Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC रैंकिंग में नए शिखर पर जो रूट, सबसे महान बनने के करीब, टूट सकता है डॉन ब्रैडमैन का कीर्तिमान

ICC रैंकिंग में नए शिखर पर जो रूट, सबसे महान बनने के करीब, टूट सकता है डॉन ब्रैडमैन का कीर्तिमान

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में जो रूट को धमाकेदार पारी का फायदा टेस्ट रैंकिंग में मिला है। रूट ने ताजा ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी पकड़ और भी ज्यादा मजबूत कर ली है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 16, 2024 18:00 IST
Joe Root- India TV Hindi
Image Source : GETTY जो रूट

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट टेस्ट क्रिकेट में लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। मुल्तान में पहले टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 262 रनों की पारी खेलने के बाद जो रूट को ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। जो रूट बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में अपनी बादशाहत कायम रखते हुए अपने टेस्ट करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पाइंट पर पहुंच गए हैं। ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जो रूट पहले पायदान पर बने हुए हैं जबकि केन विलियमसन 829 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हैरी ब्रूक ने 11 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए तीसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में तिहरा शतक जड़ते हुए नया कीर्तिमान रचा था। उन्होंने 317 रनों की पारी खेली थी और जो रूट के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 454 रनों की साझेदारी की थी। इस साझेदारी का फायदा दोनों ही बल्लेबाजों को ICC रैंकिंग में मिला है। 

जो रूट की बादशाहत बरकरार

ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में उनके अब 932 रेटिंग हो गई हैं। इससे पहले रूट के करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 923 थी। रूट अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने के मामलें में 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं। यानी कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल 16 खिलाड़ी ही ICC रैंकिंग में जो रूट के रेटिंग से ज्यादा हासिल कर पाए हैं। अगर जो रूट का बल्ला इसी तरह चलता रहा तो वह जल्द ही ICC रैंकिंग में बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

ICC रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम दर्ज है। डॉन ब्रैडमैन के नाम सबसे ज्यादा 961 रेटिंग पाइंट का रिकॉर्ड है। डॉन ब्रैडमैन ने साल 1948 में इस रेटिंग अंक को हासिल किया था। मौजूदा दौर में सिर्फ स्टीव स्मिथ उनके इस रेटिंग अंक के करीब पहुंचे थे। साल 2017 में उनका रेटिंग अंक 947 का था। अब जो रूट ब्रैडमैन के महारिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब पहुंच चुके हैं। अगर रूट 30 रेटिंग हासिल करने में कामयाब होते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 962 रेटिंग के साथ नया कीर्तिमान रच देंगे। 

रूट इतिहास रचने के करीब

पाकिस्तान के खिलाफ जो रूट को अभी 2 टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर उनका बल्ला इसी तरह चलता रहा तो ब्रैडमैन का रिकॉर्ड टूट सकता है। अगर इस सीरीज में रूट इतिहास नहीं रच पाते हैं तो उनके पास न्यूजीलैंड दौरे पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में इस ऐतिहासिक मुकाम को हासिल करने का बड़ा मौका होगा। इंग्लैंड के न्यूजीलैंड दौरे का 28 नवंबर से आगाज होगा। पहला टेस्ट क्राइस्टचर्च, दूसरा वेलिंग्टन और सीरीज का तीसरा मुकाबला हैमिल्टन में खेला जाएगा। 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement