Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. सचिन तेंदुलकर के पीछे पड़े जो रूट, वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अब चाहिए केवल इतने ही रन

सचिन तेंदुलकर के पीछे पड़े जो रूट, वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अब चाहिए केवल इतने ही रन

Joe Root: जो रूट अब टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सातवें नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार सेंचुरी लगाने का काम किया।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 30, 2024 13:02 IST
joe root - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सचिन तेंदुलकर के और करीब पहुंचे जो रूट

Joe Root Century vs Sri Lanka: इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट इस वक्त गजब के फार्म में हैं। जब भी वे मुकाबले के लिए मैदान में उतरते हैं तो कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर ही लेते हैं। इस बीच श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में रूट ने एक और शतक जड़ दिया है। इस दौरान उन्होंने कई नए और अनोखे कीर्तिमान बनाने का काम किया है। खास बात ये भी है कि वे जल्द ही क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का भी विश्व कप कीर्तिमान ध्वस्त कर सकते हैं। रूट के पास अभी काफी वक्त है। 

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ खेली 143 रनों की शानदार पारी 

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले ही दिन शानदार शतकीय पारी खेली। जो रूट ने 206 बॉल का सामना करते हुए 143 रन ठोके। इस पारी की खास बात ये रही कि उनके बल्ले से एक भी सिक्स नहीं आया, लेकिन उन्होंने 18 चौके लगाए। एक वक्त डैनियल लॉरेंस और ओली पोप के जल्द आउट होने के बाद इंग्लैंड की टीम संकट में थी। पहले रूट ने टीम को ​परेशानी से उबरा, इसके बाद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। जो रूट अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सातवें नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। 

ब्रायन लारा को जो रूट ने किया पीछे 

जो रूट टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनने वाले एक्टिव खिलाड़ी भी हैं। यानी जो छह बल्लेबाज उनसे आगे हैं, वे सब रिटायर हो चुके हैं। उन्होंने इसी पारी के दौरान वेस्टइंडीज के महानतम बल्लेबाज ब्रायन लारा को भी पीछे छोड़ दिया। लारा ने अपने टेस्ट करियर में 131 मैच खेलकर 11953 रन बनाए थे, वहीं जो रूट अब 145 मैच खेलकर 12274 रन बना चुके हैं। अब जो रूट धीरे धीरे सचिन तेंदुलकर के कीर्तिमान की ओर भी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। 

सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के लिए जो रूट को चाहिए 3647 रन 

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 200 मैच खेलकर 15921 रन बनाए हैं। वहीं जो रूट के बारे में हमने आपको बताया ही है कि उनके नाम अब 12274 रन हो गए हैं। यानी सचिन तेंदुलकर को पीछे करने के लिए जो रूट को यहां से 3647 रन बनाने हैं। जो कि रूट के लिए ज्यादा मुश्किल काम नहीं होना चाहिए। जो रूट का फोकस केवल टेस्ट क्रिकेट पर ही रहता है। रूट की उम्र अभी 33 साल से कुछ ज्यादा की है। यानी अभी यहां से वे तीन से चार साल और क्रिकेट खेल सकते हैं। अगर वे इतने दिन खेल गए तो उनके लिए करीब साढ़े तीन हजार रन बनाना कोई मुश्किल काम नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें 

यूपी टी20 लीग में आया रिंकू सिंह का तूफान, आक्रामक अंदाज में पारी को ​किया फिनिश

US Open 2024 में उलटफेर का शिकार हुए कार्लोस अल्कारेज, वर्ल्ड रैंकिंग नंबर 74 खिलाड़ी ने दी तीन सेट में मात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement