Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC के नए चेयरमैन बने जय शाह, महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ICC के नए चेयरमैन बने जय शाह, महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मौजूदा सेक्रेट्री जय शाह को आईसीसी के नए चेयरमैन के रूप में चुना गया है। जय शाह इस पद को दिसंबर 2024 से संभालेंगे। वहीं अक्टूबर महीने में होने वाले आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 28, 2024 10:03 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद जय शाह ने आईसीसी की ओर अपना रुख कर लिया है। अब जय शाह दिसंबर 2024 से आईसीसी के नए चेयरमैन पद की जिम्मेदारी को संभालेंगे।  जय शाह आने वाले अगले दो सालों के लिए आईसीसी के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। जय शाह आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे जो साल 2020 में आईसीसी के चेयरमैन बने थे। ग्रेग बार्कले लगातार दो बार आईसीसी के चेयरमैन रहे। 2020 में चेयरमैन चुने जाने के बाद वह फिर 2022 में उन्हें निर्विरोध चुना गया था। वहीं अक्टूबर महीने में यूएई में होने वाले आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अपडेटेड शेड्यूल का ऐलान होने के बाद इस मेगा इवेंट के लिए भारतीय टीम की भी घोषणा कर दी गई है।

जय शाह को निर्विरोध आईसीसी का अगला चेयरमैन चुना गया

बीसीसीआई के मौजूदा सेक्रेट्री जय शाह अब दिसंबर में बोर्ड का साथ छोड़ने के बाद आईसीसी के नए चेयरमैन के रूप में अपनी अगली पारी की शुरुआत करेंगे। जय शाह अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल की शुरुआत एक दिसंबर 2024 से शुरू करेंगे। जय शाह 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव बने थे और लगभग 6 सालों तक बीसीसीआई में अपनी सेवाएं दी हैं। जय शाह को निर्विरोध रूप से आईसीसी का अगला चेयरमैन चुना गया है।

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलेगी भारतीय टीम

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन यूएई में होना है और अब इसके लिए भारतीय महिला टीम के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। टीम की कप्तानी जहां हरमनप्रीत कौर संभालेंगी तो वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी स्मृति मंधाना को मिली है। भारतीय महिला टीम आगामी टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले के साथ करेगी।

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यस्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, संजना सजीवन, अरुंधति रेड्डी। 

ट्रेवलिंग रिजर्व: उमा छेत्री, तनुजा कंवर, साइमा ठाकोर।

जय शाह से पहले 4 और भारतीय संभाल चुके हैं आईसीसी चेयरमैन पद की जिम्मेदारी

बीसीसीआई के लिए लगातार 6 सालों तक काम करने के बाद अब उन्होंने अपना रुख आईसीसी की ओर मोड़ लिया है। जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन के रूप में चुने गए हैं। जय शाह सबसे कम उम्र में इस पद को संभालने वाले व्यक्ति हैं। वह सिर्फ 35 साल की उम्र में आईसीसी के चेयरमैन बने हैं। जय शाह से पहले 4 और भारतीय आईसीसी चेयरमैन पद की जिम्मेदारी को संभाल चुके हैं, इसमें जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर का नाम शामिल है।

दलीप ट्रॉफी 2025 में नहीं खेलेंगे मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा

दलीप ट्रॉफी 2024 की शुरुआत 5 सितंबर से हो रही है। इस बार टूर्नामेंट में कुल चार टीमें हिस्सा लेंगी। चारों टीमों के स्क्वाड की घोषणा बीसीसीआई ने पहले ही कर दी थी। लेकिन अब दलीप ट्रॉफी शुरू होने से पहले ही बड़े बदलाव हुए हैं। चोट की वजह से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमरान मलिक बाहर हो गए हैं। वहीं रवींद्र जडेजा को रिलीज कर दिया गया है। मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक दोनों ही बीमारी से जूझ रहे हैं और उनके दलीप ट्रॉफी मुकाबलों के लिए समय पर फिट होने की उम्मीद नहीं है। सिराज की जगह नवदीप सैनी और उमरान की जगह गौरव यादव को मौका दिया गया है।

इंग्लैंड ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए किया अपनी टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। यूएई में इस साल महिला T20 वर्ल्ड कप का अक्टूबर महीने में आयोजन होना है, जिसके लिए इंग्लैंड ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। विकेटकीपर-बल्लेबाज बेस हीथ और ऑलराउंडर फ्रेया केम्प को पहली बार T20 वर्ल्ड कप टीम में चुना गया है। इंग्लैंड की टीम 5 अक्टूबर को अपना पहला मुकाबला बांग्लादेश की टीम के खिलाफ खेलेगी।

हीथर नाइट (कप्तान), लॉरेन बेल, माया बाउचियर, ऐलिस कैप्सी, चार्ली डीन, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, डेनिएल गिब्सन, सारा ग्लेन, बेस हीथ, एमी जोन्स, फ्रेया केम्प, नैट साइवर-ब्रंट, लिन्सी स्मिथ, डैनी व्याट।

शाकिब अल हसन पर हुई एफआईआर पर अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने दिया बयान

बांग्लादेश में पिछले दिनों हुए विरोध प्रदर्शन और हिंसा के कारण बांग्लादेश क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा संकट में पड़ गया था लेकिन किसी तरह टीम के खिलाड़ी तय समय से पहले पाकिस्तान की सरजमीं पर पहुंचने में कामयाब रही। बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन के बीच सैकड़ो लोग मारे गए। इसके बाद पूर्व सांसद और 37 साल के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन का नाम उन 147 लोगों में आ गया जिन पर अगस्त के शुरु में विरोध प्रदर्शनों के दौरान कथित हत्या के लिए आरोप दायर किए गए थे। शाकिब का नाम हत्या के केस में फंसने के बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष फारुक अहमद ने 24 अगस्त को कहा था कि वे पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के बाद शाकिब अल हसन के भविष्य के बारे में फैसला लेंगे।

हरमनप्रीत कौर ने टीम के ऐलान के बाद दिया बड़ा बयान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम के ऐलान के बाद कहा कि उनकी टीम भारतीय मेंस टीम से प्रेरणा ले रही है, जिसने इस साल जून में टी20 वर्ल्ड कप जीता था। हरमनप्रीत ने कहा कि मेंस टीम ने इस ट्रॉफी के लिए बहुत मेहनत की और कठिन मुकाबले जीते, जिससे महिला टीम ने काफी कुछ सीखा है। उनकी टीम भी उसी राह पर है और आगामी महिला टी-20 विश्व कप के लिए तैयार हो रही है। उन्होंने कहा कि टीम का उद्देश्य अपने देश और फैंस को जश्न मनाने का एक और मौका देना है।

इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच के लिए अपनी प्लेइंग 11 का किया ऐलान

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले को इंग्लैंड की टीम ने 5 विकेट से जीता था। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के अगले मुकाबले के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर लिया है। इस मुकाबले के लिए इंग्लैंड की टीम ने अपनी प्लेइंग 11 में सिर्फ एक बदलाव किया है। चोटिल मार्क वुड श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। उन्हें रेस्ट दिया गया है। उनकी जगह इस मुकाबले में तेज गेंदबाज ओली स्टोन को शामिल किया गया है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टोन ने आखिरी बार जून 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के लिए खेला था। उन्होंने इंग्लिश टीम के लिए सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेले हैं।

वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप

वेस्टइंडीज की टीम ने अपने घर पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में उनका सूपड़ा साफ करते हुए सीरीज के आखिरी मुकाबले को डकवर्थ लुईस नियमानुसार (डीएलएस) 8 विकेट से जीता। त्रिनिडाड के मैदान पर खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 13 ओवर्स में 4 विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाए थे। इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम को डीएलएस नियम के अनुसार 116 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने शाई होप और निकोलस पूरन की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर 9.2 ओवर्स में ही हासिल कर लिया। निकोलस पूरन ने 13 गेंदों में 35 रनों की पारी खेली।

पेरिस में आज से होगा पैरालंपिक गेम्स का आगाज

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 28 अगस्त से पैरालंपिक गेम्स की शुरुआत होगी जो 8 सितंबर तक चलेगा। भारत की तरफ से इस बार पैरालंपिक खेलों में कुल 84 पैरा एथलीट का दल हिस्सा लेने पहुंचा है। ये सभी एथलीट 12 अलग-अलग खेलों के इवेंट्स में हिस्सा लेंगे। पिछली बार हुए पैरालंपिक गेम्स में भारत ने कुल 19 पदक जीते थे। इसमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल थे। पिछले पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले 5 में से चार पैरा एथलीट इस बार भी हिस्सा ले रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement