Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs ZIM: जिम्बाब्वे को हराते ही टीम इंडिया ने रचा अनोखा कीर्तिमान, अब तक कोई और नहीं कर पाया है ये काम

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे को हराते ही टीम इंडिया ने रचा अनोखा कीर्तिमान, अब तक कोई और नहीं कर पाया है ये काम

Team India: जिम्बाब्वे को तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में हराते ही भारत सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली टीम बन गया है। इस मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 11, 2024 13:16 IST
shubman gill rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया ने रचा अनोखा कीर्तिमान

India vs Zimbabwe T20i Series: शुभमन गिल की कप्तानी में टीम इंडिया इस वक्त जिम्बाब्वे के दौरे पर है। जहां 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मैच भले ही भारतीय टीम हार गई हो, लेकिन इसके बाद शानदार वापसी करते हुए लगातार दो मैच जीतकर न केवल सीरीज में बराबरी की, ​बल्कि अब तो बढ़त भी बना ली है। इस बीच सीरीज के दो मैच बाकी हैं, लेकिन इससे पहले ही भारतीय क्रिकेट टीम ने एक नया कीर्तिमान रचने का काम किया है। जो आज तक दुनिया की कोई और टीम नहीं कर पाई है। हालांकि पाकिस्तान की  टीम इस मामले में दूसरे नंबर पर है। 

टी20 इंटरनेशनल में 150 मैच जीतने वाली पहली टीम 

भारतीय क्रिकेट टीम टी20 इंटरनेशनल में ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसमें अब तक इस फॉर्मेट में 150 मैच अपने नाम किए हैं, यानी जीते हैं। टीम इंडिया वैसे तो पहले भी नंबर एक पर थी, लेकिन अब एक नया मुकाम छू लिया है, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। पाकिस्तान की टीम अब तक 142 टी20 इंटरनेशनन मैच जीतकर दूसरे स्थान पर है। हालांकि अगर खेले गए मैचों की बात की जाए तो भारत ने पाकिस्तान की तुलना में कम मैच खेले हैं। 

टीम इंडिया ने साल 2006 में खेला था पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला 

भारत ने साल 2006 में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। तब वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम के कप्तान थे और ये मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला गया था, जो टीम इंडिया जीतने में भी कामयाब रही थी। भारत ने तब से लेकर अब तक 230 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें से 150 में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम 69 मैच हारी है और 6 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं आया है। वहीं 5 मैच टाई पर खत्म हुए हैं। इन 150 जीत में वो जीत शामिल नहीं हैं, जो भारत ने सुपर ओवर या फिर बॉल आउट में जीते हैं। 

पाकिस्तान ने खेले हैं भारत से ज्यादा मुकाबले 

बात अगर पाकिस्तान की करें तो ये तो हम आपको बता ही चुके हैं कि पाकिस्तान ने अब तक 142 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। इतने मैच जीतने के लिए पाकिस्तान ने 245 मैच खेले हैं। इसमें से उसे 142 में जीत और 92 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 7 मैच नो रिजल्ट रहे और 4 मैच टाई पर खत्म हुए। यानी भी जीते हुए मैचों में वो मुकाबले शाामिल नहीं हैं, जो सुपर ओवर में जीते गए हैं। 

यह भी पढ़ें 

Champions Trophy 2025: टीम इंडिया नहीं जाएगी पाकिस्तान! यहां हो सकते हैं भारत के मुकाबले

IND vs ZIM: सीरीज में बढ़त बनाकर काफी खुश हैं शुभमन गिल, सिकंदर रजा का छलका दर्द

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement