Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. लिटन दास ने पाकिस्तान में किया एमएस धोनी वाला कारनामा, इस खास लिस्ट में दर्ज करवाया अपना नाम

लिटन दास ने पाकिस्तान में किया एमएस धोनी वाला कारनामा, इस खास लिस्ट में दर्ज करवाया अपना नाम

पाकिस्तान के खिलाफ लिटन दास ने शतक जड़ा। इस शतक के साथ ही वह एक खास लिस्ट का हिस्सा बन गए हैं। जिसमें एमएस धोनी और कुमार संगाकारा जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 02, 2024 21:38 IST
Liton Das MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY लिटन दास और एमएस धोनी

PAK vs BAN: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले को बांग्लादेश की टीम ने अपने नाम किया था। बांग्लादेश की टीम दूसरे मुकाबले में भी कमाल का प्रदर्शन कर रही है। इसी बीच बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास ने अपना चौथा टेस्ट शतक जड़ा और रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में अपनी टीम की शानदार वापसी कराई। पाकिस्तान की पहली पारी 274 रन पर सिमटने के बाद बांग्लादेश की टीम 26/6 के स्कोर पर मुश्किल स्थिति में थी, लेकिन लिटन ने मेहदी हसन के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 165 रनों की विशाल साझेदारी करके अपनी टीम को मैच में वापसी दिलाई।

लिटन दास का कमाल

मेहदी को खुर्रम शहजाद ने 78 रन पर आउट कर दिया, इससे पहले लिटन ने अपना शानदार शतक पूरा किया। बांग्लादेश ने जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवा दिए, लेकिन लिटन ने हसन महमूद के साथ एक और अहम साझेदारी करके अपनी टीम को 250 के पार पहुंचाया। लिटन 138 रन पर आउट हो गए, लेकिन उन्होंने बांग्लादेश को इस मुकाबले में दमदार वापसी करवाई। इसी के साथ लिटन दास एक खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं। भारत के एमएस धोनी भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। लिटन पाकिस्तान में टेस्ट शतक बनाने वाले छठे विदेशी विकेटकीपर बन गए। साल 2022 में इंग्लैंड के ओली पोप यह कारनामा करने वाले आखिरी खिलाड़ी थे। एमएस धोनी ने साल 2006 में फैसलाबाद में 148 रनों की पारी खेली थी।

पाकिस्तान में टेस्ट शतक लगाने वाले विदेशी विकेटकीपर

  1. वॉरेन लीज (न्यूजीलैंड) - 1 (1976 में 152) नेशनल स्टेडियम, कराची
  2. रोमेश कालूवितरणा (श्रीलंका) - 1 (1999 में 100) गद्दाफी स्टेडियम, लाहौर
  3. कुमार संगकारा (श्रीलंका) - 2 (2002 में 230, 2009 में 104) गद्दाफी स्टेडियम, लाहौर
  4. एमएस धोनी (भारत) - 1 (2006 में 148) इकबाल स्टेडियम, फैसलाबाद
  5. ओली पोप (इंग्लैंड) - 1 (2022 में 108) पिंडी क्रिकेट स्टेडियम, रावलपिंडी
  6. लिटन दास (बांग्लादेश) - 1 (2024 में 138) पिंडी क्रिकेट स्टेडियम, रावलपिंडी

बांग्लादेश को मिल सकती है जीत

लिटन के शतक और तीसरे दिन हसन महमूद के अर्धशतक ने बांग्लादेश को जीत की ओर अग्रसर कर दिया है क्योंकि मेहमान टीम चौथे और पांचवें दिन जीत की ओर अग्रसर हो सकती है, क्योंकि पाकिस्तान पहले ही दो विकेट खो चुका है और उसके पास केवल 21 रनों की मामूली बढ़त है। दूसरी ओर, पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि उसके बड़े खिलाड़ी विपक्षी टीम को खेल से बाहर कर देंगे। इसके लिए बाबर आजम जैसे खिलाड़ियों को वापसी करनी होगी।

यह भी पढ़ें

अकेले बाबर ने नहीं लिया पाकिस्तान का ठेका, अपना ही देश कैसे बन गया दुश्मन?

भारत ने पैरालंपिक में अब तक जीते 7 मेडल, इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement