Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

'मैं अब अपने खेल पर अधिक ध्यान देता हूं'; जानें क्यों वर्ल्ड कप से पहले बुमराह ने कही ये बात

T20 World Cup 2024: साल 2022 में खेले गए पिछले टी20 वर्ल्ड कप में स्ट्रेस फ्रैक्चर की समस्या से जूझने की वजह से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नहीं खेल सके थे, इसके बाद उन्हें टीम में पूरी तरह से फिट होकर वापसी करने में लगभग एक साल का समय लग गया था।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: June 01, 2024 18:19 IST
Jasprit Bumrah And Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा

वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदारों में शुमार है। इसके पीछे एक कारण टीम इंडिया में मौजूद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी हैं, जिनपर सभी की नजरें रहने वाली हैं। बुमराह पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले स्ट्रेस फ्रैक्चर की समस्या से जूझने की वजह से नहीं खेल सके थे और इसके बाद उन्हें टीम में वापसी करने में एक साल से भी अधिक का समय लग गया था। हालांकि उसके बाद बुमराह अब तक लगातार खेल रहे हैं जिसमें साल 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में भी उन्होंने गेंदबाजी में टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका निभाई थी। वहीं अब टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले बुमराह का एक बड़ा बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा है वह अब खुद पर अधिक दबाव नहीं लेते हैं।

वापसी करने के बाद मैंने खेल का लुत्फ उठाने पर दिया अधिक ध्यान

जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी को दिए अपने इंटरव्यू में बताया कि चोट से वापसी करने के बाद मेरी कोशिश इस खेल का जितना लुत्फ उठा सकूं उस पर मैंने ध्यान दिया है। मैंने प्रोसेस पर ध्यान दिया क्योंकि कुछ चीजें आपके हिसाब चलेंगी लेकिन कुछ चीजों में ऐसा नहीं होगा। इसका मुझे अब एहसास हुआ है कि मैंने इस खेल को इसलिए खेलना शुरू किया क्योंकि ये मुझे पसंद है और इसी कारण मैं अब अपने खेल पर ध्यान अधिक देता हूं ना कि नतीजा क्या आ रहा उसपर। इससे आप खुद पर से दबाव को कम कर पाते हैं और खेल का पूरा आनंद ले सकते हैं।

युवा खिलाड़ियों को अधिक जानकारी देना सही नहीं

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे जिसमें उनके साथ मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह भी होंगे। ऐसे में युवा खिलाड़ियों को कुछ सिखाने को लेकर बुमराह ने कहा कि आप बहुत अधिक उन्हें सिखाने की कोशिश नहीं कर सकते। ये कुछ ऐसा है जो मैंने अभी अपने क्रिकेट करियर के दौरान सीखा है। जब भी कोई मेरे के पास मदद के लिए आता है तो मैं उसे सवाल पूछने देता हूं क्योंकि मैं बहुत अधिक जानकारी देना सही नहीं समझता हूं। युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत अधिक जानकारी का बोझ लिए बिना आगे बढ़ना सबसे अहम है। सभी यहां तक एक कड़ी मेहनत के बाद ही पहुंचे हैं। मैंने अपने अनुभव से जो कुछ सीखा है उसी के बारे में उन्हें जानकारी देता हूं। लेकिन मैं उन पर जानकारी का बहुत अधिक बोझ उनपर नहीं डालना चाहता हूं। आपको आगे बढ़ने के लिए अपने तरीके और समाधान ढूंढने होते हैं।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

स्क्वाड का हुआ ऐलान, युवराज सिंह को मिली कप्तानी, इस टीम में शामिल हुए रैना-हरभजन जैसे दिग्गज प्लेयर्स

T20 World Cup 2024: श्रीलंका और अफगानिस्तान ने जीते मैच, इन टीमों को मिली करारी हार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement