Saturday, July 06, 2024
Advertisement

IPL Rising Star: रियान पराग कैसे बने भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी, आसान नहीं रहा सफर

IPL Rising Star: रियान पराग आईपीएल में अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए इस सीजन काफी रन बना रहे हैं। टीम की जीत में उनका एक अहम योगदान रहा है। उनके रहने से टीम के मीडिल ऑर्डर को काफी मजबूती मिली है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 03, 2024 9:12 IST
Riyan Parag- India TV Hindi
Image Source : AP/INDIA TV रियान पराग

IPL Rising Star: आईपीएल के 17वें सीजन में रियान पराग का प्रदर्शन कमाल का रहा है। रियान पराग अपने बल्ले से लगातार रन बना रहे हैं, लेकिन उनके लिए यहां तक का सफर आसान नहीं रहा है। अपने डेब्यू के बाद से ही रियान पराग को काफी ट्रोलिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। उनके लिए आईपीएल का पिछला सीजन काफी खराब रहा था, उन्होंने पिछले सीजन की शुरुआत से पहले अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए लिखा था कि वह आईपीएल में एक ओवर में 4 छक्के जड़ेंगे, लेकिन वह पूरे सीजन में केवल 5 ही छक्के जड़ सके और उन्हें सोशल मीडिया पर काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। पावर-पैक ऑलराउंडर ने पूरे आईपीएल 2023 में सात मैचों में 13.00 की औसत और 118.18 की स्ट्राइक रेट से केवल 78 रन बनाए, लेकिन उन्होंने सभी ट्रोलर्स को अपने दमदार प्रदर्शन के दमपर अपना फैन बना दिया। हर सीजन के उलट इस सीजन लोग सोशल मीडिया पर उनका तारीफ कर रहे हैं।

घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन

रियान पराग ने इतनी ट्रोलिंग के बाद भी खुद पर विश्वास बनाए रखा और घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बनाए। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023 प्रतियोगिता में अपनी पावर-हिटिंग क्षमता का प्रदर्शन किया और 10 मैचों में सात अर्धशतकों की मदद से 510 रन बनाकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। जहां उनका स्ट्राइक रेट 182.29 का रहा और उन्होंने 85.00 की औसत से रन बनाते हुए निरंतरता बनाए रखी। रियान ने हाल ही में समाप्त हुए रणजी ट्रॉफी सीजन के दौरान चार मैचों में 75.60 के औसत और दो शतकों और एक अर्धशतक की मदद से 378 रन बनाए।

IPL में बने रन मशीन

घरेलू क्रिकेट में इतना शानदार प्रदर्शन के बाद, जब 24 मार्च को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ सीजन के शुरुआती मैच में राजस्थान के लिए बल्लेबाजी करने उतरे तो सभी की निगाहें रियान पर टिक गईं और उन्होंने निराश नहीं किया। रियान ने इस मैच में 29 गेंदों में 43 रनों की पारी खेलकर राजस्थान को 20 ओवरों में 193 रनों तक पहुंचाया। दूसरे गेम में वह और भी बेहतर हो गए और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सिर्फ 45 गेंदों में 84 रनों की तेज पारी खेलकर सीजन का अपना पहला अर्धशतक दर्ज किया। उनके नाम इस सीजन 400 से ज्यादा रन हो गए हैं और वह इस सीजन ऐसा करने वाले पहले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी हैं। अपने पिछले मैच में भी उन्होंने सनराइजर्स के खिलाफ अच्छी पारी खेली, हालांकि अपनी टीम को मैच नहीं जिता सके। 

पहले दो मैचों में पहले से ही अपनी पावर-हिटिंग क्षमता का प्रदर्शन करने के बाद, तीसरे गेम में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने रियान के धैर्य की परीक्षा ली, जब राजस्थान 126 के छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए मुश्किल में दिख रहा था। हालांकि, रियान ने वह परीक्षा भी शानदार ढंग से पास की और वानखेड़े स्टेडियम में अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए नाबाद अर्धशतक बनाया। यह युवा मौजूदा सीजन में चार अर्द्धशतक बना चुका है और और अधिक स्कोर बनाने के लिए तैयार है। हालांकि उन्हें भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में नहीं चुना गया है। लेकिन उनके धमाकेदार प्रदर्शन ने निश्चित रूप से उनके ट्रोलर्स अब चुप हो गए हैं। वह ऐसा ही प्रदर्शन करते रहे तो जल्द ही उन्हें टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें

IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस का दबदबा, क्या KKR खत्म कर पाएगी 12 साल का इंतजार?

T20 वर्ल्ड कप के लिए इन 11 टीमों का अभी तक क्यों नहीं हुआ ऐलान, जानें ICC का ये नियम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement