Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जो रूट के लिए खतरा बन सकता है ये भारतीय स्टार गेंदबाज, पूर्व कप्तान के बयान से इंग्लैंड के खेमें में टेंशन

जो रूट के लिए खतरा बन सकता है ये भारतीय स्टार गेंदबाज, पूर्व कप्तान के बयान से इंग्लैंड के खेमें में टेंशन

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जो रूट का बल्ला नहीं चला और मेजबान इंग्लैंड को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इस हार के बावजूद इंग्लैंड की टीम सीरीज 2-1 से जीतने में कामयाब रही। रूट के लिए अगली चुनौती भारत की धरती पर रन बनाने की होगी।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 10, 2024 8:56 IST
Joe Root- India TV Hindi
Image Source : GETTY जो रूट

टेस्ट क्रिकेट में इस समय इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का डंका बज रहा है। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में सैकड़ा जड़ नया कीर्तिमान रचा था। वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बने थे। रूट 146 टेस्ट में 12402 रन बना चुके हैं और सचिन के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के रिकॉर्ड से 3519 रन दूर हैं। जिस तरह से रूट का बल्ला इस समय चल रहा है, उसे देखते हुए क्रिकेट के जानकार मान रहे हैं कि सचिन का सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का रिकॉर्ड अब खतरे में आ चुका है।

इस बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का बड़ा बयान सामने आया है जिसने रूट ही नहीं बल्कि पूरे इंग्लिश खेमें को टेंशन में डाल दिया है। दरअसल, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने चेतावनी दी है कि जब भारत अगली गर्मियों में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आएगा तो जसप्रीत बुमराह जो रूट के रन-स्कोरिंग को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। वॉन की यह बयान रूट के ओवल टेस्ट में बुरी तरह फेल होने के बाद आया है। पहले 2 टेस्ट जीतने के बाद इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के हाथों 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी। पहले दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले रूट ओवल में सिर्फ 13 और 12 रन बना सके।

बुमराह और कमिंस डाल सकते हैं अडंगा

माइकल वॉन का मानना है कि रूट भले ही शानदार फॉर्म में हो लेकिन बुमराह और पैट कमिंस जैसे गेंदबाज उन्हें परेशानी में डाल सकते हैं। द टेलीग्राफ के लिए अपने कॉलम में वॉन ने लिखा कि अगर रूट फेल होते हैं तो इंग्लैंड को कोई दूसरा रास्ता तलाशना होगा क्योंकि जसप्रीत बुमराह और पैट कमिंस जैसे अच्छे गेंदबाज किसी न किसी स्तर पर उनसे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

वॉन ने कहा कि जसप्रीत बुमराह को रूट के खिलाफ गेंदबाजी करना पसंद है और अगले समर में वह इंग्लिश बल्लेबाज के प्रदर्शन को सीमित कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया में पैट कमिंस के लिए भी यही बात लागू होती है, जहां रूट ने कभी शतक नहीं बनाया है। जब रूट बड़ा स्कोर नहीं बनाते हैं तो इंग्लैंड को सफल होने के तरीके खोजने होंगे। इस गेम के आधार पर, वे सफल नहीं होते हैं।

रूट इंग्लैंड के लिए अहम

2005 की एशेज जीतने वाले कप्तान ने चेतावनी दी कि यॉर्कशायर का यह बल्लेबाज हर मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सकता। उन्होंने आगे कहा कि इस हफ्ते उन्हें यह अहसास हुआ कि जो रूट इंग्लैंड की बैटिंग लाइनअप के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। उनकी बल्लेबाजी ही सबसे अहम है। उनके इर्द-गिर्द मौजूद सभी शानदार खिलाड़ी शानदार अर्धशतक बनाते हैं। लेकिन नंबर 4 पर उनके द्वारा बनाए गए ढेरों रन के बिना, वे थक जाते हैं। वह हर हफ्ते ऐसा नहीं कर सकते, और उन्होंने इस हफ्ते भी ऐसा नहीं किया।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement