Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. INDW vs PAKW: हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के बीच ​छिड़ेगी जंग, कौन निकलेगा आगे?

INDW vs PAKW: हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के बीच ​छिड़ेगी जंग, कौन निकलेगा आगे?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला है। इस बीच कुछ नए रिकॉर्ड भी आज की तारीख में बनते हुए नजर आ सकते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 06, 2024 12:42 IST
harmanpreet kaur smriti mandhana- India TV Hindi
Image Source : PTI हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के बीच ​छिड़ेगी जंग, कौन निकलेगा आगे?

India Women vs Pakistan Women: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आज सबसे ​बड़ा और अहम मुकाबला है। चाहे कोई भी खेल हो, जब भी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होती हैं तो रोमांच अपने चरम पर होता है। इस बार भी ऐसा ही कुछ होने वाला है। जब अब से कुछ ही देर बाद मुकाबला शुरू होगा। इस बीच आज भारतीय महिला टीम को अपनी दो स्टार खिलाड़ियों से बहुत सारी उम्मीदें होंगी। कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना। ये दो ऐसी प्लेयर हैं, जो किसी भी वक्त मैच का नक्श बदलने की क्षमता रखती हैं। इस बीच मैच में इन दोनों के बीच भी मुकाबला होगा। यहां हम पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं। 

मिताली राज ने बनाए हैं पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन 

पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी मिताली राज हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के खिलाफ 10 मैच खेलकर 315 रन बनाए हैं। यहां उनका औसत करीब 45 का है और उन्होंने 88.23 के औसत से रन बनाए हैं। 

स्मृति मंधाना ने भी पाकिस्तान के खिलाफ बनाए हैं बेहतर रन 

मिताली राज तो अब इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुकी हैं। यहां हम अगर दूसरे नंबर की बल्लेबाज की बात करें तो वहां पर स्मृति मंधाना का नाम आता है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 9 मैच खेले हैं। इसमें उनके नाम 232 रन दर्ज हैं। उनका औसत करीब 29 का है और वे 107 से भी कुछ ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बना रही हैं। यानी अगर स्मृति मंधाना इस मैच में जो आज होने वाला है, उसमें 83 रन बना देती हैं तो मिताली राज से आगे निकल जाएंगी। जो काम स्मृति मंधाना कर भी सकती हैं, उनके पास ये क्षमता है। 

हरमनप्रीत कौर का नहीं चलता पाकिस्तान के खिलाफ बल्ला

इसके बाद तीसरे नंबर पर नाम आता है कप्तान हरमनप्रीत कौर का। उन्होंने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में 14 मैच खेलकर 165 ही रन बनाए हैं। उनका औसत करीब 27 का है और वे 76 के स्ट्राइक रेट से रन बना रही हैं। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो हरमनप्रीत कौर भले ही दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिनी जाती हों, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चलता है। उम्मीद की जानी चाहिए कि आज के मैच में वे पुरानी बातों को भूलकर नए सिरे से शुरुआत करेंगी और आज के मुकाबले में बड़ी पारी खेलेंगी। देखना होगा कि मैच के बाद हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना कहां तक पहुंच पाती हैं। 

यह भी पढ़ें 

अचूक यॉर्कर, जादुई स्विंग, खतरनाक बाउंसर...जसप्रीत बुमराह कैसे बने भारत के ब्रह्मास्त्र?

स्क्वाड में शामिल इन 7 भारतीय प्लेयर्स ने BAN के खिलाफ नहीं खेला T20I मैच, वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी भी शामिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement