Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आईपीएल रिटेंशन से पहले बढ़ी टीमों की टेंशन, इस नियम ने फंसा दी लिस्ट

आईपीएल रिटेंशन से पहले बढ़ी टीमों की टेंशन, इस नियम ने फंसा दी लिस्ट

आईपीएल रिटेंशन की आखिरी तारीख करीब आ रही है। इस बीच टीमों की मीटिंग जारी और खिलाड़ियों की भी धुकधुकी बढ़ी हुई है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 24, 2024 18:17 IST
ipl teams- India TV Hindi
Image Source : IPL X आईपीएल रिटेंशन से पहले बढ़ी टीमों की टेंशन, इस नियम ने फंसा दी लिस्ट

IPL 2025: भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए इस वक्त क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा चर्चा जिस बात की हो रही है, वो है आईपीएल रिटेंशन। बीसीसीआई की ओर से पहले ही ऐलान किया जा चुका है कि सभी 10 आईपीएल टीमें अपने रिटेन किए गए सभी खिलाड़ियों की लिस्ट 31 अक्टूबर तक सौंप दें, ताकि आगे की प्रक्रिया को शुरू कराया जा सके। इस बीच इस बार जो रिटेंशन के नियम तय किए गए हैं, उसने टीमों की टेंशन बढ़ा दी है। टीमें चाहते हुए भी अपनी पसंद के खिलाड़ियों को रिटेन करन से पहले दस बार सोच रही हैं। 

पहले, दूसरे और तीसरे रिटेंशन के लिए खर्च करनी होगी मोटी रकम

दरअसल बीसीसीआई के नियमों के हिसाब से सभी टीमें अपने अधिक से अधिक 6 खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं। पहले रिटेंशन की कीमत 18 करोड़, दूसरे की 14 करोड़ और तीसरे की 11 करोड़ रखी गई है। इसके बाद अगर टीम चौथा रिटेंशन भी करना चाहती है तो फिर 18 करोड़ और इसके बाद पांचवें रिटेंशन के लिए 14 करोड़ रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे। इसके अलावा टीम के पास एक आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्ड भी होगा। ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर टीम किसी अनकैप्ड प्लेयर को रिटेन करती है तो उसकी कीमत चार करोड़ रुपये ही होगी। अनकैप्ड मतलब, जिस खिलाड़ी अभी तक इंटरनेशनल मैच ना खेला हो। 

तीन खिलाड़ी रिटेन करने में ही खर्च हो जाएंगे काफी पैसे

अब यहीं पर पंगा फंसा हुआ है। रिटेंशन की कीमत इतनी ज्यादा है कि टीमें दस बार सोच रही हैं। आईपीएल की ज्यादातार टीमें अपने कई खिलाड़ी रिटेन करना चाहती हैं, लेकिन इसके लिए इतने पैसे खर्च करने पड़ेंगे, ये नहीं सोचा था। हालांकि इस बार बीसीसीआई ने पर्स भी 120 करोड़ रुपये का कर दिया है, लेकिन इसके बाद भी टीमें चितिंत हैं और सोच विचार कर रही हैं। टेंशन ये भी है कि अगर तीन चार खिलाड़ियों पर ही इतनी रकम खर्च कर दी जाएगी तो फिर बाकी टीम कैसे बनेगी। आईपीएल के नियमों के अनुसार किसी भी टीम के पास कम से कम 18 और अधिक से अधिक 25 खिलाड़ी हो सकते हैं। 

रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट के लिए टीम मैनेजमेंट के बीच चर्चा जारी

इस बार अब तक जो चर्चा निकल कर सामने आ रही है, उससे यही लगता है कि कई बड़े खिलाड़ी अपनी अपनी टीम से रिलीज हो जाएंगे। जो इससे पहले कम ही देखने के लिए मिलता रहा है। इससे जब खिलाड़ी ऑक्शन के मैदान में जाएंगे तो रोमांच भी अपने चरम पर होगा। बीसीसीआई ने भले ही पांच से छह रिटेंशन की छूट दे दी हो, लेकिन बहुत कम टीमें इतनी बड़ी संख्या तक जाएंगी। टीमों की सोच ये होगी कि इससे अच्छा तो ये है कि ​खिलाड़ी रिलीज कर दिया जाए और उसे नीलामी में दोबारा कम कीमत पर खरीद लिया जाए, ये फायदे का सौदा हो सकता है। हालांकि अभी टीमों के मैनेजमेंट के बीच चर्चा जारी है। जल्द ही यानी 31 अक्टूबर की शाम तक सामने होगा कि किस टीम ने किसे रिटेन किया है ओर किसे रिलीज कर दिया है। 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा को 9 साल बाद देखना पड़ा ऐसा दिन, दिल्ली के बाद अब पुणे में हुआ ये हाल

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज के बीच में चालाकी, चारोखाने चित्त हुए विरोधी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement