Thursday, June 27, 2024
Advertisement

विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा कीर्तिमान, शतकों का मामला

Virat Kohli IND vs WI : टीम इंडिया जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे दिन के खेल के लिए उतरेगी तो विराट कोहली पर सभी नजर रहेगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 14, 2023 18:33 IST
Virat kohli Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI विराट कोहली रोहित शर्मा

IND vs WI Virat Kohli : विराट कोहली नित नए कीर्तिमान रचने का काम कर रहे हैं। अब वे उस मुकाम पर पहुंच चुके हैं कि एक एक रन से कोई न कोई रिकॉर्ड या तो रच रहे हैं या फिर तोड़ रहे हैं। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज से भी विराट कोहली कुछ न कुछ लेकर निकलेंगे। पहले टेस्‍ट में जब दूसरे दिन का खेल खत्‍म हुआ तब इंटरनेशनल डेब्‍यू कर रहे यशस्‍वी जायसवाल तो नाबाद हैं ही, साथ ही विराट कोहली भी इस युवा के कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। खास बात ये है कि जहां एक ओर यशस्‍वी जायसवाल के निशाने पर तीसरे दिन कई और रिकॉर्ड होंगे, वहीं विराट कोहली तो सचिन तेंदुलकर के एक बड़े कीर्तिमान के करीब पहुंचने की कोशिश जरूर करेंगे। 

विदेशी  जमीन पर विराट कोहली लगा चुके हैं 27 शतक, सचिन तेंदुलकर के नाम 29 सेंचुरी 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल करियर में कुल मिलाकर 100 शतक लगाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। वे अब तक 75 शतक पूरे कर चुके हैं। सचिन तेंदुलकर ने 51 शतक टेस्‍ट क्रिकेट में लगाए हैं। विराट कोहली के नाम टेस्‍ट में अब तक 28 शतक लगा चुके हैं। वैसे तो इस मामले में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से काफी पीछे नजर आ रहे हैं, लेकिन एक मामले में वे उनके काफी करीब पहुंचने वाले हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में 29 शतक विदेशी जमीन पर लगाए हैं। वहीं विराट कोहली अब तक 27 शतक विदेशी जमीन पर लगाने में काययाब रहे हैं। 

विराट कोहली पहुंच सकते हैं सचिन तेंदुलकर के काफी करीब 
अगर विराट कोहली के बल्‍ले से एक और शतक आता है तो ये विदेश में उनका 28वां शतक होगा, यानी सचिन तेंदुलकर के 29 शतक के वे काफी करीब पहुंच जाएंगे। इस मैच में तो इस बात की संभावना काफी कम नजर आ रही है कि विराट कोहली को दूसरी पारी में खेलने का मौका मिले, लेकिन इसके बाद एक और टेस्‍ट है, जो पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा। पहले वर्तमान मैच में विराट कोहली शतक लगाए और उसके बाद अगले मुकाबले में फिर शतक आए तो वे सचिन तेंदुलकर के विदेश में लगाए गए शतकों की बराबरी कर सकते हैं। 

रोहित शर्मा सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले एक्टिव प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में टॉप 5 में पहुंचे 
रोहित शर्मा की बात की जाए तो वे उन प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में काफी आगे आ गए हैं, जो अभी क्रिकेट खेल रहे हैं, यानी एक्टिव प्‍लेयर्स हैं। एक्टिव प्‍लेयर्स में सबसे ज्‍यादा 75 शतक विराट कोहली के नाम हैं, इसके बाद नंबर आता है जो रूट का, जो अब तक 46 शतक लगा चुके हैं, वहीं डेविड वार्नर के नाम 45 शतक दर्ज हैं। स्‍टीव स्मिथ के नाम 44 शतक हैं और अब रोहित शर्मा ने भी 44 इंटरनेशनल शतक पूरे कर लिए हैं। इस हिसाब से देखें तो अगर रोहित शर्मा अगले मुकाबले में भी शतक लगा देते हैं तो वे स्‍टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर डेविड वार्नर की बराबरी पर पहुंच जाएंगे। लेकिन सवाल ये भी है कि इस वक्‍त एशेज सीरीज चल रही है, जिसमें ये सभी खिलाड़ी खेल रहे हैं, अगर इनमें से किसी का भी शतक आया तो फिर रोहित शर्मा को कुछ और दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन देखना दिलचस्‍प होगा कि विराट कोहली इस पहले टेस्‍ट मुकाबले में कैसा  प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement