Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्या टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, बांग्लादेश का खिलाड़ी बहुत करीब

क्या टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, बांग्लादेश का खिलाड़ी बहुत करीब

Sachin Tendulkar: भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम हैं, जो इस सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 10, 2024 15:00 IST
sachin tendulkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY क्या टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

India vs Bangladesh Test Series: भारत और बांग्लादेश के बीच ​टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। एक बार दोनों टीमों के धुरंधर एक दूसरे के सामने होंगे। साथ ही कुछ नए और अनोखे कीर्तिमान भी बनेंगे। सीरीज शुरू होने से पहले एक बड़ा सवाल सामने हैं कि क्या क्रिकेट के भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर का बड़ा कीर्तिमान इस सीरीज के दौरान टूट जाएगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि बांग्लादेश का एक बल्लेबाज इसके काफी करीब आ पहुंचा है। दो मैचों में ये ध्वस्त सकता है। 

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट में सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा रन 

भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। साल 2000 से लेकर 2010 तक सचिन तेंदुलकर ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों की 9 पारियोंं में कुल 820 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 5 शतक लगाने का काम किया है। इसके बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम मुशफिकुर रहीम का है। बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम ने साल 2010 में भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था, तब से लेकर अब तक वे 8 टेस्ट मैचों की 15 पारियों में कुल मिलाकर 604 रन बना चुके हैं। उनके नाम दो शतक और दो अर्धशतक हैं। अ​ब वे सचिन तेंदुलकर को पीछे करने से महज 216 रन पीछे हैं। 

बांग्लादेश टीम का ऐलान होना अभी बाकी 

वैसे तो अभी तक भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि मुशफिकुर रहीम इस सीरीज का हिस्सा जरूर होंगे। मुशफिकुर रहीम ने अभी पाकिस्तान के खिलाफ ही पहले टेस्ट में 191 रनों की धाकड़ पारी खेली थी। दूसरे मैच में वे 3 और 22 रन ही बना सके, लेकिन जिस तरह का प्रदर्शन उनका पहले मैच में रहा, उसके बाद उनका टीम में सेलेक्शन होना करीब करीब पक्का है। 

मुशफिकुर रहीम खेल चुके हैं सचिन से ज्यादा मुकाबले 

मुशफिकुर रहीम के पास सचिन तेंदुलकर को पीछे करने के लिए अब यहां से चार पारियां और होंगी। अगर उन्होंने इसमें से एक भी बड़ी पारी खेल दी तो वे सचिन के और भी करीब पहुंच जाएंगे। ऐसे में सीरीज के दौरान जरूर उन पर नजर होगी। वैसे तो सचिन ने केवल 9 पारियों ही 820 रन बनाए हैं और मुशफिकुर रहीम को 15 तो अभी ही हो गई हैं, यानी वे कम से 17-18 पारियों में ही उनसे ज्यादा रन बना पाएंगे, लेकिन रिकॉर्ड तो रिकॉर्ड होता है। देखना होगा कि मुशफिकुर रहीम सीरीज के दौरान कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

यह भी पढ़ें 

WTC: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, फिर भी नहीं खेल पाई फाइनल

क्या फिर बदल जाएगा पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान, ये खिलाड़ी सबसे बड़ा दावेदार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement