Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Joe Root: जो रूट ने सभी बल्लेबाजों को छोड़ दिया पीछे, शतक जड़कर हासिल किया नंबर-1 का ताज

Joe Root: जो रूट ने सभी बल्लेबाजों को छोड़ दिया पीछे, शतक जड़कर हासिल किया नंबर-1 का ताज

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दोनों ही पारियों में शतक लगाए हैं। वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 01, 2024 2:30 IST
Joe Root- India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root

Joe Root Test Century: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में इतने कीर्तिमान बनाए हैं कि उनके पास अभी तक कोई भी नहीं पहुंचा है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के जो रूट ने पिछले कुछ समय से ऐसा दमदार प्रदर्शन किया है कि क्रिकेट जगत में सभी मान रहे हैं सचिन का टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड अगर कोई बल्लेबाज तोड़ेगा, तो वह रूट ही हैं। रूट इस समय ऐसी बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उनके सामने कोई भी गेंदबाज टिक नहीं पा रहा है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में शतक लगाए हैं और बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। 

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में जड़े हैं 34 शतक 

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 143 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में भी 103 रन बनाए और लंका के खिलाफ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में दमदार प्रदर्शन किया। उनका टेस्ट क्रिकेट में ये 34वां शतक है। इसी के साथ वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक लगाए हैं। वहीं कुक ने टेस्ट में 33 शतक लगाए थे। 

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज: 

जो रूट- 34 शतक 

एलिस्टर कुक- 33 शतक 
केविन पीटरसन- 23 शतक
वैली हेमंड- 22 शतक
कोलिन कोड्रे- 22 शतक

रूट ने लॉर्ड्स के मैदान पर बनाए सबसे ज्यादा रन

जो रूट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने दुनिया के सभी बल्लेबाजों को पीछे करते हुए पहला स्थान हासिल किया है। रूट ने ग्राहम गूच का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने लंदन के लॉर्ड्स के मैदान पर 2015 टेस्ट रन बनाए थे। अब रूट के लॉर्ड्स के मैदान पर 2022 टेस्ट रन हो गए हैं। 

लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज: 

जो रूट- 2022 रन 
ग्राहम गूच- 2015 रन
एलिस्टर कुक- 1937 रन
एंड्रयू स्ट्रॉस- 1562 रन

जो रूट ने इंग्लैंड की टीम के लिए साल 2012 में टेस्ट में डेब्यू किया था। वह अपने डेब्यू के बाद से ही इंग्लैंड के बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए अभी तक 145 टेस्ट मैचों में 12377 रन बनाए हैं, जिसमें 34 शतक और 64 अर्धशतक शामिल हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं। 

यह भी पढ़ें: 

Paris Paralympics 2024: रुबीना फ्रांसिस ने शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज, भारत को मिला 5वां मेडल

जानें कौन हैं 1 ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले प्रियांश आर्य? IPL ऑक्शन में खरीदने के लिए मच सकती है होड़

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement