Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Rohit Sharma: रोहित शर्मा के कैसे हैं टेस्ट में कप्तानी आंकड़े, क्या अजहरुद्दीन को कर पाएंगे पीछे!

Rohit Sharma: रोहित शर्मा के कैसे हैं टेस्ट में कप्तानी आंकड़े, क्या अजहरुद्दीन को कर पाएंगे पीछे!

Rohit Sharma: रोहित शर्मा बतौर टेस्ट कप्तान अब तक 10 टेस्ट जीत चुके हैं। वे भारतीय टीम के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ने के काफी करीब आ गए हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 20, 2024 13:11 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा के कैसे हैं टेस्ट में कप्तानी आंकड़े

Rohit Sharma Test Captain Records: टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट लेने के बाद अब रोहित शर्मा का सारा फोकस वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर है। इस वक्त भारतीय टीम कोई भी मुकाबला नहीं खेल रही है, लेकिन ये रेस्ट जल्द ही खत्म होने वाला है। अगले महीने यानी सितंबर में बांग्लादेश की टीम भारत के दौरे पर आने वाली है। इस दौरान दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे, जिसका आगाज 19 सितंबर से होगा। यानी रोहित शर्मा भी बतौर कप्तान और बल्लेबाज एक्शन में नजर आएंगे। चलिए जरा रोहित शर्मा के टेस्ट कप्तानी के आंकड़ों पर डालते हैं। 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान हैं विराट कोहली 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान तो विराट कोहली हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 40 टेस्ट मैच जिताए हैं। वहीं बात अगर रोहित शर्मा की करें तो उन्होंने अब तक 10 टेस्ट मैच जीत लिए हैं। इन दस टेस्ट मैचों को जीतने के लिए रोहित शर्मा ने 16 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। रोहित शर्मा ने टेस्ट में कप्तान के तौर पर 4 मुकाबले हारे हैं और दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। इस बीच रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान रहे मोहम्म्द अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ने के काफी करीब पहुंच गए हैं। अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 14 मुकाबले जीते हैं। अजहर को 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 19 मुकाबले बराबरी पर खत्म हुए हैं। 

कोहली के अलावा धोनी और सौरव गांगुली का भी नाम 

भारत के लिए कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने खिलाड़ी तो कोहली हैं, हमने आपको बता ही दिया है। इसके बाद एमएस धोनी का नंबर आता है। उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 27 जीते हैं। सौरव गांगुली की बात की जाए तो उनकी कप्तानी में भारत ने 47 मैचों में से 21 जीते हैं। नंबर चार पर अजहरुद्दीन का नाम आता है, जिनके आंकड़े हम आपको बता ही चुके हैं। यानी रोहित शर्मा यहां से अगर पांच टेस्ट और जीत जाते हैं तो अजहर को पीछे कर नंबर 4 पर पहुंच जाएंगे। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ही रोहित शर्मा अजहर को पछाड़ सकते हैं 

रोहित शर्मा के पास मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे करने का ये अच्छा मौका होगा। इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चल रहा है। इसके फाइनल से पहले टीम इंडिया 10 टेस्ट खेलेगी। अगर इसमें से  पांच मैच भारतीय टीम जीत जाती है तो ना केवल उसके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के मौके होंगे, बल्कि रोहित शर्मा अजहर का भी रिकॉर्ड तोड़ देंगे। भारतीय टीम दो टेस्ट बांग्लादेश, तीन टेस्ट न्यूजीलैंड और 5 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलती हुई दिखाई देने वाली है। 

यह भी पढ़ें 

WTC 2025 : टीम इंडिया के सामने दो बाधाएं, अगर पार की तो फाइनल पक्का

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले हर टीम की बची हुई हैं इतनी सीरीज, इन 3 देशों से खेलेगा भारत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement