Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जय शाह दो नहीं अब इतने सालों के लिए बन सकते हैं ICC के चेयरमैन, दिसंबर से संभालेंगे अपना पद

जय शाह दो नहीं अब इतने सालों के लिए बन सकते हैं ICC के चेयरमैन, दिसंबर से संभालेंगे अपना पद

बीसीसीआई ने मौजूदा सचिव जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन बनाया गया है। वह इस साल के आखिर में यानी कि दिसंबर के महीने में अपने इस पद को संभालेंगे।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 21, 2024 23:04 IST
Jay Shah- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा के साथ जय शाह

भारतीय क्रिकेट के सबसे ऊंचे पद को संभालने के बाद जय शाह अब आईसीसी में एक बड़ी जिम्मेदारी संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हाल ही में जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन बनाया गया है। आईसीसी के सबसे ऊंचे पोस्ट पर काम करना उनके और पूरे भारत देश के लिए एक गर्व का पल है। जय शाह सबसे कम उम्र में इस पद को संभालने वाले व्यक्ति हैं। वह सिर्फ 35 साल की उम्र में आईसीसी के चेयरमैन बने हैं। इसी बीच जय शाह को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जय शाह को जब आईसीसी की चेयरमैन चुना गया था, तब उनका कार्यकाल सिर्फ दो सालों का था। मगर अब इसे तीन सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

लेनी होगी सदस्य देशों की मंजूरी

आईसीसी ने ने अपने चेयरमैन और स्वतंत्र निदेशक का कार्यकाल दो साल की जगह तीन साल करने की मांग की है। आईसीसी के सभी सदस्य देश अगर उनकी इस मांग को मान लेते हैं तो बीसीसीआई के मौजूदा सचिव आने वाले तीन सालों के लिए आईसीसी के सबसे ऊंचे पद को संभालेंगे। जय शाह इस साल के आखिरी में यानी कि दिसंबर के महीने में अपने इस पद का कार्यभार संभालेंगे। माना जा रहा है कि जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बनते ही कई बड़े फैसले लेंगे।

ICC ने दिया बड़ा अपडेट

आईसीसी ने बयान में कहा कि उनकी योजना 2025 और 2028 के बीच दो सालाना टी20 इंटरनेशनल टूर्नामेंट की शुरुआत करना है जिससे कि आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ाई जा सके। आईसीसी बोर्ड ने 2025 से लेकर 2029 तक महिलाओं के भविष्य के दौरे को भी मंजूरी दी जिसे जल्द ही शुरू किया जाएगा। बयान के अनुसार आईसीसी मुख्य कार्यकारी समिति ने इसे भी मंजूरी दे दी है कि महिलाओं की रैंकिंग का वार्षिक अपडेट अब प्रत्येक साल एक अक्टूबर से एक मई तक चलेगा और टीमों को अब कम से कम आठ मैच खेलने होंगे जो महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में को काफी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा।

(PTI Input)

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया की ए टीम का ऐलान, इस युवा खिलाड़ी को मिली कप्तानी

पाकिस्तान के बाद अब इस देश पर भारी पड़ा भारत, इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंची टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement