Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जो रूट बने इंग्लैंड के सबसे बड़े खिलाड़ी, अपने ही साथी के 2 कीर्तिमान किए एक झटके में ध्वस्त

जो रूट बने इंग्लैंड के सबसे बड़े खिलाड़ी, अपने ही साथी के 2 कीर्तिमान किए एक झटके में ध्वस्त

जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ एक और बड़ी पारी खेलकर नया कीर्तिमान रचने का काम किया है। जो अब तक अंग्रेज टीम के लिए कोई भी नहीं कर पाया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 09, 2024 12:22 IST
joe root- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जो रूट बने इंग्लैंड के सबसे बड़े खिलाड़ी

Joe Root New Record: जो रूट इस वक्त करीब करीब हर मैच में रन बना रहे हैं। वे जब रन बनाते हैं तो कोई बड़ी बात नहीं होती, जब रन नहीं बनते हैं तो जरूर चर्चा का विषय बन जाता है। इस बीच पाकिस्तान के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में जो रूट का बल्ला एक बार फिर चला और खूब चला। इसी दौरान जो रूट इंग्लैंड के सबसे बड़े टेस्ट क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने अपने ही देश के एलिस्टर कुक के एक नहीं बल्कि दो रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया है। 

एलिस्टर कुक से आगे निकल गए जो रूट

जो रूट अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अब तक ये रिकॉर्ड एलिस्टर कुक के नाम था। अब पहले नंबर पर जो रूट पहुंच गए हैं। एलिस्टर कुक ने अपनी टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 161 मैच और 291 पारियां खेलकर 12472 रन बनाने का​ काम किया था। इस दौरान उनका औसत 45.35 का रहा है और वे 46.95 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते रहे हैं। एलिस्टर कुक ने अपने करियर के दौरान 33 शतक और 57 अर्धशतक लगाए हैं। साल 2018 में ही एलिस्टर कुक ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। 

जो रूट के टेस्ट आंकड़े 

अब बात अगर जो रूट की करें तो उन्होंने अब तक 147 टेस्ट मैचों की 268 पारियों में 12473 से ज्यादा रन बना लिए हैं। ये सिलसिला अभी जारी है। जो रूट ने 50.84 के औसत और 56.95 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक 34 शतक और 65 अर्धशतक अपनी टीम के लिए लगाए हैं। साफ है कि जो रूट हर मायने में एलिस्टर कुक से आगे हैं। जहां एक ओर कुक रिटायर हो चुके हैं, वहीं रूट अभी खेल रहे हैं और उम्मीद है कि अभी तीन से चार साल वे और खेलते रहेंगे, यानी वे कुक से काफी आगे निकल सकते हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ ये भी रिकॉर्ड अपने नाम किया

इतना ही नहीं, ये तो रही रनों की बात जहां रूट सबसे आगे हो गए हैं। वहीं बात अगर पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैचों की करें तो इन दोनों टीमों के बीच जब भी मैच हुआ है तो अब एलिस्टर कुक ने जहां एक ओर 16 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है, वहीं जो रूट ने अब तक 17 बार ये कमाल किया है। यानी यहां भी रूट एलिस्टर कुक से आगे निकल गए हैं। खास बात ये है कि कुक के ये रिकॉर्ड तोड़ने के बाद भी जो रूट भी खेल रहे हैं, ऐसे में वे इसी मैच में कुछ और कीर्तिमान बना दें तो कोई ताज्जुब की बात नहीं होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें 

IND-W vs SL-W: भारतीय टीम के सामने बड़ी चुनौती, जानें अब तक कैसा रहा श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड

टेस्ट सीरीज के लिए हो गया टीम का ऐलान, अनकैप्ड खिलाड़ी की हुई अचानक एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement