Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टीम इंडिया के इन 2 प्लेयर्स की लगने वाली है लॉटरी, सूर्यकुमार यादव के एक फैसले ने बदली किस्मत

टीम इंडिया के इन 2 प्लेयर्स की लगने वाली है लॉटरी, सूर्यकुमार यादव के एक फैसले ने बदली किस्मत

सूर्यकुमार यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में ऐसा काम कर दिया, जिससे भारतीय टीम के दो खिलाड़ी लखपति से सीधे करोड़पति हो जाएंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 07, 2024 18:01 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया के इन 2 प्लेयर्स की लगने वाली है लॉटरी

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की धुकधुकी इस वक्त जरूर बढ़ी हुई होगी। दरअसल इस महीने के आखिर में दिवाली तक आईपीएल को लेकर एक बड़ा फैसला होना है। बीसीसीआई ने आईपीएल रिटेंशन के नियम जारी करने के साथ ही ये भी कह दिया है कि सभी टीमें अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट भी 31 अक्टूबर तक जारी करनी है। लेकिन इससे पहले ही दो खिलाड़ियों की मौज हो गई है। हम बात कर रहे हैं मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी की। जिन्होंने रविवार को ही बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर डेब्यू कर लिया। अब उनकी आईपीएल सैलरी में अचानक से जबरदस्त इजाफा होने जा रहा है। 

मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी ​को मिला इंटरनेशनल डेब्यू का मौका 

मयंक यादव इस वक्त लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए और नितीश कुमार रेड्डी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि वे अगले सीजन के लिए अपनी अपनी टीमों के लिए रिटेन होंगे या फिर छोड़ दिए जाएंगे। आईपीएल का नियम है कि अगर कोई अपकैप्ड प्लेयर टीमें रिटेन करती हैं तो उसे चार करोड़ रुपये में रिटेन किया जा सकता है। वहीं इस बार के नियमों के अनुसार कैप्ड प्लेयर को कम से कम 11 करोड़ रुपये देने ही होंगे। रविवार को भारत बनाम बांग्लादेश पहले टी20 मैच से पहले मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी अनकैप्ड ​थे, लेकिन अब वे कैप्ड हो गए हैं, क्योंकि वे अब इंटरनेशनल खिलाड़ी हो चुके हैं। 

मयंक और ​नितीश 11 करोड़ रुपये कम में नहीं हो पाएंगे रिटेन

मयंक यादव को अगर लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम रिटेन करती है तो कम से कम 11 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। ऐसी ही कुछ कहानी अब नितीश कुमार रेड्डी के भी साथ है। जबकि पिछले सीजन में इन दोनों खिलाड़ियों को अपनी टीम से 20 लाख रुपये ही मिले थे। लेकिन अब एक झटके में उनकी सैलरी कई गुना बढ़ जाएगी। हालांकि इसके लिए अभी 31 अक्टूबर तक का इंतजार करना होगा। 

ऑक्शन के मैदान में आए तो भी करोड़ों रुपये की लगेगी बाजी

इस बीच मजे की बात ये भी है कि अगर मान लीजिए मयंक यादव और नितीश कुमार की टीमें उन्हें रिलीज भी कर देती हैं तो क्या होगा। ऐसी हालत में ये दोनों खिलाड़ी फिर से ऑक्शन के मैदान में आएंगे। लेकिन इस बार उनका बेस प्राइज जो पहले 20 लाख रुपये था, वो अब बढ़कर कम से कम 50 लाख रुपये हो जाएगा। इतना ही नहीं, इन दोनों खिलाड़ियों ने जिस तरह का प्रदर्शन अपनी टीम के लिए आईपीएल में किया और इसके बाद टीम इंडिया के लिए भी कर रहे हैं पूरी उम्मीद है कि पांच से सात करोड़ रुपये तक की बाजी तो जरूर जाएगी। यानी ये करीब करीब पक्का सा लग रहा है कि मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी लखपति से करोड़पति हो जाएंगे। 

सूर्यकुमार यादव के फैसले से बदल गए समीकरण 

इस पूरे सीन में सूर्यकुमार यादव का बड़ा योगदान है। क्योंकि अगर सूर्यकुमार यादव मयंक और नितीश कुमार रेड्डी को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं देते तो वे अभी भी अनकैप्ड ही रहते। क्योंकि आपको बता दें कि टीम इंडिया में सेलेक्ट होने से कोई भी प्लेयर कैप्ड नहीं होता, वो तभी कैप्ड होता है, जब अपनी टीम के लिए कम से कम एक मैच खेल ले। यानी कि केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल चुके हर्षित राणा टीम में चुने गए हैं, लेकिन वे अभी तक अनकैप्ड हैं। अगर बचे हुए दो मैचों में उन्हें मौका मिला तो वे भी कैप्ड हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें 

यशस्वी जायसवाल से आगे निकले शान मसूद, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में किया ये कारनामा

शान मसूद ने तो कमाल ही कर दिया, अंग्रेजों के खिलाफ खेल दी धाकड़ पारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement