Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस ने की डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी, जड़ दिया एक और दनदनाता शतक

श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस ने की डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी, जड़ दिया एक और दनदनाता शतक

SL vs NZ: गाले के मैदान पर खेले जा रहे श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन के खेल में 25 साल के श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंदु मेंडिंस के बल्ले का कमाल देखने को मिला जिन्होंने अपने करियर की 11वीं पारी में चौथा शतक जड़ दिया।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 18, 2024 17:38 IST
Kamindu Mendis- India TV Hindi
Image Source : AP कामिंदु मेंडिस ने सिर्फ 11वीं टेस्ट पारी में लगाया चौथा टेस्ट शतक।

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गाले के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमें मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले दिन का खेल खत्म होने पर श्रीलंकाई टीम ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 302 रन बना लिए थे। दिन का खेल खत्म होने पर रमेश मेंडिस 14 रन नाबाद जबकि प्रभात जयसूर्या ने अपना खाता नहीं खोला था। गाले टेस्ट मैच के पहले दिन के हीरो श्रीलंकाई टीम के 25 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस रहे जिन्होंने अपने 11वीं टेस्ट पारी में करियर का चौथा शतक लगा दिया। कामिंदु मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से लगातार अपने बल्ले के दम पर नए रिकॉर्ड बनाने का अब तक काम किया है और अब उन्होंने इस टेस्ट शतक के साथ डॉन ब्रैडमैन के खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

श्रीलंका के लिए सबसे कम पारियों में चार शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने कामिंदु मेंडिस

कामिंदु मेंडिस पहली बार अपने टेस्ट करियर में नंबर-5 की पोजीशन पर बल्लेबाजी करने इस मुकाबले में उतरे। इससे पहले वह अपनी पिछली 10 टेस्ट पारियों में नंबर-7 या उससे नीचे बल्लेबाजी करने उतरे थे। कामिंदु न्यूजीलैंड के खिलाफ जब पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करने उतरे तो उस समय श्रीलंकाई टीम का स्कोर 69 रन पर 2 विकेट था यहां से कामिंदु ने एक छोर से पारी को संभालने के साथ रन बनाने की गति को भी बढ़ाया। कामिंदु ने एंजेलो मैथ्यूज के साथ जहां छठे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की तो वहीं कुसल मेंडिस के साथ 7वें विकेट लिए उन्होंने 103 रनों की साझेदारी करते हुए श्रीलंकाई टीम के स्कोर पर पहले दिन 300 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। पहले दिन का खेल खत्म होने से ठीक पहले कामिंदु 114 के निजी स्कोर पर एजाज पटेल का शिकार। कामिंदु अब श्रीलंका के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में चार शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड माइकल वेनडॉर्ट के नाम पर था जिन्होंने 21 पारियों में ये कारनामा किया था। वहीं कामिंदु ने अपने इस शतक के साथ डॉन ब्रैडमैन के भी खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है जिन्होंने भी टेस्ट में अपनी 11वीं पारी में चौथा शतक लगाया था।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में चार शतक लगाने वाले खिलाड़ी

  • जॉर्ज हेडली - 8 पारियां
  • सुनील गावस्कर - 8 पारियां
  • विनोद कांबली - 8 पारियां
  • हर्बर्ट सुटक्लिफ - 9 पारियां
  • एवर्टन वीक्स - 9 पारियां
  • हैरी ब्रूक - 9 पारियां
  • एलन मेलविल - 10 पारियां
  • नील हार्वे - 10 पारियां
  • पीटर पारफिट - 10 पारियां
  • डॉन ब्रैडमैन - 11 पारियां
  • कामिंडू मेंडिस - 11 पारियां

पहले दिन के खेल में विलियम विलियम ओ'रूर्के ने झटके 3 विकेट

गाले टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल को लेकर बात की जाए तो इसमें तीनों सेशन में काफी उतार-चढ़ाव भरा माहौल देखने को मिला। एक तरफ जहां श्रीलंकाई टीम दिन का खेल खत्म होने पर अपने स्कोर को 300 रनों के पार पहुंचाने में कामयाब रही तो वहीं उन्होंने अपने 7 विकेट भी गंवा दिए। न्यूजीलैंड के लिए पहले दिन के खेल में विलियम ओ'रूर्के ने 3 जबकि ग्लेन फिलिप्स ने 2 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा टिम साउदी और एजाज पटेल भी 1-1 विकेट लेने में कामयाब रहे।

ये भी पढ़ें

अब तो ब्रेंडन मैकुलम का भी विश्व कीर्तिमान ध्वस्त कर देंगे यशस्वी जायसवाल, बस इतने ही पीछे

IND vs BAN: एक हजारी क्लब में शामिल होंगे विराट कोहली, करना होगा बस ये छोटा सा काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement