Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बांग्लादेश के खिलाफ स्पेशल टेस्ट डेब्यू करेंगे जसप्रीत बुमराह, निशाने पर BGT

बांग्लादेश के खिलाफ स्पेशल टेस्ट डेब्यू करेंगे जसप्रीत बुमराह, निशाने पर BGT

जसप्रीत बुमराह जब 19 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलने उतरेंगे तो ये उनका इस टीम के खिलाफ पहला टेस्ट होगा। इस लिहाज से ये मुकाबला अपने आप में खास हो जाएगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 12, 2024 13:31 IST
बांग्लादेश के खिलाफ...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बांग्लादेश के खिलाफ स्पेशल टेस्ट डेब्यू करेंगे जसप्रीत बुमराह

India vs Bangladesh jasprit Bumrah: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज अब करीब है। आज से सीरीज के पहले मैच में बस एक ही सप्ताह का वक्त बाकी है। वैसे तो इस सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली पर सबकी नजर रहेगी, लेकिन इस बीच जो एक और खिलाड़ी है, जिसकी चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है, वो हैं जसप्रीत बुमराह। 19 सितंबर को जब भारतीय टीम इस मैच के लिए चेन्नई के मैदान में उतरेगी तो जसप्रीत बुमराह इस मैच में स्पेशल टेस्ट डेब्यू करते हुए नजर आएंगे। आप इस बात को जानकर चौंक रहे होंगे तो चलिए आपको पूरी बात बताते हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए ही हुआ है टीम इंडिया का ऐलान 

बीसीसीआई की ओर से जब भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज के लिए टीम का ऐलान नहीं किया गया था, उस वक्त उम्मीद जताई जा रही थी कि सेलेक्टर्स जसप्रीत बुमराह को इस सीरीज के लिए आराम दे सकते हैं। इसकी पहली वजह तो ये थी कि बांग्लादेश की टीम कोई बहुत बड़ी नहीं है। भारतीय टीम उसे आसानी से हराने की क्षमता रखती है। लेकिन पिछले ही दिनों बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन करते हुए इतिहास रचा, उसने भारत की चिंता कुछ बढ़ा दी है। इसके अलावा सीरीज के लिए मोहम्मद शमी भी पूरी तरह से फिट नहीं हो पाए हैं। अगर वे होते तो शायद जसप्रीत बुमराह रेस्ट ही कर रहे होते। वहीं सेलेक्टर्स शायद ये भी सोच रहे होंगे कि अब बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी बहुत ज्यादा दूर नहीं है। इसी साल के आखिर में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम पांच टेस्ट मैचों में आमने सामने होंगी। अगर बुमराह ज्यादा वक्त तक मैदान से दूर रहे तो हो सकता है कि ये गलत हो जाए। 

दूसरे टेस्ट के लिए बुमराह को दिया जा सकता है आराम 

इस बीच सेलेक्टर्स ने दो टेस्ट मैचों की पूरी सीरीज के लिए टीम का ऐलान नहीं किया है। अभी केवल पहले टेस्ट के लिए टीम आई है। अगर भारत का प्रदर्शन इस मुकाबले में अच्छा रहता है और टीम आसानी से मैच जीतने में कामयाब होती है तो हो सकता है कि दूसरे टेस्ट के लिए उन्हें स्क्वाड से बाहर कर रेस्ट दे दिया जाए। उनकी जगह दिलीप ट्रॉफी में खेल रहे किसी दूसरे तेज गेंदबाज को मौका देने के बारे में सोचा जा सकता है। 

jasprit bumrah

Image Source : GETTY
बांग्लादेश के खिलाफ स्पेशल टेस्ट डेब्यू करेंगे जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन पर होगी सभी की नजर

अब से कुछ ही साल पहले की बात है, जब टीम इंडिया मैदान में उतरती थी तो सभी  की नजर विराट कोहली और रोहित शर्मा पर भी रहती थी। लेकिन अब चर्चा में जसप्रीत बुमराह भी रहते हैं। शायद कपिल देव और जहीर खान के बाद वे पहले ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाजों से किसी भी मायने में कम नहीं हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज को लेकर माहौल अभी से बनना शुरू हो गया है। ऐसे में जसप्रीत बुमराह को लेकर टीम इंडिया और बीसीसीआई किसी भी तरह का रिस्क नहीं ले सकती। 

बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट खेलेंगे जसप्रीत बुमराह 

खास बात ये है कि जसप्रीत बुमराह ने अभी तक एक भी टेस्ट मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेला है। ऐसे में ये उनका बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट डेब्यू भी होगा, इसीलिए हम इसे उनका स्पेशल डेब्यू भी कह रहे हैं। बुमराह ने अब तक जिन टीमों के खिलाफ टेस्ट खेले हैं, उसमें खास बात ये है कि जसप्रीत बुमराह ने अभी तक एक भी टेस्ट मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेला है। उसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ तो हम वैसे भी टेस्ट नहीं खेलते हैं, लेकिन अब बांग्लादेश के खिलाफ भी उनका डेब्यू हो जाएगा। 

बांग्लादेश के खिलाफ भारी पड़ सकते हैं बुमराह 

पूरी दुनिया में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपनी धाक जमाने वाले जसप्रीत बुमराह जब बांग्लादेश के खिलाफ पहली बार टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगे तो बांग्लादेश के बल्लेबाजों की खैर नहीं होगी। दुनिया के कुछ ही बल्लेबाज हैं, जो उन्हें ठीक से खेल पाते हैं, बाकी उनकी गेंदबाजी के सामने बड़े बड़े पस्त हो जाते हैं। अब देखना ये दिलस्प होगा कि बांग्लादेश के खिलाफ जसप्रीत बुमराह कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

यह भी पढ़ें 

अचानक मैदान पर आकर वापस क्यों लौटा भारतीय खिलाड़ी, कहीं टेंशन की बात तो नहीं!

टेस्ट क्रिकेट में जब लगातार पांच दिन नहीं हुआ एक भी बॉल का खेल, रद कर दिया गया मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement