो दो बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया है, उसमें से एक बार न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है, वहीं दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने ट्रॉफी अपने नाम की है। लेकिन अगर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी की बात करें तो वहां पर ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत का भी नाम आता है। यानी दोनों टीमों ने अब तक बराबर मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक ​डब्ल्यूटीसी के तहत कुल 46 मैच खेलकर 28 मैच जीते हैं। 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम इस वक्त डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका में भी काफी आगे चल रही है। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं डब्ल्यूटीसी के सबसे ज्यादा मैच 

इसके बाद नंबर आता है भारत का। भारतीय टीम ने साल 2019 से लेकर अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत कुल 46 मुकाबले ही खेले हैं, यानी ऑस्ट्रेलिया के बराबर और जीते भी ऑस्ट्रेलिया के बराबर 28 मैच ही हैं। टीम इंडिया को इस दौरान 13 मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा है। भारत के पांच मैच बराबरी पर यानी ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। इस साल की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका की बात की जाए तो वहां पर भी भारत नंबर एक पर है। यानी उसके एक बार ​फिर से फाइनल खेलने की संभावना है, जो अगले साल यानी 2025 में होना है। 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का भी बेहतर प्रदर्शन 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरी टीम की बात करें तो वहां पर इस वक्त इंग्लैंड है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने साल 2019 से लेकर अब तक विश्व टेस्ट चैंपयनशिप के तहत कुल 56 मुकाबले खेले हैं और इसमें से 27 जीतने में भी कामयाब रही है। उसे 21 मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड के जीते हुए मैचों की संख्या भले ही 27 हो, लेकिन उसने मुकाबले भी काफी ज्यादा खेले हैं, इसलिए उसे उस तरह का फायदा नहीं मिला है, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के मिल रहा है। इन तीन टॉप की टीमों के बाद चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड है, लेकिन उसके जीते हुए मैच काफी कम हैं। न्यूजीलैंड ने 31 मुकाबले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेलकर 15 जीते हैं। बाकी टीमों का प्रदर्शन तो और भी लचर है। 

यह भी पढ़ें 

IND vs AUS टेस्ट सीरीज से पहले कप्तान का बड़ा फैसला, करेंगे अब ये खास काम

Ishan Kishan: ईशान किशन के हाथ आया सुनहरा मौका, अचानक मिल गई कप्तानी की जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement