Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. शतक लगाकर पहले नंबर पर पहुंचे मोहम्मद रिजवान, ध्वस्त किया विकेटकीपर ऋषभ पंत का रिकॉर्ड

शतक लगाकर पहले नंबर पर पहुंचे मोहम्मद रिजवान, ध्वस्त किया विकेटकीपर ऋषभ पंत का रिकॉर्ड

Mohammad Rizwan: मोहम्मद रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक लगाया है। इसी के साथ उन्होंने भारत के ऋषभ पंत का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 22, 2024 23:33 IST
Mohammad Rizwan And Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammad Rizwan And Rishabh Pant

Mohammad Rizwan Runs In World Test Championship: मोहम्मद रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ा है। पाकिस्तानी टीम एक समय मुश्किल परिस्थिति में फंसी हुई दिखाई दे रही थी। लेकिन इसके बाद रिजवान और सऊद शकील ने शतक जड़कर उन्हें संकट से उबार दिया। रिजवान ने शतक जड़कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। वहीं पाकिस्तान ने 448 रन बनाकर पारी घोषित कर दी है। 

ऋषभ पंत को छोड़ दिया पीछे

बांग्लादेश के खिलाफ मोहम्मद रिजवान ने 239 गेंदों में 171 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए। उन्होंने अपने करियर का तीसरा शतक जड़ा है। रिजवान ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पिछला शतक मार्च 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में लगाया था। वह दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोकने में कामयाब हुए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ते ही मोहम्मद रिजवान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने अभी तक WTC में 1658 रन बनाए हैं। 

इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम था। उन्होंने 1575 रन बनाए थे। अब मोहम्मद रिजवान ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वह पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। ऋषभ पंत ने कार एक्सीडेंट के बाद एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर: 

मोहम्मद रिजवान- 1658 रन

ऋषभ पंत- 1575 रन
एलेक्स कैरी- 1339 रन
लिटन दास- 1156 रन
जोशुआ डि सिल्वा- 1129 रन

मोहम्मद रिजवान साल 2009 के बाद टेस्ट क्रिकेट में 150 से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले पहले पाकिस्तानी विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए। इससे पहले कामरान अकमल ने फरवरी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी। रिजवान पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। 

पाकिस्तान के लिए साल 2016 में किया डेब्यू

मोहम्मद रिजवान ने पाकिस्तान के लिए साल 2016 में टेस्ट में डेब्यू किया था। सरफराज अहमद के रहते उन्हें प्लेइंग इलेवन में ज्यादा मौके नहीं मिले। लेकिन लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट में उन्होंने दमदार प्रदर्शन जारी रखा। इसके बाद उन्हें टेस्ट में जब भी मौका मिला। उन्होंने उसे भुनाया और बेहतरीन पारियां खेली। उन्होंने अब तक पाकिस्तान के लिए 31 टेस्ट मैचों में 1787 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक शामिल हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement