Thursday, June 27, 2024
Advertisement

टूटने वाला है टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा कीर्तिमान, इस खिलाड़ी ने लगा दिया निशाना

Fazalhaq Farooqi: अफगानिस्तान के गेंदबाज फजलहक फारूकी टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। उनके निशाने पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा का​ रिकॉर्ड आ गया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 21, 2024 14:13 IST
Fazalhaq Farooqi- India TV Hindi
Image Source : PTI टूटने वाला है टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा कीर्तिमान

T20 World CUp 2024: टी20 वर्ल्ड कप में हर साल नए नए रिकॉर्ड बनते हैं। इस बार भी ऐसा ही कुछ हो रहा है। इस फॉर्मेट के क्रिकेट विश्व कप का ये नौवां सीजन है। इस बीच अब एक ऐसा कीर्तिमान बन सकता है, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ। इसमें श्रीलंका के स्टार गेंदबाज वानिंदु हसरंगा का रिकॉर्ड भी टूटता हुआ दिख सकता है। ये कीर्तिमान कोई और नहीं बल्कि अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी तोड़ते हुए दिखाई दे सकते हैं, उन्हें अब अपने अगले मैच का इंतजार है। 

टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट 

दरअसल टी20 विश्व कप के इतिहास की बात की जाए तो अब तक केवल एक ही बार ऐसा हुआ है, जब किसी गेंदबाज ने 16 विकेट एक ही सीजन में अपने नाम किए हों। साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने वानिंदु हसरंगा ने 16 विकेट चटकाने में कामयाबी हासिल की थी। इससे पहले साल 2012 के सीजन में श्रीलंका के ही अजंता मेंडिस ने 15 विकेट टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में लिए थे। वानिंदु हसरंगा ने साल 2022 में 15 विकेट लिए थे। अब फजलहक फारूकी ने अपने 15 विकेट पूरे कर लिए हैं। यानी उन्हें वानिंदु हसरंगा को पीछे करने के लिए यहां से केवल दो ही विकेट और चाहिए। 

फजलहक फारूकी ने की शानदार गेंदबाजी 

अफगानिस्तान की टीम बाकी टीमों को पछाड़ते हुए टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में पहुंच चुकी है, जहां उसे पहले ही मैच में टीम इंडिया से हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान की टीम भले हार गई हो, लेकिन टीम के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने अपना काम बाखूबी किया। उन्होंने चार ओवर की गेंदबाजी में केवल 33 रन दिए और तीन खिलाड़ियों को आउट किया। यही कारण है कि वे अब हसरंगा के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं। खास बात ये है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो अफगानिस्तान की टीम कम से कम दो और मैच खेलेगी, जिसमें फारूकी का खेलना तय है। यानी उनके पास हसरंगा का​ रिकॉर्ड तोड़ने के दो मौके होंगे। 

भारत के इन खिलाड़ियों को किया आउट 

फजलहक फारूकी ने अपनी गेंदबाजी से भारतीय टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। उन्होंने सबसे पहले तो केवल 8 रन के स्कोर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पवेलियन भेजा। इसके बाद अपना अर्धशतक पूरा कर चुके सूर्यकुमार यादव को भी आउट कर सनसनी सी फैला दी। रवींद्र जडेजा को भी 7 रन पर फजलहक फारूकी ने ही चलता किया। अब देखना होगा कि फजलहक फारूकी अगले मैचों में कैसा प्रदर्शन करते हैं और उनका विकेट लेने का सिलसिला आखिर कहां तक जाता है। 

यह भी पढ़ें 

विराट कोहली ने मार ली बाजी, रोहित शर्मा रह गए पीछे, दुनिया में केवल 3 बल्लेबाज ही कर पाए हैं ये काम

टीम इंडिया का ये खिलाड़ी निकला फुस्स पटाखा, नॉक आउट में बन सकता है सिरदर्द

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement