Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. दलीप ट्रॉफी में फ्लॉप केएल राहुल, टेस्ट टीम में सेलेक्शन पर लटकी तलवार

दलीप ट्रॉफी में फ्लॉप केएल राहुल, टेस्ट टीम में सेलेक्शन पर लटकी तलवार

दलीप ट्रॉफी 2024 में केएल राहुल फ्लॉप रहे। इंडिया-ए के लिए पहली पारी में केएल के बल्ले से सिर्फ 37 रन की पारी निकली। वाशिंगटन सुंदर ने केएल का शिकार किया। सुंदर की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में वह बोल्ड हो गए।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 07, 2024 14:03 IST
KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कई बड़े सितारे टीम इंडिया में जगह बनाने के इरादे से घरेलू टूर्नामेंट दलीप ट्रॉफी 2024 में शिरकत कर रहे हैं। दलीप ट्रॉफी के पहले दिन यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर, ऋतुराज गायकवाड़ और रजत पाटीदार जैसे बड़े नाम फ्लॉप रहे। इन खिलाड़ियों के बाद भारतीय क्रिकेट फैंस को केएल राहुल से काफी उम्मीदें थी। शुरूआत में ऐसा लगा जैसे केएल उम्मीदों पर खरे उतरेंगे लेकिन फिर वही हुआ जो अब तक बाकी के सभी स्टार बल्लेबाजों के साथ इस टूर्नामेंट में हमने देखा। 

इंडिया-बी के खिलाफ इंडिया-ए के लिए दलीप ट्रॉफी में खेल रहे केएल राहुल ने दूसरे दिन सधे हुए अंदाज में अपनी पारी का आगाज किया। केएल ने पिच पर भरपूर समय बिताया और दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर 23 रन बनाकर रियान पराग (27 रन) के साथ नाबाद लौटे। तीसरे दिन लोकल ब्वॉय केएल को सपोर्ट करने के लिए फैंस भारी तादाद में बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पहुंचे थे और केएल भी अपने फैंस को निराश करना नहीं चाहते थे।

दलीप ट्रॉफी में नहीं चला बल्ला

केएल ने अपनी पारी में अभी 14 रन ही जोड़े थे कि वाशिंटन सुंदर की एक गेंद ने केएल और फैंस दोनों को ही निराश कर दिया। केएल वाशिंटन सुंदर की गेंद को स्वीप करने के चक्कर में ऑफ साइड में कुछ ज्यादा ही निकल आए और इस तरह गेंद सीधा लेग स्टंप से जा टकराई। इसके साथ ही केएल की पारी महज 37 रन पर सिमट गई। इस तरह केएल ने भारतीय टीम मैनेजमेंट को टेंशन में डाल दिया है। 

दरअसल, टीम इंडिया को इस महीने बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में किस-किसको जगह मिलेगी ये तो अभी तक तय नहीं है लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि टीम मैनेजमेंट फिलहाल टॉप आर्डर से किसी भी तरह की छेड़छाड़ करने के मूड में नहीं होगा। ओपनर के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल का खेलना लगभग तय है। तीसरे नंबर पर शुभमन गिल और चौथे नंबर पर विराट कोहली खेलेंगे।

केएल राहुल पर लटकी तलवार

टीम इंडिया में जगह पाने की असली जंग मिडिल ऑर्डर के लिए नजर आ रही है। दरअसल, ऐसी खबरें चल रही हैं कि शायद केएल को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में मौका ना मिले। इसके पीछे की वजह हैं सरफराज खान, रजत पाटीदार और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी। हालांकि इनमें से किसी का भी बल्ला अब तक दलीप ट्रॉफी में नहीं चला है लेकिन केएल राहुल के लिए इन तीनों बल्लेबाजों से एक साथ टक्कर लेना काफी मुश्किल होने वाला है।

इस साल जनवरी में केएल राहुल स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ टीम में शामिल किए गए थे। हैदराबाद में पहले टेस्ट में 86 रन की शानदार पारी खेलने के बाद राहुल चोट के कारण आखिरी चार टेस्ट में नहीं खेल पाए। उनकी गैरमौजूदगी में रजत पाटीदार और सरफराज खान को डेब्यू का मौका मिला। रजत बल्ले से तो कुछ खास नहीं कर सके लेकिन सरफराज ने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया।  सरफराज ने तीन टेस्ट में तीन अर्धशतक लगाए और राहुल को सीधी टक्कर दे डाली। 

टीम में एंट्री की मुश्किल हुई राह

रजत पाटीदार भले ही टीम इंडिया के लिए अब तक बल्ले से योगदान नहीं दे पाए हैं लेकिन फिलहाल वह घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ रेड-बॉल बल्लेबाजों में से एक हैं और अगर वे दलीप ट्रॉफी में प्रभावित करते हैं तो उनके नाम पर भी सिलेक्टर विचार कर सकते हैं। और अगर ऐसा हुआ तो केएल राहुल टीम इंडिया में जगह पाने की रेस में काफी पिछड़ जाएंगे। श्रेयस अय्यर भी इस बीच टीम इंडिया में वापसी की ताक में हैं। इतने खिलाड़ियों की रेस में केएल राहुल के लिए आगे निकलना काफी मुश्किल हो सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement