Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. WTC: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, फिर भी नहीं खेल पाई फाइनल

WTC: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, फिर भी नहीं खेल पाई फाइनल

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम इंग्लैंड है। इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है। पाकिस्तानी टीम काफी पीछे नजर आ रही है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 10, 2024 13:48 IST
england vs pakistan - India TV Hindi
Image Source : GETTY विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले

 

World Test Championship: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खुमार इस वक्त पूरी दुनिया पर सिर चढ़कर बोल रहा है। अभी अभी इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हुई है। इसके बाद अब भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का आगाज होने वाला है। अंक तालिका में भी फेरबदल हो रहे हैं, जिससे रोमांच और भी बढ़ जाता है। इस बीच आपको क्या पता है कि विश्व टेस्ट चैंपियन​शिप में अब तक सबसे ज्यादा मैच किस टीम ने जीते हैं। मजे की बात ये है कि इस टूर्नामेंट में अब त​क सबसे ज्यादा मैच जीतने के बाद भी उस टीम ने अब तक एक भी बार डब्ल्यूटीसी का फाइनल नहीं खेला है। ये बात सुनने में तो अजीब लग सकती है, लेकिन है 100 फीसदी सही। 

इंग्लैंड ने जीते हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्याद मैच 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज आईसीसी ने साल 2019 में किया था। तब से लेकर अब दो बार फाइनल खेले जा चुके हैं। अब तीसरे फाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए टीमें एक दूसरे से भिड़ रही हैं। लेकिन अगर साल 2019 से लेकर अब तक सबसे ज्यादा मैच जीतने की बात की जाए तो वहां पर इंग्लैंड की टीम पहले नंबर पर है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने डब्ल्यूटीसी में अब तक 59 मैच खेले हैं और इसमें से टीम 29 मुकाबले जीतने में कामयाब रही है। अभी जब श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने लगातार बैक टू बैक दो मैच जीते, तभी उन्होंने इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मामले में पहले नंबर पर थीं। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबरी पर 

इंग्लैंड के बाद अगर दूसरी टीम की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबरी पर हैं। मजे की बात ये है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया ने न केवल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बराबर के मैच जीते हैं, बल्कि बराबरी के मुका​बले इन दोनों टीमें ने खेले भी हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 46 मुकाबले खेलकर उसमें से 28 जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फाइनल में पहुंचकर इस खिताब को जीता भी है, वहीं टीम इंडिया ने दोनों फाइनल खेले, लेकिन एक भी बार टीम चैंपियन नहीं बन पाई। ये कसक भारतीय फैंस में कहीं न कहीं अभी भी बरकरार है। 

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की ऐसी है हालत 

इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद बाकी टीमें का हाल खराब है। क्योंकि बाकी टीमें काफी पीछे नजर आ रही हैं। इन तीन टीमों के बाद चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड है। न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक 31 मुकाबले खेलकर उसमें से 15 मैच अपने नाम किए हैं। लेकिन टीम की खास उपलब्धि यही है कि उसने पहला ही सीजन अपने नाम किया था। तब न्यूजीलैंड ने डब्ल्यूटीसी के फाइनल में टीम इंडिया को हराकर खिताब अपने नाम किया था। साउथ अफ्रीका ने भी इतने ही यानी 15 मैच जीते हैं, लेकिन इसके लिए उसे 34 मैच खेलने पड़े हैं। इस टीम ने अभी तक एक भी बार फाइनल में अपनी जगह नहीं बनाई है। 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की हालत यहां भी खराब 

बात अगर पाकिस्तान की ​करें तो इस मामले में ये टीम काफी पीछे नजर आती है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर 33 मैच खेले हैं और उसमें से टीम केवल 10 ही मैच जीतने में सफल रही है। इस बार भी टीम फाइनल की दौड़ से करीब करीब बाहर है। यानी इस बार भी खिताब जीतने की बात तो दूर, टीम फाइनल में अपनी जगह नहीं बना पाएगी। हालांकि अभी काफी मुकाबले बचे हुए हैं, लेकिन अभी तक टीम का जिस तरह का प्रदर्शन रहा है, उससे नहीं लगता कि टीम आगे जा पाएगी। 

यह भी पढ़ें 

क्या फिर बदल जाएगा पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान, ये खिलाड़ी सबसे बड़ा दावेदार

AFG vs NZ: नोएडा स्टेडियम के हालात बहुत खराब, मुकाबला होना भी मुश्किल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement