Saturday, June 29, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत को चुनौती

Team India: भारतीय टीम अब तक आईसीसी के 12 फाइनल खेल चुकी है और 13वें फाइनल की बारी है। इससे पहले केवल ऑस्ट्रेलिया ही आईसीसी टूर्नामेंट के 13 फाइनल खेलने में सफल रही है। अब भारत उसकी बराबरी करने जा रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 28, 2024 13:42 IST
indian cricket team - India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने रचा इतिहास

ICC Trophy Finals: भारतीय क्रिकेट टीम तीसरी बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले दो और बार भारत ने ऐसा किया है, जिसमें से एक बार भारतीय टीम जीती थी और एक बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस बीच क्रिकेट की दुनिया में आज भी ऑस्ट्रेलिया को सबसे बड़ी और मजबूत टीम माना जाता है। लेकिन अब उसकी बादशाहत को भारतीय चुनौती देते हुए नजर आ रही है। अगर आईसीसी टूर्नामेंट की ही बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया ऐसी दूसरी टीम बनने जा रही है, जो सबसे ज्यादा बार आईसीसी का फाइनल खेलते हुए नजर आएगी। 

साल 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में पहली बार खेला था आईसीसी का फाइनल 

टीम इंडिया के क्रिकेट की दुनिया में छा जाने का सिलसिला साल 1983 में शुरू हुआ था। उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव हुआ करते थे। वेस्टइंडीज की बादशाहत को धता बताते हुए भारतीय टीम ने उस साल का ​वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने के लिए भारतीय टीम को एक बड़ा और लंबा इंतजार करना पड़ा। साल 2000 में एक बार फिर से टीम सौरव गांगुली ने आईसीसी का फाइनल खेला। इस बार चैंपियसं ट्रॉफी थी, हालांकि भारत को हार का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद साल 2002 में एक बार फिर भारतीय टीम फिर से सौरव गांगुली की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला। इस बार भारत संयुक्त विजेता यानी ज्वाइंट विनर बना था। साल 2003 में भी भारतीय टीम वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी। इस बार भी भारत के कप्तान सौरव गांगुली थे। हालांकि ये मुकाबला भी भारतीय टीम हार गई। 

साल 2007 में जीता टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 

साल 2007 में भारतीय टीम एक बार फिर से आईसीसी का फाइनल खेलने में कामयाब रही। तब भारत पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। ये पहला ही टी20 विश्व कप था। एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने इस ट्रॉफी पर भी कब्जा किया था। साल 2011 में फिर से भारतीय टीम वनडे विश्व कप के फाइनल में एंट्री करती है और इस बार भी धोनी की कप्तानी में भारत ने खिताब जीता था। साल 2013 में भी भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला और इसे जीतने में भी कामयाबी हासिल की। साल 2014 में भारत फिर टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन यहां उसे हार का मुंह देखना पड़ा था। साल 2017 में भी भारतीय टीम चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंची थी। 

भारत ने खेले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो फाइनल 

इसके बाद आईसीसी ने पहली बार आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज किया गया। भारतीय टीम ने पहली बार इसके फाइनल में अपनी जगह बनाई, लेकिन फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। ये साल 2021 था। इसके दो साल बाद साल 2023 में एक बार फिर से भारत ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला। इस बार भी उसे हार का ही मुंह देखना पड़ा। साल 2023 के वनडे विश्व कप में भारतीय टीम फिर से फाइनल खेलती है, लेकिन हार का ही सामना करना पड़ता है। अब साल 2024 में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने जा रही है। 

ऑस्ट्रेलिया और भारत इस वक्त बराबरी पर 

खास बात ये है कि भारतीय टीम ने अब ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने भी अब तक आईसीसी के 13 ही फाइनल खेले हैं। इस बार भारत ने सुपर 8 में ही ऑस्ट्रेलिया को हराकर इस टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। खास बात ये है कि जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया ने ज्यादा खिताब जीते हैं, वहीं भारतीय टीम ने इस दौरान 5 आईसीसी के खिताब अपने नाम किए हैं। इसमें जब भारत ज्वाइंट विनर बना है, उसे भी शामिल किया गया है। अब भारतीय टीम के पास मौका है कि साउथ अफ्रीका को फाइनल में हराकर करीब दस साल से चला आ रहा आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म किया जाए। 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा का बड़ा कीर्तिमान, ऐसा करने वाले भारत के पहले कप्तान

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच कोई भी जीते फाइनल, इतिहास रचा जाना तय; पहली बार होगा ये करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement