Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. हारे हुए मैच में मोहम्मद रिजवान ने बनाया दमदार रिकॉर्ड, इस खास लिस्ट में टॉप पर पहुंचे

हारे हुए मैच में मोहम्मद रिजवान ने बनाया दमदार रिकॉर्ड, इस खास लिस्ट में टॉप पर पहुंचे

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड बनाया है। हालांकि पाकिस्तान को इस मुकाबले में बांग्लादेश ने 10 विकेट से हराया।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 25, 2024 22:10 IST
mohammad rizwan- India TV Hindi
Image Source : AP मोहम्मद रिजवान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने रविवार 25 अगस्त को टेस्ट सीरीज का पहला मैच हार गई। पाकिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पहली हार देखी। मुशफिकुर रहीम के बड़े शतक ने रावलपिंडी में मोहम्मद रिजवान के शानदार प्रदर्शन को मात दे दी और बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 10 विकेट से हरा दिया। हालांकि रिजवान ने भी इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। पाकिस्तान के लिए वह इकलौते ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने दोनों पारियों में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया।

रिजवान ने बनाया खास रिकॉर्ड

रिजवान ने पहली पारी में अपना सर्वोच्च टेस्ट स्कोर बनाया, उन्होंने 171 रनों की नाबाद पारी खेली। जिससे पाकिस्तान ने 448 रन पर पारी घोषित की और फिर दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर अपनी बल्लेबाजी का हुनर ​​दिखाया। रिजवान ने दोनों पारियों में टॉप स्कोर बनाया, लेकिन हार से अपनी टीम को नहीं बचा सके। पाकिस्तान के लिए कोई भी अन्य खिलाड़ी इस मुकाबले में बड़ी पारी नहीं खेल सका।

पाकिस्तान को घरेलू मैदान पर पहली बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन रिजवान ने पहले टेस्ट मैच में अपनी शानदार पारी के लिए इतिहास रच दिया। रिजवान ने दो पारियों में 222 रन बनाकर तस्लीम आरिफ के टेस्ट मैच में किसी पाकिस्तानी विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। केवल तीन पाकिस्तानी विकेटकीपर ही टेस्ट मैच में 200 से अधिक रन बनाने में सफल रहे हैं।

पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर

  1. 222 (171* और 51) - मोहम्मद रिजवान बनाम बांग्लादेश, रावलपिंडी, 2024
  2. 210 (210* और दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं करने आए) - तस्लीम आरिफ बनाम ऑस्ट्रेलिया, फैसलाबाद, 1980
  3. 209 (209 & 0) - इम्तियाज अहमद बनाम न्यूजीलैंड, लाहौर, 1955
  4. 197 (150 और 47*) - राशिद लतीफ बनाम वेस्टइंडीज, शारजाह, 2002
  5. 196 (78 और 118) - सरफराज अहमद बनाम वेस्टइंडीज, कराची, 2023

ऋषभ पंत से भी आगे निकले 

पहली पारी में 239 गेंदों पर 171* रन बनाने के बाद, उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में किसी विकेटकीपर द्वारा टेस्ट पारी में सर्वोच्च स्कोर का नया रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के ऋषभ पंत के 146 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा। इसके अलावा रिजवान पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैच की एक पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सरफराज अहमद ने साल 2023 में ऐसा किया था।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान से मिली जीत के बाद बांग्लादेश के कप्तान का बड़ा बयान, टीम की जीत पर कही ये बात

पाकिस्तान क्रिकेट का विनाश! इस कारण टीम को हर बार मिल रही हार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement