Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs SL: टीम इंडिया को एक जीत की दरकार, बन जाएगा महाकीर्तिमान

IND vs SL: टीम इंडिया को एक जीत की दरकार, बन जाएगा महाकीर्तिमान

IND vs SL: भारतीय क्रिकेट टीम अगर श्रीलंका को एक और वनडे में हरा देती है तो उसकी जीत की संख्या 100 हो जाएगी। ये मुकाबला 7 अगस्त को कोलंबो में खेला जाना है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 05, 2024 18:10 IST
india vs sri lanka- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs SL टीम इंडिया महाकीर्तिमान के करीब

India vs Sri Lanka ODI Series: भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही सीरीज में भले ही टीम इंडिया अभी पीछे चल रही हो, लेकिन उसके पास वापसी का मौका है। भारतीय टीम का पहला मैच टाई पर खत्म हुआ था, इसके बाद दूसरे मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। अब 7 अगस्त को खेले जाने वाले मैच को अगर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया जीत जाती है तो न केवल सीरीज बराबरी पर खत्म होगी, बल्कि भारतीय टीम एक और कीर्तिमान रच देगी, जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में कभी हुआ ही नहीं है। 

भारत ने श्रीलंका को अब तक 99 बार वनडे में हराया है 

दरअसल किसी भी टीम ने वनडे क्रिकेट में विरोधी टीम को जो सबसे ज्यादा बार हराया है, उसका आंकड़ा 99 का है। भारतीय टीम वनडे में अब तक श्रीलंका को 99 बार हरा चुकी है। जो किसी भी टीम की ओर से विरोधी टीम को हराए गए, सबसे ज्याद मुकाबले हैं। भारतीय टीम अगर अगले मैच में श्रीलंका को हराती है तो ये आंकड़ा बढ़कर 100 हो जाएगा। वनडे क्रिकेट में ऐसा पहली बार होगा, जब एक टीम दूसरी टीम को 100 वनडे मैचों में हरा देगी। हालांकि उम्मीद की जा रही थी कि पहले ही मैच में ये की​र्तिमान बन जाएगा, लेकिन दो मैचों के बाद भी नहीं हो पाया, अब उम्मीद की जानी चाहिए कि 7 अगस्त को वो दिन जरूर आएगा। 

भारत बनाम श्रीलंका के बाद ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड का नंबर 

भारत और श्रीलंका के बाद अगर दूसरी सबसे ज्यादा जीतों की बात करें तो यहां पर ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक न्यूजीलैंड को 96 बार हराया है, यानी ऑस्ट्रेलिया भी 100 का आंकड़ा पार करने के काफी करीब नजर आती है। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान और श्रीलंका है। पाकिस्तान ने श्रीलंका को अब तक वनडे में 93 बार हराने में सफलता हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मैच का भी अपना रोमांच होता है। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को अब तक वनडे में 88 दफा हराया है। इसके बाद फिर से टीम इंडिया का नंबर आता है, हालांकि इस बार भारतीय टीम हारी है। ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय क्रिकेट टीम को अब तक वनडे में 84 बार हराया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से ही सबसे ज्यादा वनडे मैच हारी है। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया भी लिस्ट में शामिल 

श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के पहले दोनों मैचों में टीम इंडिया एक वक्त मुकाबले में काफी आगे थी, लेकिन श्रीलंका ने शानदार वापसी कर सारा खेल खराब कर दिया। हालांकि उम्मीद की जानी चाहिए कि पहले दो मैचों में मिली हार के बाद टीम इंडिया अपनी गलतियों में सुधार करते हुए अगले मैच के लिए मुकाबले में उतरेगी। हो सकता है कि टीम की प्लेइंग इलेवन में भी कुछ बदलाव किए जाएं। देखना होगा कि जिस महाकीर्तिमान की बात हम कर रहे हैं, वो अब तीसरे मुकाबले में पूरा हो पाता है कि अभी और कुछ दिन का इंतजार करना पड़ता है। 

यह भी पढ़ें 

भारतीय हॉकी टीम के पास 44 साल पुराना इतिहास दोहराने का मौका, 1960 में भी किया था करिश्मा

IND vs SL: टीम इंडिया के ये खिलाड़ी सुपर फ्लॉप, अब सीरीज बचाने के भी पड़े लाले

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement