Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बांग्लादेश को हराते ही टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को धकेला पीछे, अब केवल इतनी ही टीमें आगे

बांग्लादेश को हराते ही टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को धकेला पीछे, अब केवल इतनी ही टीमें आगे

भारतीय टीम टेस्ट जीतने के मामले में अब नंबर चार पर पहुंच गई है। अब ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ही भारतीय क्रिकेट टीम से आगे हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 01, 2024 14:03 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : PTI बांग्लादेश को हराते ही टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को धकेला पीछे

India vs Bangladesh 2nd Test Kanpur: भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया कानपुर टेस्ट टीम इंडिया ने आखिरकार अपने नाम कर ही लिया। पहले दिन के बाद जब दो ​दिन बारिश के कारण मैच धुल गया तो इसके ड्रॉ होने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन रोहित शर्मा कुछ और ही सोचकर ​बैठे थे। इस बीच भारतीय टीम ने हराया तो बांग्लादेश को है, लेकिन इसके साथ ही भारत ने अब साउथ अफ्रीका को पीछे कर दिया है। यहां हम सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने की बात कर रहे हैं। अब भारत से आगे केवल तीन ही टीमें बची हैं। ये अपने आप में एक बड़ा और ऐतिहासिक कीर्तिमान है। 

ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की बात की जाए तो यहां पर ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 414 टेस्ट मैच जीते हैं। ताज्जुब की बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया अकेली ऐसी टीम है, जिसने 400 से ज्यादा टेस्ट मैच अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। इसके बाद नंबर आता है, इंग्लैंड का। इंग्लैंड की टीम अब तक 397 टेस्ट मैच जीत चुकी है। पहले और दूसरे नंबर की टीम के बीच कुछ अंतर है, लेकिन दूसरे और तीसरे टीम के बीच फासला काफी गहरा है। 

वेस्टइंडीज की टीम जीत चुकी है 183 टेस्ट मैच 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली तीसरी टीम वेस्टइंडीज है। जिसमें अब तक 183 मैच अपने नाम किए हैं। एक वक्त था, जब वेस्टइंडीज का रुतबा एक अलग ही हुआ करता था, हालांकि अब टीम उस दर्जे की नहीं है। फिर भी भारत से अभी टीम आगे बनी हुई है। इसके बाद अब भारतीय टीम का नंबर आ गया है। दरअसल भारतीय टीम अब 180 टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है। 

भारतीय टीम के पास वेस्टइंडीज के बराबर जाने का मौका 

बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट से पहले भारत और साउथ अफ्रीका बराबरी पर थे। दोनों टीमों ने 179 मैच अपने नाम किए थे। अब साउथ अफ्रीका की टीम तो वहीं है, लेकिन भारत के जीते हुए मैचों की संख्या 180 हो गई है। बड़ी बात ये भी है कि भारतीय टीम जल्द ही वेस्टइंडीज की भी बराबरी पर पहुंच सकती है। दरअसल इस सीरीज के तुरंत बाद इसी महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज है। टीम इंडिया अगर सारे मैच जीत जाती है तो उसके भी जीते हुए मैचों की संख्या 183 तक पहुंच सकती है। अगर ऐसा हुआ तो टीम इंडिया तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से पहुंच चुकी होगी। हालांकि अभी न्यूजीलैंड सीरीज के लिए थोड़ा सा इंतजार करना होगा। 

यह भी पढ़ें 

WTC Points Table: नए शिखर पर पहुंची टीम इंडिया, बांग्लादेश को हराते ही अंक तालिका में मारी लंबी छलांग

भारत की जीत से पाकिस्तान को हुआ बड़ा नुकसान, बांग्लादेश को हराते ही कर दिया ये बड़ा काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement