Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL रिटेंशन को लेकर CSK के 2 दिग्गजों ने दिया बड़ा बयान, दोनों मिलकर जीत चुके हैं 10 ट्रॉफी

IPL रिटेंशन को लेकर CSK के 2 दिग्गजों ने दिया बड़ा बयान, दोनों मिलकर जीत चुके हैं 10 ट्रॉफी

IPL 2025 का सीजन अगले साल खेला जाएगा। इससे पहले जिस बात का सबसे ज्यादा इंतजार किया जा रहा है, वो है रिटेंशन पॉलिसी। इस पर IPL की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 18, 2024 6:55 IST
CSK- India TV Hindi
Image Source : CSK CSK

IPL 2025 का आयोजन अगले साल होना है लेकिन अब तक रिटेंशन को लेकर कुछ भी साफ नहीं हो पाया है। IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन पॉलिसी को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है। इस चर्चा में अब चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व खिलाड़ी दिग्गज सुरेश रैना और अंबाती रायुडू भी कूद पड़े हैं। IPL 2025 के लिये मेगा ऑक्शन से पहले दिग्गज सुरेश रैना और अंबाती रायुडू का मानना है कि खिलाड़ियों को बरकरार रखने (रिटेंशन) से टीमों के कोर ग्रुप में अधिक बदलाव नहीं होने पर जीतने के मौके बढे़ंगे।

IPL के नियमों के तहत टीमों को 2022 में पिछली मेगा ऑक्शन में हर टीम को चार खिलाड़ियों को बरकरार रखने का मौका दिया गया था। तीन साल का चक्र खत्म होने के बाद अब दूसरी मेगा नीलामी होनी है लेकिन खिलाड़ियों के रिटेंशन पर टीमों की राय अलग है। कुछ का मानना है कि आठ खिलाड़ियों को बरकरार रखने की अनुमति होनी चाहिये और कुछ का कहना है कि चार या पांच भी ठीक है। IPL गवर्निंग काउंसिल ने अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया है।

रिटेंशन क्यों है जरूरी?

रायुडू ने कहा कि उनका मानना है कि रिटेंशन अधिक होना चाहिए क्योंकि टीमें अपने खिलाड़ियों पर काफी खर्च करती है। टीम का कोर समूह ही हर टीम को अलग बनाता है। मेरा मानना है कि कोर ग्रुप में ज्यादा बदलाव नहीं होने से टीम कल्चर बना रहता है। चेन्नई सुपर किंग्स में उनके पूर्व साथी रैना ने कहा कि वह रायुडू से 100 फीसदी सहमत हूं। मेगा नीलामी हर तीन साल में होती है। IPL गवर्निंग काउंसिल वही करेगी जो खेल के हित में है। दोनों का यह भी मानना है कि भविष्य में शुभमन गिल को भारत का T20 कप्तान बनाया जाना चाहिए। शुभमन गिल एक सुपर स्टार हैं। गिल उप कप्तान हैं, इसका मतलब है कि कोई उनके बारे में सोच रहा है। अगर वह IPL में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और ट्रॉफी जीतते हैं तो वह भविष्य (कप्तानी) हैं। वह अगले सुपर स्टार होंगे।

पंत की वापसी को लेकर उत्साहित

रैना करीब दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत की वापसी को लेकर भी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि वह बहुत अच्छा खेल रहा है। उसने दलीप ट्रॉफी में अर्धशतक बनाया। वह अच्छी विकेटकीपिंग कर रहा है। जब आप टेस्ट मैच की बात करते हैं तो आप इसे सत्र दर सत्र खेलते हैं। रैना ने गुरुवार को चेन्नई में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले कहा कि बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके पास अच्छे स्पिनर हैं, यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय बल्लेबाज उनको कैसे खेलते हैं।

(Inputs- PTI)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement