Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल टीमों के लिए आने वाली है गुड न्यूज, ​खिलाड़ियों की होगी बल्ले बल्ले

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल टीमों के लिए आने वाली है गुड न्यूज, ​खिलाड़ियों की होगी बल्ले बल्ले

IPL 2025: इस साल के अंत में होने वाले आईपीएल मेगा ऑक्शन के निमय क्या होंगे, इस पर से पर्दा आज हटने की उम्मीद है। आईपीएल टीमों के मालिक और बीसीसीआई के अधिकारी आज मुंबई में मीटिंग कर इस पर चर्चा करेंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 31, 2024 13:01 IST
ipl mega auction - India TV Hindi
Image Source : IPL IPL 2025 Mega Auction आईपीएल टीमों के लिए आने वाली है गुड न्यूज

IPL 2025 Mega Auction Rules: आईपीएल 2025 का सीजन अभी दूर है, लेकिन बीसीसीआई ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। बीसीसीआई ने सभी टीमों के मालिकों के साथ एक बैठक की तैयारी की है। इसमें इसी साल के आखिर में होने वाले मेगा ऑक्शन को लेकर गहन चर्चा की जाएगी। अगले साल के आईपीएल से पहले बड़ा ऑक्शन होना है। इसके नियम कानून क्या होंगे, ये देखना काफी दिलचस्प होगा। इस बीच बड़ी बात जो अभी निकलकर सामने आ रही हैं, उसमें पता चला है कि अभी तक जो पर्स 100 करोड़ का था, वो बढ़ने वाला है। यानी टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे होंगे। ऐसे में संभव है कि जब ऑक्शन हो तो प्लेयर्स को और भी ज्यादा पैसा मिले। इतना ही नहीं टीमें अपने पुराने स्क्वाड से कितने खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, इस पर भी फैसला हो सकता है। क्या आरटीएम कार्ड एक बार फिर से इस्तेमाल करने की परमीशन होगी। वहीं सबसे ज्यादा चर्चा में रहा इम्पैक्ट प्लेयर रूल क्या जारी रहेगा, या फिर इसमें कुछ बदलाव किया जाएगा। इस पर भी बात हो सकती है। 

आईपीएल गर्वर्निंग काउंसिल की आज अहम मीटिंग मुंबई में 

आईपीएल गर्वर्निंग काउंसिल की मीटिंग आज शाम को मुंबई में होगी। इसमें सभी दस आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को भी बुलाया गया है। इसमें आने वाले आईपीएल को लेकर और उससे पहले नीलामी को लेकर कुछ बड़े और अहम फैसले लिए जा सकते हैं। इसमें टीमों के पर्स को 120 करोड़ रुपये तक बढ़ाने के साथ ही राइट टू मैच यानी आरटीएम पर भी चर्चा होने की संभावना है। माना जा रहा है कि मेगा ऑक्शन में टीमों को अपने 6 पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करने की परमीशन दी जा सकती है। 

अगले साल के आईपीएल के लिए इसी साल होगी खिलाड़ियों की नीलामी 

इस साल के आखिर में आईपीएल 2025 के लिए खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी होगी। इससे पहले बीसीसीआई इसके नियमों को बनाने के लिए टीम मालिकों के साथ चर्चा करेगा। इस बीच पीटीआई ने कई फ्रेंचाइजी से बात की और एक बात पर लगभग हर कोई सहमत था। वो ये है कि मौजूदा टीम के 100 करोड़ रुपये की पर्स को कम से कम 20 से 25 प्रतिशत बढ़ाने की जरूरत है। आईपीएल के एक फ्रेंचाइजी ने पीटीआई से कहा कि मुझे लगता है कि पर्स में बढ़ोतरी निश्चित तौर पर हो रही है। इसमें 20 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी चाहिए। ऐसे में फ्रेंचाइजी के लिए 120 करोड़ से 125 करोड़ रुपये की पर्स से अधिकांश टीमें सहमत होंगी। 

खिलाड़ियों के रिटेंशन को लेकर हो सकती है गहमा गहमी 

मीटिंग में सबसे बड़ा मुद्दा खिलाड़ियों को रिटेन करने का होने वाला है। माना जा रहा है कि इस मामले में आमराय बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। बताया जाता है कि ज्यादातर टीमों की अलग-अलग जरूरतें हैं। एक बड़ी टीम ने आरटीएम सहित आठ खिलाड़ियों को रिटेन करने का सुझाव दिया है। इस बात की संभावना कम है कि ज्यादातर टीमें इससे सहमत नहीं होंगी। आईपीएल के तीन साल की साइकल में होने वाली नीलामी में एक विदेशी सहित चार खिलाड़ियों को रिटेन करने परमीशन देता है। ऐसा माना जाता है कि ज्यादातर टीमें पांच से छह के बीच रिटेंशन चाहती हैं। इसमें विदेशी खिलाड़ियों के रिटेंशन पर भी टीमों के बीच सहमति बनानी होगी। 

विदेशी खिलाड़ियों को लेकर भी होगा अहम फैसला 

आईपीएल के एक सूत्र ने कहा है कि दिल्ली कैपिटल्स जैक फ्रेजर-मैकगर्क और ट्रिस्टन स्टब्स और सनराइजर्स हैदराबाद पैट कमिंस, हेनरिक क्लासेन और ट्रेविस हेड जैसी टीमें एक से अधिक विदेशी रिटेंशन चाहेंगी। मीटिंग में इंपेक्ट प्लेयर नियम पर भी चर्चा होगी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली खुलकर इसकी आलोचना कर चुके है। हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स को इससे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टीम में रखने का मौका मिलता है। धोनी ने पिछले आईपीएल में कई मैचों में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी। 

यह भी पढ़ें 

Olympics 2024 Medal Tally: टॉप 3 के लिए तगड़ी लड़ाई, दो मेडल जीतकर भी भारत इस नंबर पर पहुंचा

मेरे लिए ये मेडल जीतना काफी मायने रखता है, दूसरा ओलंपिक पदक जीतने के बाद जानें मनु भाकर ने क्या कहा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement