Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जो रूट ने चकनाचूर किया 62 साल पुराना कीर्तिमान, पाकिस्तान में डबल सेंचुरी लगाकर मचाया तहलका

जो रूट ने चकनाचूर किया 62 साल पुराना कीर्तिमान, पाकिस्तान में डबल सेंचुरी लगाकर मचाया तहलका

जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेले जा रहे पहले टेस्ट में दोहरा शतक ठोक दिया है। इसके साथ ही उन्होंने एक और नया ​कीर्तिमान इंग्लैंड के लिए बना दिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 10, 2024 12:49 IST
joe root- India TV Hindi
Image Source : GETTY जो रूट ने चकनाचूर किया 62 साल पुराना कीर्तिमान, पाकिस्तान में डबल सेंचुरी लगाकर मचाया तहलका

Joe Root Record Double Century: इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट इस वक्त भयंकर फार्म में चल रहे हैं। जब भी रूट बल्लेबाजी के लिए आते हैं, ऐसा लगता है कि वे यही सोचकर आते हैं कि आज फिर एक बड़ी पारी खेलनी है और विरोधी खेमे में हड़कंप सा मचा देना है। पाकिस्तान के खिलाफ अभी तो तीन मैचों की सीरीज का पहला ही मैच खेला जा रहा है, इसमें जो रूट ने दोहरा शतक ठोक दिया है। इतना ही नहीं रूट ने जो किया है, उसे शायद सोचा भी नहीं जा सकता था। रूट ने इस बीच अब से करीब 62 साल पुराने कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया है। 

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में बना दिया अपना सर्वाधिक स्कोर 

जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे मुल्तान टेस्ट में पहले अपना शतक पूरा किया और इसके बाद 150 रनों की ओर बढ़ गए। इसके बाद भी पाकिस्तान गेंदबाज उनका कुछ नहीं कर पाए और मैच के चौथे दिन उन्होंने अपनी ड​बल सेंचुरी भी पूरी कर ली। जो रूट की खास बात ये है कि वे टेस्ट में कभी भी अपना विकेट ​थ्रो करके नहीं जाते। रन बनाते जाते हैं, बनाते जाते हैं और विरोधी टीम के गेंदबाज पूरी तरह से पस्त हो जाते हैं। इस बार भी जो रूट ने ऐसा ही कुछ किया। उन्होंने कुछ ही देर बाद 250 का आंकड़ा भी पार कर लिया। जो रूट ने इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे बड़ा स्कोर 254 रन का बनाया था। ये स्कोर उन्होंने साल 2016 में पाकिस्तान के ही खिलाफ बनाया था। हालांकि तब ये मुकाबला मेनचेस्टर में खेला गया था। अब उन्होंने इससे भी आगे बढ़ने का काम किया है। वे उन्होंने अपना ही कीर्तिमान ध्वस्त कर नए इतिहास रचने का काम किया है। 

पाकिस्तान में किसी भी इंग्लैंड के बल्लेबाज की दूसरी डबल सेंचुरी

अभी तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड के दो ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने पाकिस्तान में डबल सेंचुरी लगाई है। इसमें पहला नाम टेड डेक्सटर का है, जिन्होंने साल 1962 में कराची में खेले गए मुकाबले में 205 रन ठोके थे। इसके बाद से लेकर अब तक कोई भी अंग्रेज बल्लेबाज पाकिस्तान में जाकर दोहरा शतक नहीं लगा पाया है। अब जो रूट ने नया कारनामा किया है। उन्होंने ​पाकिस्तान में दोहरा शतक तो लगाया ही है, साथ ही टेड डेक्सटर के 205 रनों का कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिया है। वे उनसे काफी आगे निकल गए हैं। यानी जो रूट ने अब से करीब 62 साल पुराने कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया है। 

जो रूट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 20 हजार रन 

जो रूट अब इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज तो पहले ही बन गए थे। उन्होंने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ने का काम किया था। अब इस मैच में 250 प्लस रनों की पारी खेलने के साथ ही जो रूट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। ये भी रूट के लिए एक खास उपलब्धि है। अभी तो जिस प्रचंड फार्म में जो रूट चल रहे हैं, उससे लगता है कि वे आने वाले वक्त में कुछ और नए नए कीर्तिमान ध्वस्त करने का काम करेंगे। देखना होगा कि ये कारवां कहां जाकर रुकेगा। 

यह भी पढ़ें 

सचिन, रोहित और कोहली सहित भारतीय प्लेयर्स ने रतन टाटा के निधन पर दी उन्हें श्रद्धांजलि, ट्वीट कर लिखा देश ने असली रतन खोया

इस वजह से हार्दिक पांड्या ने नहीं की दूसरे टी20 मैच में गेंदबाजी, कप्तान सूर्यकुमार यादव ने खुद बताया कारण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement