Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ENG vs AUS: मार्नश लाबुशेन ने रचा अनोखा कीर्तिमान, अब तक कोई और नहीं कर पाया है ये काम

ENG vs AUS: मार्नश लाबुशेन ने रचा अनोखा कीर्तिमान, अब तक कोई और नहीं कर पाया है ये काम

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड भले ही महफिल लूटने में कामयाब रहे लेकिन सबसे बड़ा कारनामा मार्नश लाबुशेन ने किया। लाबुशेन ने बैट और गेंद के अलावा फील्डिंग में भी कमाल किया और नया इतिहास रच दिया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 20, 2024 9:01 IST
Marnus Labuchane- India TV Hindi
Image Source : GETTY मार्नश लाबुशेन

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में पहला वनडे मुकाबला खेला गया जिसमें सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने धुआंधार शतकीय पारी से रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। ट्रेविस हेड ने 129 गेंदों पर 20 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 154 रनों की पारी खेली। हेड ने इस तरह वनडे में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। इससे पहले उनका बेस्ट वनडे स्कोर 152 रन था जो उन्होंने 2022 में मेलबर्न में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। इस मैच में ट्रेविस हेड को मार्नश लाबुशेन का भरपूर साथ मिला। हेड और लाबुशेन के बीच चौथे विकेट के लिए 148 रनों की साझेदारी हुई जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 316 रनों का लक्ष्य 36 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। हेड ने जहां बल्लेबाजी में कमाल किया तो लाबुशेन ऑलराउंड प्रदर्शन से नया इतिहास रच दिया।

लाबुशेन के नाम हुआ अनोखा कीर्तिमान

मार्नश लाबुशेन ने 61 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्कों के दम पर 77 रनों की नाबाद पारी खेली। इससे पहले उन्होंने गेंदबाजी में भी अपना लोहा मनवाया और इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों का शिकार किया। उन्होंने बेन डकेट, कप्तान हैरी ब्रूक और जोफ्रा आर्चर को पवेलियवन का रास्ता दिखाया। इसके अलावा उन्होंने शानदार फील्डिंग करते हुए 4 कैच भी लपके। उन्होंने 2 बल्लेबाजों का अपनी ही गेंद पर कैच लपका। इस तरह लाबुशेन के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

दरअसल, लाबुशेन एक ही वनडे मैच में 50+ रन, 3+ विकेट और 4+ कैच लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। लाबुशेन से पहले कोई भी खिलाड़ी एक वनडे मैच में ये बड़ा और अनोखा कारनामा नहीं कर पाया था। किसी वनडे मैच में ऐसा पहली बार देखने को मिला जब एक ही खिलाड़ी ने गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों में शानदार प्रदर्शन किया हो। 

लाबुशेन की तरह इस मैच में स्पिनर एडम जम्पा ने 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने अपने 100वां वनडे मैच खेलते हुए ये बड़ा कारनामा किया। इस तरह जम्पा 100 वनडे मैच के बाद तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज बन गए। उनसे आगे सिर्फ सकलैन मुश्ताक और राशिद खान हैं। 

100 वनडे के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर 

  • 189 - सकलैन मुश्ताक (PAK)
  • 179 - राशिद खान (AFG)
  • 172 - एडम जम्पा (AUS) *
  • 167 - कुलदीप यादव (IND)
  • 166 - इमरान ताहिर (SA)
  • 162 - सईद अजमल (PAK)

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement