Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC Rankings: टॉप-10 से बाहर था ये पाक खिलाड़ी, अब बना दुनिया का सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाला विकेटकीपर बल्लेबाज

ICC Rankings: टॉप-10 से बाहर था ये पाक खिलाड़ी, अब बना दुनिया का सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाला विकेटकीपर बल्लेबाज

ICC ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। टेस्ट क्रिकेट के टॉप-10 बल्लेबाजों की बात की जाए तो, जो रूट पहले पायदान पर काबिज हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन दूसरे स्थान पर हैं। बाबर आजम को खराब फॉर्म का खामियाजा रैंकिंग में भुगतना पड़ा है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 28, 2024 18:33 IST
Mohammad Rizwan- India TV Hindi
Image Source : GETTY पाकिस्तान क्रिकेट टीम

ICC ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज हैरी ब्रूक को बड़ा फायदा हुआ है जबकि पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। भारत के यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली को बिना खेले ही फायदा हुआ है। जायसवाल एक पायदान का सुधार करते हुए 7वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, विराट कोहली 2 स्थान की छंलाग लगाते हुए 8वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है। 

पहले टेस्ट में जमकर बोला रिजवान का बल्ला

इस ताजा टेस्ट रैंकिंग में सबसे लंबी छलांग अगर किसी बल्लेबाज ने लगाई है, तो वो है पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ शानदार पारी खेलने का बड़ा इनाम मिला है। रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में रिजवान ने पहली पारी में नाबाद 171 रनों की पारी खेलते हुए इतिहास रचा था। इसके बाद दूसरी पारी में मुश्किल में फंसी पाकिस्तान टीम के लिए 51 रनों की पारी खेली। रिजवान ने दोनों पारियों में कमाल की बैटिंग की लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा सके। इस मैच में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी।

पाकिस्तान की हार के बावजूद के मोहम्मद रिजवान को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। उन्होंने 7 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए टेस्ट के टॉप-10 बल्लेबाजों में एंट्री मारी है। रिजवान अब उस्मान ख्वाजा के बराबर रेटिंग प्वाइंट के साथ 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं। दोनों के 728 रेटिंग प्वाइंट हैं। इस तरह रिजवान टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के सर्वोच्च रैंकिंग वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं। टॉप-10 में उनके अलावा और कोई भी विकेटकीपर-बल्लेबाज नहीं हैं।

शानदार फॉर्म में रिजवान  

गौरतलब है कि मोहम्मद रिजवान तीनों फॉर्मेट में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। वह तीनों फॉर्मेट में 40 से ज्यादा के औसत से 1500+ रन बना चुके हैं। यही नहीं, उनके बल्ले से टेस्ट, वनडे और T20I फॉर्मेट में शतक आ चुके हैं। यही वजह है कि उन्हें पाकिस्तान का अब तक का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज माना जा रहा है। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में कमाल की पारी खेलने के बाद अब फैंस उनसे दूसरे टेस्ट मैच में भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद लगा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

केएल राहुल LSG छोड़ेंगे या होंगे रिटेन? फ्रैंचाइजी मालिक संजीव गोयनका ने तोड़ी चुप्पी

कश्मीर में 40 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, दुनियाभर के दिग्‍गज क्रिकेटर बिखेरेंगे अपना जलवा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement