Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जय शाह बने ICC के नए चेयरमैन, चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले हुआ बड़ा बदलाव

जय शाह बने ICC के नए चेयरमैन, चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले हुआ बड़ा बदलाव

भारतीय क्रिकेट में अहम भूमिका निभाने के बाद जय शाह अब आईसीसी के नए चेयरमैन चुने गए हैं। वह अपने पद को 1 दिसंबर 2024 से संभालेंगे। वह आईसीसी के सबसे टॉप पोस्ट को संभालने वाले 5वें भारतीय हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 27, 2024 20:32 IST
Jay Shah- India TV Hindi
Image Source : GETTY जय शाह

ICC New Chairman Jay Shah: भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद जय शाह ने आईसीसी की ओर अपना रुख कर लिया है। आईसीसी ने जय शाह को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। जय शाह आने वाले अगले दो सालों के लिए आईसीसी के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। यह बदलाव उस समय किया गया है जब आईसीसी का अगला सबसे बड़ा टूर्नामेंट पाकिस्तान में खेला जाना है। जय शाह ने ग्रेग बार्कले को बतौर आईसीसी चेयरमैन रिप्लेस किया है। ग्रेग बार्कले साल 2020 में आईसीसी के चेयरमैन बने थे। ग्रेग बार्कले लगातार दो बार आईसीसी के चेयरमैन रहे। 2020 में चेयरमैन चुने जाने के बाद वह फिर 2022 में निर्विरोध चुने गए। जय शाह भी निर्विरोध आईसीसी के चेयरमैन बने हैं।

BCCI में जय शाह ने किया कमाल

जय शाह ने बीसीसीआई के सचिव और एसीसी के अध्यक्ष के रूप में काफी कमाल का काम किया है। नए अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होने वाला है। जय शाह 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव बने। जय शाह ने लगभग 6 सालों तक बीसीसीआई में अपनी सेवाएं दी हैं। आईसीसी में जय शाह के कार्यकाल के दौरान ही चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन किया जाएगा। शेड्यूल के अनुसार यह टूर्नामेंट पाकिस्तान में खेला जाना है। हालांकि इसको लेकर काफी अटकलें अभी से ही लगाई जा रही है, लेकिन फिलहाल जय शाह के मुद्दे पर नजर डालें तो उनके लिए आईसीसी में काम करना भारत के लिए एक बड़ी बात होगी।

ICC चेयरमैन बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति बने जय शाह

आईसीसी में सबसे टॉप पोस्ट पर पहुंचने वाले जय शाह पहले भारतीय व्यक्ति नहीं हैं। उनसे पहले चार भारतीय आईसीसी के चेयरमैन/अध्यक्ष रह चुके हैं। जिसमें जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर का नाम शामिल है। जगमोहन डालमिया 1997 से 2000, शरद पवार 2010 से 2012, एन श्रीनिवासन 2014 से 2015 और शशांक मनोहर 2015 से 2020 तक आईसीसी के चेयरमैन/अध्यक्ष रह चुके हैं। आपको बता दें कि जय आईसीसी के टॉप पोस्ट पर पहुंचने वाले 5वें भारतीय हैं। वहीं वह इस पद को संभालने वाले सबसे युवा व्यक्ति भी हैं। वह 35 साल की उम्र में आईसीसी चेयरमैन बने हैं।

यह भी पढ़ें

एक साल से नहीं खेले ODI क्रिकेट, सीधे चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में होगी इन धाकड़ खिलाड़ियों की वापसी?

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक का होगा धमाकेदार कमबैक, शिखर धवन के साथ मचाएंगे धमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement