Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आखिरकार सचिन तेंदुलकर से आगे निकले जो रूट, टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास

आखिरकार सचिन तेंदुलकर से आगे निकले जो रूट, टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास

Joe Root: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के जो रूट ने प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने टेस्ट में छठी बार ये अवॉर्ड जीता है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 09, 2024 21:55 IST
Joe Root And Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root And Sachin Tendulkar

Joe Root Career: इंग्लैंड को श्रीलंका के खिलाफ अपने घर पर तीसरे टेस्ट में 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी। टेस्ट हारने के बाद भी इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। इंग्लैंड के सुपरस्टार बल्लेबाज जो रूट पिछले कुछ समय से बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उनके बल्ले से खूब रन निकल रहे हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई है। 

जो रूट ने सचिन तेंदुलकर को कर दिया पीछे 

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया और खूब रन बनाए। उन्होंने 6 पारियों में कुल 375 रन बनाए, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। दमदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में छठी बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता है, जो इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा है। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में पांच बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अपने नाम किया था। अब जो रूट ने तेंदुलकर को पीछे कर दिया है। टेस्ट में मुथैया मुरलीधरन ने सबसे ज्यादा 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता है। दूसरे नंबर पर भारत के रविचंद्रन अश्विन मौजूद हैं। उन्होंने 10 बार ये अवॉर्ड जीता है। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले इंग्लिश प्लेयर्स: 

जो रूट- 6 बार 

एंड्रयू स्ट्रॉस- 5 बार 
ग्राहम गूच- 5 बार 
जेम्स एंडरसन- 5 बार 

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक

जो रूट इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं रन बनाने के मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए साल 2012 में टेस्ट में डेब्यू किया था। तब से ही वह इंग्लैंड के बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बने हुए हैं। रूट ने अभी तक 146 टेस्ट मैचों में 12402 रन बनाए हैं, जिसमें 34 शतक और 64 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे क्रिकेट में उनके नाम पर 6522 रन दर्ज हैं। 

यह भी पढ़ें: 

श्रीलंका ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का कीर्तिमान, भारतीय टीम भी हुई पीछे; ऐसा करने वाली पहली एशियन टीम

पथुम निसंका ने सभी को पीछे छोड़ते हुए हासिल किया नंबर-1 का ताज, रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement