Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. कश्मीर में 40 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, दुनियाभर के दिग्‍गज क्रिकेटर बिखेरेंगे अपना जलवा

कश्मीर में 40 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, दुनियाभर के दिग्‍गज क्रिकेटर बिखेरेंगे अपना जलवा

कश्मीर में क्रिकेट की लंबे समय बाद वापसी होने जा रही है। दरअसल, श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में क्रिकेट मैचों का आयोजन होने जा रहा है। कश्मीर में दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेट अपने शानदार खेल का जलवा बिखेरते नजर आएंगे।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 28, 2024 16:49 IST
LLC- India TV Hindi
Image Source : GETTY लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC)

Legends League Cricket 2024: कश्मीर में क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। लगभग 40 साल बाद कश्मीर में क्रिकेट का आयोजन होने जा रहा है। दरअसल, लीजेंड्स लीग क्रिकेट यानी LLC का तीसरे सीजन का 20 सितंबर से जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में आगाज होने जा रहा है। इस लीग में 6 टीमों के बीच कुल 25 मैच खेले जाएंगे। वहीं, शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला 16 अक्टूबर को खेला जाएगा। फाइनल मुकाबले के लिए श्रीनगर को चुना गया है। यहां बख्शी स्टेडियम में खिताब के लिए दोनों फाइनलिस्ट के बीच भिड़ंत होगी।

कश्मीर में क्रिकेट की बात करें तो यहां करीब 40 साल पहले श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला गया था। साल 1983 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां वनडे मैच हुआ था और आखिरी मुकाबला 1986 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। तब से यहां कोई भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला गया है। 

इस बार लीग में शिखर धवन और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ी भी अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे। धवन ने हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कहा था जबकि दिनेश कार्तिक ने इस साल अपने जन्मदिन पर रिटायरमेंट का ऐलान किया था। इस तरह करीब 40 साल बाद दिग्गज क्रिकेटर श्रीनगर में खेलते नजर आएंगे। इससे पहले लीग का आयोजन देहरादून, सूरत और जोधपुर में हो चुका है लेकिन ये पहली बार होगा जब कश्मीर में इस धमाकेदार लीग के मैच खेले जाएंगे।

कश्मीर के क्रिकेट फैंस के लिए आई खुशखबरी

एलएलसी के सह संस्थापक रमन रहेजा ने कहा कि लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) का अगला सीजन शुरू होने वाला है। खुशी है कि इस बार कश्मीर में भी मैच खेले जाएंगे। कश्मीर के लोगों के लिये स्टेडियम में लाइव क्रिकेट देखने का यह 40 साल बाद मिला मौका होगा।लीग के आयोजकों ने कहा कि पिछले सीजन लीग को भारत में 18 करोड़ लोगों ने देखा था। पिछली बार इसमें सुरेश रैना, आरोन फिंच, मार्टिन गुप्टिल, भारत के मौजूदा कोच गौतम गंभीर, क्रिस गेल, हाशिम अमला, रोस टेलर जैसे दिग्गजों ने भाग लिया था। फ्रेंचाइजी बेस्ड टूर्नामेंट में 200 खिलाड़ियों का पूल बनाया गया है। लीग के लिये खिलाड़ियों ऑक्शन बृहस्पतिवार यानी 29 अगस्त को होगा।

कश्मीर के सबसे बड़े स्टेडियम में से एक

बक्शी स्टेडियम श्रीनगर के वजीर बाग इलाके में हैं। इस स्टेडियम में लगभग 30000 दर्शकों के बैठने की क्षमता हैं और इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से फुटबॉल मैचों के लिए किया जाता है। यह स्टेडियम आई-लीग टीम रियल कश्मीर एफसी का होम ग्राउंड है और यहां इससे पहले आई लीग के कुछ मैच भी खेले जा चुके हैं। यह कश्मीर के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियमों में से एक है।

(Inputs: PTI)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement