Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आईसीसी रैंकिंग में अश्विन की बादशाहत खत्म, जसप्रीत बुमराह ने रच दिया कीर्तिमान

आईसीसी रैंकिंग में अश्विन की बादशाहत खत्म, जसप्रीत बुमराह ने रच दिया कीर्तिमान

ICC ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है जिसमें बड़ा बदलाव देखने को मिला है। टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में बड़ा फेरबदल हुआ है। इसमें आर अश्विन को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 02, 2024 14:16 IST
R Ashwin and Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह

भारत और बांग्लादेश का 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में आमना-सामना हुआ है। इस सीरीज में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 280 रनों से करारी शिकस्त दी और फिर कानपुर में दूसरा टेस्ट 7 विकेट से जीतते हुए बांग्लादेश का सीरीज में 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। इस टेस्ट सीरीज में आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप और रवींद्र जडेजा ने गेंद से कमाल किया। आर अश्विन और बुमराह ने 11-11 विकेट अपनी झोली में डाले जबकि 9 विकेट अपने नाम किए। अश्विन और बुमराह दोनों ने बांग्लादेश के खिलाफ बराबर विकेट चटकाए लेकिन ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में फायदा सिर्फ एक गेंदबाज को हुआ।

अश्विन से छिना नंबर-1 का ताज

ICC ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है जिसमें जसप्रीत बुमराह ने पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है। दिलचस्प बात ये है कि बुमराह ने हमवतन आर अश्विन को दूसरे पायदान पर धकेलते हुए टॉप स्थान हासिल किया है। बुमराह ने कानपुर में बांग्लादेश पर भारत की सात विकेट की जीत के दौरान मैच में 6 विकेट लेते हुए सिर्फ दूसरी बार ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कुल पांच विकेट लिए थे और अब वह बुमराह की 870 रेटिंग अंक से केवल एक अंक पीछे हैं। आर अश्विन इसी साल मार्च में नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बने थे। तब अश्विन ने बुमराह से नंबर-1 की गद्दी हासिल की थी। अब बुमराह ने अश्विन से नंबर-1 का ताज छीन लिया है। बुमराह दूसरी बार टेस्ट गेंदबाजों की रैकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या को एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

टेस्ट गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में भारत के 2, ऑस्ट्रेलिया के 2 और एक साउथ अफ्रीकी गेंदबाज शामिल है। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और फिर ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस हैं। कगिसो रबाडा 5वें पायदान पर हैं। 

ICC की ताजा रैंकिंग (गेंदबाज)

  • जसप्रीत बुमराह- 870 रेटिंग प्वाइंट
  • आर अश्विन- 869 रेटिंग प्वाइंट
  • जोश हेजलवुड- 847 रेटिंग प्वाइंट
  • पैट कमिंस- 820 रेटिंग प्वाइंट
  • कगिसो रबाडा- 820 रेटिंग प्वाइंट

यह भी पढ़ें:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम पहुंची पाकिस्तान, इस तारीख से होगा टेस्ट सीरीज का आगाज

ऑक्शन में सबसे महंगा बिका 35 साल का सलामी बल्लेबाज, MI की फ्रैंचाइजी टीम ने खरीदा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement